मोटापा कम करने के लिए जरूर अपनाएं यह घरेलू उपाय


मोटापा जिससे हर कोर्ई परेशान है। मोटापा ऐसी बीमारी है जो आसानी से बढ़ तो जाता है लेकिन जब इस मोटापे को कम करने की बारी आती है तो यह कम ही नहीं होता है। मोटापा दुनिया की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है। मोटापा कई सारी बीमारियों का जड़ भी है जिसकी वजह से हमें कई बीमारियां हो जाती है।

इन बीमारियों से लाखों लोगों की हर साल मरने में महत्तवपूर्ण रोल होता है। मोटापे से मधुमेह, ह्दय रोग, कैंसर, स्ट्रोक, मनोभ्रंश और कई सारी बीमारियां होती हैं। बता दें कई ऐसे लोग हैं जो कि अपनी ही वजह से मोटे होते हैं। फिर बाद में उस मोटापे से बचने के लिए कई सारे उपाय भी करते हैं।

आज हम मोटापा कम करने के लिए एक घेरलू उपाय लाएं हैं। यह उपाय आपका वजन कम करने में आपकी बहुत मदद करेगा। जीरा तो हर किसी के घर में मिल ही जाता है। एक अध्ययन में पता चला हैकि जीरा खाने से शरीर में वसा का अवशोषण कम हो जाता है। जिससे की आपका वजन कम होता है। जीरा शरीर का वजन कम करने में बहुत अच्छा होता है।

अगर आप नीचे दिए गए तरीके से जीरा का सेवन करते है तो आप देखेंगे कि इससे बहुत जल्द आपका वजन कम होने लगेगा-

1) जीरा पानी बनाने के लिए आपको जीरा और एक गिलास पानी चाहिए, उसके बाद जीरा को पानी भरे गिलास में डालकर रातभर छोड़ दे |
2) उसके बाद अगली सुबह गिलास से जीरा और पानी अलग कर ले, उसके बाद अलग किये हुए जीरे को पीस ले |
3) उसके बाद पीसे हुए जीरे को पानी में मिला दे और उसे उबाल दे, फिर उस मिश्रण को पी लें |

अगर ऊपर दिए उपायों को आप अपनाते है तो आप देखेंगे की अगले 15 दिनों में आपके वजन में बहुत अंतर आ जायेगा और आपका वजन घटने लगेगा | अगर आप और भी अच्छा परिणाम चाहते है तो तैलीय चीज़ो के सेवन से बचे और साथ ही थोड़े-थोड़े अंतराल में भोजन करें, एक बार बहुत ज्यादा भोजन न करें | अगर हो सके तो सुबह में 30 मिनट के लिए मॉर्निंग वाक पर जरूर जाएं |