जानिए कैसे करे डिप्रेशन दूर


डिप्रेशन (stress) एक बहुत ही आम समस्या है। आज के युग में हमें ऐसी कई सारी चीजें दी हैं जिससे हमारी life काफी easy हो गई है लेकिन हमें कई सारी बीमारियाँ भी दी हैं, उन्ही दिमागी बिमारियों में से एक है डिप्रेशन। किसी न किसी वजह से जीवन में सबको टेंशन होती ही है विशेषज्ञों के अनुसार डॉक्टर्स के पास जाने वाले 90 प्रतिशत मरीज तनाव से संबंधित रोगों के कारण आते हैं। अगर आप मानसिक तनाव से निपटना जानते है तो आप बहुत सी परेशानिया को आने से पहले ही रोक लेते है। अक्सर तनाव में रहने वाले लोग धीरे धीरे उदासी और डिप्रेसन की तरफ बढ़ते लगते है और जीवन में उनकी दिलचस्पी कम होनी लगती है।

टेंशन कम करने के तरीके

आप किसी भी कारण से तनावग्रस्त हों, अपनी समस्या अपने पति, पत्नी या किसी निकट मित्र से खुलकर चर्चा करें। इस चर्चा से ही आपका आधा तनाव दूर हो जाता है।

आप चाहे कितना भी जरुरी काम कर रहे हो काम के बीच हर घंटे के बाद 5 मिनट का ब्रेक जरूर ले अगर आप काम के बीच में थोड़ा आराम करेंगे तो आपका ध्यान इधर उधर नहीं जायेगा।

जिनके जीवन में अधिक तनाव रहता हो उन्हें दिन में कुछ समय अकेले बिताने का प्रयास करना चाहिए। कुछ लोग अकेले सैर करना पसंद करते हैं। कुछ लोगों को अकेले पुस्तक पढ़ने से शांति मिलती है। कई बार अँधेरे कमरे में लेटना ही मन को शांत रखने के लिए काफी होता है, किंतु बहुत ज्यादा अकेले रहना भी ठीक नहीं, विशेषत उन लोगों के लिए जो जल्दी हताश हो जाते हैं।

टेंशन फ्री रहने के उपायों की बात करे तो संगीत का नाम सबसे पहले है संगीत आपको मन और दिमाग को शांत करने में अहम् भूमिका निभाता है शांत संगीत सुने ये माइंड रिलैक्स करता है।

कुर्सी पर आरामदेह मुद्रा में बैठ जाइए। आँखें बंद कीजिए और अपनी मांसपेशियों को ढीला छोड़ दीजिए। धीमी गति से साँस लेते रहें। मन ही मन कोई भी एक शब्द या मंत्र बार-बार दोहराते रहें। यदि आपका मन भटक जाए तो वापस उसी शब्द या मंत्र पर आ जाएँ। इसे दस से बीस मिनट तक करें।

मूड खराब होने पर किसी पालतू जानवर के साथ कुछ समय बिताये। घर के पालतू जानवरों से जगाव और स्नेह होता है ये हमें खुशी और प्यार देते है। इसलिए अपने आपके टेंशन से दूर रखना हो या फ्रेश करना हो ये उपाय काफी अच्छे है।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।