भारत के पांच सबसे कामयाब यूट्यूबर जो आपको हैरान कर देंगे


दोस्तों आजकल सोशल मीडिया कमाई का अच्छा-ख़ासा जरिया बनता जा रहा है, कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपको पैसा कमाने के रास्ते देते है जिनमे से एक यूट्यूब भी है। जहाँ पर आप अपनी कलाकारी के जरिये फेमस भी हो सकते है और साथ ही इनकम भी कर सकते है। इसके बारे में हमने आपको अपने पिछले आर्टिकल छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के पांच आसान तरीके में भी बताया था। आज हम आपको उन भारतीय शख्सियतों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने यूट्यूब के माध्यम से आज भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों मेंभी अपनी पहचान बनाई है और कमाई के मामले में भी ये भारत में टॉप ५ की लिस्ट में आते है। आइये नज़र डालते है इन ख़ास लोगों पर जिन्हें कभी कोई नहीं जानता था और आज ये दुनिया में अपना नाम रोशन कर रहे है।

1.तन्मय भट्ट : भारत में टॉप यूटूबर में ये पहले स्थान पर आते है। ये यूट्यूब हस्ती होने के साथ साथ आल इंडिया बक्चोद के को-फाउंडर भी है। भारत के अलावा दुनिया भर में इनके फैन्स है जिन्हें इनके लेटेस्ट विडियो का हमेशा इंतज़ार रहता है।

2.साहिल खट्टर: इन्होने अपने करियर की शुरुआत चंडीगढ़ से एक रेडियो जॉकी के रूप में की थी और इनका शो ‘ लव गुरु’ जबरदस्त हिट भी हुआ था। यू ट्यूब पे इन्हें चैनल ‘बिंग इंडियन’ के लाखों फैन्स है।

3.भुवन बाम : इन्होने जून 2015 से अपना यट्यूब चैनल शुरू किया था और शुरुआत में इनके वीडियो पाकिस्तानी फैन्स को पसंद आये और धीरे-धीरे भारत के अलावा दुनियाभर में इन्होने खास पचन बनाई। आज इनका चैनल सबसे तेज़ी से लोकप्रिय होने वाले चैनलों में से एक है।

4.संजय थुम्मा: ये पेशे से शेफ है और नयी-नयी डिशेस की विडियो बनाकर यूट्यूब पर डालने से इन्होने शुरुवात की और आज इनका चैनल भारत के साथ-साथ विश्वभर में फेमस है और इनके शेफ विडियो विश्व में सबसे ज्यादा देखे जाते है।

5.श्रुति आनंद: इन्हें यूट्यूब की फैशन गुरु कहा जाता है। इन्होने अपना चैनल वर्ष 2013 में शुरू किया था जिसमे ये लोगों को मेकअप टिप्स दिया करती थी। धीरे-धीरे इन्होने प्रोफेशनली विडियो बनाने शुरू किये और आज इनका चैनल सबसे लोकप्रिय मेकअप एडवाइस चैनल्स में से एक है।