मोटापा बढ़ा सकता है आपकी मासूम आदतें


मोटापा किसी के लिए भी परेशानी का कारण बन सकता है। मोटापा यानी बीमारी का घर। यही वजह है कि मोटापे से हर कोई दूर रहना चाहता है। अधिकतर लोगों का मानना है कि मोटापा महज खानपान से बढ़ता है, जबकि ऐसा कतई नहीं है। मोटापे के लिए हमारी जीवनशैली अहम भूमिका निभाती है। कहने का मतलब यह है कि हम दिनभर में ऐसी तमाम मासूम गलतियां करते हैं जिस कारण मोटापा हमें जकड़ लेता है। आइये इन मासूम गलतियों के बारे में जानते हैं।

बार-बार वजन देखना

                                                                            source

भला वजन नापने से मोटापे का क्या रिश्ता? मगर है। भला कैसे? दरअसल जब हम नियमित अपना वजन देखते हैं यदि उसमें जरा भी बदलाव न महसूस करें तो हमें तनाव होने लगता है। तनाव हमारे असंतुलित हारमोन के लिए जिम्मेदार होता है। यही नहीं तनाव के कारण मोटापा भी बढ़ता है।

बार-बार मीठा खाना-

                                                                                  source

हमारी बढ़ती क्रय शक्ति ने हमें खाने-पीने का बेहद शौकीन बना दिया है। ऑफिस हो या घर, मीठे से हम दूर नहीं भागते। मीठे का जुबान पर जादू इस कदर हावी हो जाता है कि एक बार मीठा खाने के बाद बार-बार खाने का जी करता है। हमें यह पता भी होता है कि मीठा खाने से हम ज्यादा कैलोरीज कंज्यूम करते हैं, लेकिन मीठे के बारे में तो दिल है कि मानता ही नहीं। इस तरह बार-बार मीठा खाने से हमारे शरीर में अतिरिक्त वसा जमा होती है जो मोटापे को आमंत्रित करती है। मीठे के शौकीन होने के बावजूद कम खाएं। फिट रहेंगे।

देर तक सोना-

                                                                             source

बस पांच मिनट और…। हर घर में सुबह-सुबह इसी तरह के जुमले सुनने को मिलते हैं। सर्दी हो या गर्मी एक बार बिस्तर में घुस गये तो उससे बाहर निकलने का दिल नहीं करता। इस बात में कोई शक नहीं है कि स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना हमारी जरूरत है, लेकिन बदलती जीवनशैली ने शारीरिक गतिविधियों को काफी सीमित कर दिया है, ऐसे में देर सुबह तक सोना हमारे शरीर के बेडौल होने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होता है।

टीवी देखते हुए खाना-

                                                                         source

टीवी देखते हुए हाथ में चिप्स, कुरकुरे, कुकीज जैसी न जाने कितनी चीजें होती हैं। जब मजा ज्यादा बढ़ाना हो तो कोल्ड ड्रिंक्स भी इसमें शामिल कर ली जाती है, लेकिन टीवी देखने के दौरान आपको यह नहीं पता चलता कि आप बैठे-बैठे कितनी ज्यादा कैलोरीज कंज्यूम कर गये हैं और ज्यादा कैलोरीज ही तो मोटापे के लिए जिम्मेदार हैं।

नाश्ता न खाना-

                                                                              source

लड़कियों की तो यह सोच ही होती है कि उन्हें नाश्ता नहीं करना चाहिए। सुबह-सुबह कुछ भी हैवी खाने से तो वो खासतौर पर परहेज बरतती हैं, उन्हें लगता है कि नाश्ता न खाने से वह पतली रहेंगी, लेकिन वे यह भूल जाती हैं कि नाश्ता न करने से पतली तो होंगी नहीं बल्कि कमजोर हो जाएंगी। इतना ही नहीं नाश्ता न करने से और भोजन के बीच लंबा अंतराल होने से भूख ज्यादा लगती है और दोपहर का लंच इतना हैवी हो जाता है कि उसमें कैलोरीज की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है और ऐसे में मोटापा आना स्वाभाविक है। ध्यान रखें कि कमजोरी सिर्फ पतले लोगों में ही नहीं होती बल्कि मोटे लोगों में भी कमजोरी होती है।

फास्ट फूड खाना-

                                                                                 source

बच्चों से लेकर जवान और वृद्ध तक फास्ट फूड के स्वाद के दीवाने होते हैं। फास्ट फूड का स्वाद उन्हें उनके स्वास्थ्य पर होने वाले नुकसान की बात सुनने की भी फुर्सत नहीं देता। इसके बावजूद वह इसे खाते हैं, हम सब जानते हैं कि फास्ट फूड शरीर के लिए कितना हानिकारक है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है। फास्ट फूड से शरीर में अतिरिक्त वसा जमा हो जाती है। मतलब यह कि फास्ट फूड से मोटापा भी फास्ट आता है, अत: इस मासूम सी दिखने वाली गलती से हर हाल में दूर रहें।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.