जानिये राशि अनुसार क्या होती है विवाह करने की सबसे परफेक्ट उम्र, जिससे जिंदगी भर रहती है खुशहाली !


marriage tips

घर-परिवार और समाज, इन सभी के आधार पर विवाह के लिए सही उम्र का निर्धारण होता है। बहुत से परिवारों में 20-25 के बीच बच्चों का विवाह कर दिया जाता है तो कई परिवार 25-30 के बीच की उम्र को विवाह के लिए उपयुक्त मानते हैं। वैसे इस स्थिति में उन लोगों को भी नहीं भूला जा सकता जो बाल-विवाह को आज तक अपनी जड़ों में समेटे हुए हैं।

astrologyविवाह और ज्योतिष
इन सभी के इतर आजकल के युवाओं के भी अपने दृष्टिकोण हैं, अपने जीवनसाथी का चुनाव करने के उनके अपने पैमाने भी हैं। लेकिन इसके बावजूद विवाह और ज्योतिष के बीच के रिश्ते को आप नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसी तर्ज पर आज हम आपको राशि अनुसार ये बताएंगे कि आपको किस उम्र में विवाह करना चाहिए या किस उम्र में विवाह करना आपके लिए हितकर साबित होगा।

Aries1.मेष राशि: मेष राशि के जातकों में धैर्य की बहुत कमी कमी होती है, वे हर काम जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं। ऐसी स्थिति में वो अपनी सोच को भी सीमित कर लेते हैं, कहीं ना कहीं उन्हें यह भी पता होता है कि इससे उनका नुकसान है। शादी करने में भी ये लोग जल्दी कर जाते हैं, लेकिन इन्हें अपने जीवन का नियम बना लेना चाहिए कि 26 साल से पहले इन्हें विवाह की पहल नहीं करनी है।

Taurus2.वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातक अपने सोलमेट की तलाश करते हुए बहुत लंबा समय गुजार देते हैं और उन्हें इस बात से कोई समस्या भी नहीं होती। वो अपने लिए एक ऐसा साथी चाहते हैं जो उनकी तारीफ करे और उनकी भावनओं को समझे। जब उनकी ये तलाश पूरी हो जाती है तो वो बिना देर किए विवाह कर लेते हैं। आपके लिए विवाह करने की सबसे उपयुक्त उम्र 30 साल है।

Gemini3.मिथुन राशि: अगर मिथुन राशि के जातक 20 की उम्र तक किसी संबंध में नहीं पड़ते तो वो बड़ी समझदारी के साथ अपनी लाइफ के निर्णय लेते हैं। आपको 30 की उम्र के बाद ही विवाह के लिए विचार करना चाहिए, इसका कारण आपकी अपरिपक्व मानसिकता है।

Crab4.कर्क राशि: कर्क राशि के जातक अपनी उम्र के 20वें दशक में किसी ना किसी गंभीर रिश्ते की ओर बढ़ जाते हैं। उनके लिए युवावस्था में प्रेम करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन अगर अभी भी आपको किसी का इंतजार है तो कोशिश कीजिए ये इंतजार 30 के बाद ही पूरा हो।

Leo sun sign5.सिंह राशि: सिंह राशि के लोग बहुत शांत होते हैं यही वजह है कि इनके संबंध बहुत लंबे चलते हैं। अगर इन्हें अपना सच्चा प्रेम देर से भी मिलता है तो भी इन्हें कोई समस्या नहीं होती। अगर सिंह राशि के जातक 40वें दशक में विवाह करें तो वो ज्यादा खुश रहते हैं।

Virgo sun sign6.कन्या राशि: कन्या राशि के जातक ये बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि उन्हें अपने जीवन में चाहिए। वो देर से मिले या जल्दी, इन्हें कोई समस्या नहीं होती। अगर 20 की उम्र में इन्हें अपने लिए सही जीवनसाथी मिल जाए तो ये विवाह करने से नहीं हिचकते वरना लंबा इंतजार करने में भी इन्हें कोई परेशानी नहीं होती। आपके लिए विवाह करने की सही उम्र 25-26 साल है।

7.तुला राशि: तुला राशि के जातकों की जहां तक बात है तो ये बौत धैर्यवान और शांत होते हैं। ये बहुत सिंपल भी माने गए हैं, ये 20 से 30 के बीच की उम्र में कभी भी विवाह कर सकते हैं।

8.वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातक अपने साथी पर मालिकाना अधिकार रखने की कोशिश करते हैं, वो हर चीज जल्द से जल्द करना चाहते हैं। वृश्चिक राशि के जातक अगर जल्दी विवाह कर लेते हैं तो उन्हें काफी समस्याएं झेलनी पड़ती है, इसलिए इन्हें 30 की उम्र के बाद ही विवाह करना चाहिए।

9.धनु राशि: धनु राशि के जातकों को जीवन की गतिविधियों को समझने के लिए समय चाहिए होता है। वो हर चीज की पड़ताल करने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचते हैं। इसके लिए उन्हें समय चाहिए होता है, अगर आप 40 की उम्र के बाद विवाह करेंगे तो आपके लिए ज्यादा हितकर साबित होगा।

10.मकर राशि: मकर राशि के जातक 20, 30, 40, 50 किसी भी उम्र में विवाह कर लें, वो अपने संबंध की गंभीरता को समझते हैं और उसे निभा भी लेते हैं।

11.कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातक किसी भी संबंध को निभाने में दिलचस्पी नहीं रखते, उनके लिए ये सब ज्यादा महत्व नहीं रखता। खासकर अगर वो परिपक्वता की उम्र तक नहीं पहुंचते, उनसे किसी बड़े निर्णय की उम्मीद नहीं कर सकते। आपको 40 की उम्र के बाद ही विवाह करना चाहिए।

12.मीन राशि: मीन राशि के जातक अपने लिए बहुत सी योजनाएं बनाते हैं और उन योजनाओं पर बड़ी आसानी से अमल भी करते हैं। अगर ये 26 के आसपास की उम्र में विवाह करते हैं तो इनके लिए अच्छा रहेगा।

अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.