भारतीय महिला ने साड़ी पहनकर 13 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड


Sheetal Rane Mahajan

आज हम आपको बताने जा रहे एक ऐसी भारतीय के बारे में जिसने साड़ी पहन कर लगाई छलांग , और बनाया विश्व रिकॉर्ड ! जी हाँ , थाईलैंड के पटाया में महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली शीतल राणे महाजन ने 13 हजार फीट की ऊंचाई से महाराष्ट्रीयन नऊवारी साडी पहनकर छलांग लगाकर एक नया इतिहास रच डाला। 2003 से एडवेंचर स्पोर्ट्स की दुनिया में पहचान बना चुकी शीतल पहली भारतीय हैं। बता दे कि पटाया में 13 हजार फुट की ऊंचाई से छलांग लगाकर विश्व रिकार्ड बनाया। वह पहली भारतीय महिला हैं। जिन्होंने नऊवारी साड़ी पहनकर यह कारनामा किया है।

Sheetal Rane Mahajan

जमीन पर आने के तुरंत बाद शीतल ने कहा कि मैंने पहले भी 2 बार 13 हजार फुट की ऊंचाई से छलांग लगाई है। इस बार महिला दिवस से पहले कुछ नया करना चाहती थी, इसलिए साड़ी पहनकर स्काई-डाइविंग की। यह चुनौतियों से भरा था।

Sheetal Rane Mahajan

रिकॉर्ड बनाने के बाद उन्होंने कहा कि अनुकूल मौसम होने से वह विश्व प्रसिद्ध पर्यटक रिसॉर्ट पट्टाया के ऊपर एक विमान से लगभग 13,000 फीट से दो बार छलांग लगाने में सफल रहीं।

Sheetal Rane Mahajan

शीतल राणे महाजन ने कहा कि देश में महिलाएं विभिन्न तरह की साड़ी पहनती हैं। लेकिन महाराष्ट्र की नऊवारी साड़ी को पहनना और इसे संभालना सबसे मुश्किल है। 35 वर्षीय जाबांज महिला ने कहा कि मैं यह साबित करना चाहती थी कि भारतीय महिला न केवल अपने सामान्य दिनचर्या में यह साड़ी पहन सकती है बल्कि स्काइडाइविंग जैसे जोखिम भरे एडवेंचर को भी अंजाम दे सकती है।

Sheetal Rane Mahajan

आपको बता दे कि नऊवारी साड़ी महाराष्ट्र में आम महिलाएं पहनती हैं। इस साड़ी की खासियत ये है कि इसकी लंबाई 8 मीटर से ज्यादा होती है। जब्कि आम साड़ियों की लंबाई करीब 6 मीटर होती है। इसे खास तरह से लपेटा जाता है जो अपने आप में काफी जटिल है। यही कारण है कि इस साड़ी के ऊपर पैराशूट पहनकर आसमान से कूदना शीतल के लिए काफी मुश्किल था।

Nawri saree

उन्होंने कहा कि वैसे तो ये साड़ी पहनना ही काफी जटिल है, फिर उसके बाद पैराशूट, सेफ्टी गियर, हेल्मेट, गॉगल, जूते, जैसी सभी चीजें पहनकर कूदना चुनौती भरा होता है। उन्होंने कहा कि मैं ऐसा करके ये बताना चाहती थी कि भारतीय महिलाएं साड़ी में सिर्फ खूबसूरत ही नहीं दिख सकतीं, बल्कि इसे पहनकर बेहद मुश्किल काम भी कर सकती हैं।

Sheetal Rane Mahajan

बता दे कि पद्मश्री विजेता और दो जुड़वा बच्चों की मां शीतल राणे महाजन ने अब तक 18 राष्ट्रीय स्तर के स्काइडाइविंग रिकार्ड स्थापित किए हैं. इसके अलावा इनके नाम पर छह अंतर्राष्ट्रीय रिकार्ड, पूरे विश्व में 704 जंप लगाने का रिकार्ड है. उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया है.

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.