सेहत बनाए यह स्पेशल चाय


सुबह-सुबह की एक कप गरम चाय हम भारतीयों के लिए बहुत अलग ही मायने रखती है। जहां लोग सुबह बिना चाय पीये बिना अपने दिन की शुरूआत नहीं करते और वहीं शाम की चाय आपके सारे दिन की थकान को वह एक कप चाय मिटा देती है। समय के साथ-साथ लोगों ने इसे अब कई जायकेदारो और सेहतमंद विकल्प में बदल दिया है। और कौन सी चाय शरीर के लिए फायदेमद है।

ग्रीन टी:-ग्रीन टी पीने से कई फादये मिलते हैं। यह हमारे शरीर के मोटापे को काम करने के साथ-साथ हमारी शरीर की थकान को भी काम करने में मदद करता है। ग्रीन टी हड्डियों को मजबूत करके अर्थराइटिस के खतने को काम करती है।

ऊलौंग टी:-

यह एक चाइनीज टी की तरह होती है इसे लोग शरीर की कैलारी बर्न करने के लिए भी पीना अधिक पंसद करते है और साथ में यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करती है।

हर्बल टी :-

इस चाय में पौधों की पत्तियों ,बीजों जड़ो और फलों को डालकर यह चाय बनाई जाती है यह चाय काढ़े का काम करती है इसमें कैलारी की मात्रा बहुत काम होती है। इस चाय में कैफीन नहीं पाया जाता।

लेमन टी:-

यह चाय हमारी शरीर में ऐक्सट्रा फेट को दूर करती है और तजागी देती है। इसमें कैलोरी नहीं होती है।

ब्लैक टी :-


यह चाय एन्टी ऑक्सिडेंट होने की वजह से मुंह और मसूढ़ो को लाभ मिलता है इस चाय को पीने से शरी में रक्त का थक्का बनने की प्रक्रिया को रोक कर घमनियों को अच्छी तरह से काम करने में सहायता करता है ।