अचार खाने वाले हो जाये जरा सतर्क वर्ना झेलनी पड़ सकती है यह बीमरियां


जब बात अचार और गरमा-गर्म पराठे की हो तो भाला कोई आपने आप को कैसे खाने से रोक सकता है। ज्यादातर लोग लोगों को खाना खाने के समय पर भी अचार खाना पसंद होता है। लेकिन बहुत बार ऐसा भी होता है कि लोग अचार को बहुत अधिक मात्रा में खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आचार जितना खाने में स्वाद लगता है इसके उससे ज्यादा नुकसान भी हो सकते है।

जी हां आपको बता दें कि अचार शरीर के लिए बहुत नुकसानदायी सिद्घ होता है। अचार का बहुत ज्यादा सेवन करने से कई तरीके की बिमरियां भी उत्पन हो जाती है। वैसे तो अचार बहुत स्वाद भी लगता है लेकिन साथ ही जो लोग ज्यादा अचार का सेवन करते हैं वह अपने ही शरीर के लिए खतरा मौल ले रहें है और खुद बे खुद ही कर्ई तरह की बिमारियों को अपने घर में बुलवा दे रहें हैं।

बता दें कि अचार में काफी मात्रा में नमक होता है जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। जिससे की शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। और जिसके कारण शरीर में हाई बीपी,कैंसर,स्ट्रोक जैसे रोगों का खतरा हमेशा के लिए बना रहता है।

-अधिक मात्रा में अचार खाने से ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने लगता है, जिसका दिमाग पर असर पड़ता है। साथ ही स्ट्रोक की आशंका बड़ जाती है।

-अचार के अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है तथा बीपी की बीमारी हो जाती है।

-अचार में मौजूज सोडियम ब्लड सर्कुलेशन को बढाता है , जिस वजह से हार्ट से जुड़ी कई परेशानी होने लगती है।

-ज्यादा अचार खाने से शरीर में आयरन की मात्रा में कमी होने लगती है। और मोटपा जल्दी चढऩे लगता है।

 

-अचार में सोडियम की काफी मात्रा होती है, जो शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम कर देता है। इस कारण से हड्डियां कमजोर होने लगती है।