आज होगा चंद्रग्रहण, भूलकर भी न करे ये काम


आपने सुना होगा की ग्रहण काल को शुभ नहीं माना जाता साथ ही मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के समय हमे काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिससे हमारे जीवन पर कोई अशुभ छाया न पड़े। भारत में 7-8 अगस्त की रात को आंशिक चंद्रग्रहण और खंडछायायुक्त (पीनम्ब्रल) देखने को मिलेगा। जानकारों के अनुसार सात अगस्त को रात 10.55 बजे से आंशिक चंद्रग्रहण शुरू होगा, जो मध्यरात्रि के बाद 47 मिनट तक देखा जा सकेगा। भारत के के शीर्ष खगोल विज्ञान संगठन स्पेस इंडिया ने बताया है की सोमवार की रात 11.51 बजे ग्रहण अपने सर्वोच्च प्रभाव में रहेगा।

ये पीनम्ब्रल चंद्रग्रहण काल करीब पांच घंटे एक मिनट तक रहेगा साथ ही आंशिक चंद्रग्रहण एक घंटे 55 मिनट तक बना रहेगा। भारत में इसे पूर्णतया नहीं देखा जा सकता पर अफ्रीका, एशिया और आस्ट्रेलिया में लोगों को ये स्पष्ट नजर आएगा।

सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण एक दूसरे से कुछ दिनों के अंतराल में आते है ,इस बार भी सूर्यग्रहण से दो सप्ताह पूर्व चंद्रग्रहण देखा जायेगा। सात अगस्त को होने वाला चंद्रग्रहण होने वाला है तथा इसके पश्चात सूर्यग्रहण होगा। आज हम आपको बतायेंगे की इस चंद्र ग्रहण के दौरान आपको किन चीजों को नहीं करना है और इस बातों का खास ख्याल रखना है।

1.ग्रहण के समय कभी बाल और नाखून न कटवाए।
2.इस समय कोई सिलाई कढ़ाई का काम न करे , ये अशुभ माना जाता है।

3.चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को बहार नहीं निकलना चाहिए ,इससे होने वाली संतान पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
4.ग्रहण के समय कोई पूजा पाठ न करे , ये बेहद अशुभ है।

5.ग्रहण काल समाप्त होने के बाद स्नान जरूर करे अथवा गीले कपडे से शरीर पोछ ले।
6.इस समय कोई शुभ काम की शुरुआत ना करे , सफलता नहीं मिलेगी।

7.चंद्र ग्रहण के दौरान भोजन आदि से दूर रहे, नहीं तो अस्वस्थ हो सकते है।
8.पति-पत्नी को इस दिन संभोग नहीं करना चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक चंद्र ग्रहण के वक्त शारीरिक संबंध बनाए जाने से पैदा होने वाली संतान में कई तरह की बुराइयां हो सकती हैं।