विश्व के पांच सबसे अजीबोगरीब रिकॉर्ड जो सिर्फ भारतीयों के नाम है


भारत की आबादी लगभग 1.2 अरब है और यहाँ आपको हर तरह की अजीबोगरीब ये लेकर अनोखी शख्सियतें मिल जायेगी। भारत का एक हाथ जहाँ अपने भविष्य की और है वहीँ दूसरा हाथ मजबूती के साथ अपनी सभ्यता के साथ है। कुल मिलाकर कहें तो भारत कई मायनों में अनोखा देश है। आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे ही अनोखे भारतीय लोगों के बारे में जिन्होंने गिनेस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है सबसे अजीबोगरीब कारनामों के लिए, तो आइये नज़र डालते है इस वर्ल्ड रिकार्ड्स पर,

5.अवतार सिंह मौनी: इनके नाम सबसे भारी और बड़ी पगड़ी पहनने का रिकॉर्ड है। इन्हें अपनी पगड़ी पहनने में करीब 6 घंटे का वक्त लगता है जिसका वजन करीब 40 किलो होता है। इस तरह की पगड़ी ये करीब 16 सालों से लगातार हर रोज़ पहनते है।

4.राम सिंह चौहान: आपने कहावत सुनी होगी ‘मूंछे हो तो नत्थूलाल जैसी’ पर अगर आपने इनकी मूछें देख ली तो आपको कहावत बदलनी पड़ सकती है। इनके नाम विश्व में सबसे लम्बी मूंछे रखने का रिकॉर्ड है जिनकी लम्बाई करीब 4.29 मीटर है यानि करीब 14 फुट।

3.अंथोनी विक्टर : पेशे से रिटायर्ड हेडमास्टर अंथोनी के नाम विश्व में सबसे लम्बे कान के बाल रखने का रिकॉर्ड है जिनकी लम्बाई करीब 18.1 सेंटीमीटर है यानि करीब 7 इंच।

2.श्रीधर चिल्लाल: इनके नाम दर्ज है विश्व में सबसे लम्बे नाखून होने का रिकॉर्ड, जी हाँ इनके एक हाथ के पाँचों नाखूनों की लम्बाई करीब 909 सेंटीमीटर है यानि करीब 358 इंच। इन्होने वर्ष 1952 से अपने एक हाथ के नाखून नहीं काटे है।

1.जॉन पीटर: इनके नाम एक मिनट में सबसे ज्यादा केंचुवे खाने का रिकॉर्ड, देखने में ये आपको नार्मल लगेंगे पर इनकी कीड़े खाने की अजीब आदत के कारण इन्होने आज इस तरह का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है।