भारत में भी अब विदेश जैसी जगहों का मजा


अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में घूमने जाने की प्लानिंग करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है जी हाँ , हम अक्सर यही सोचते रह जाते हैं की कहाँ जाया जाये जहाँ गर्मी ना सताए और मौसम सुहावना हो । तो आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप गर्मियों के दिनों में भी घूमने जा सकते हैं क्योंकि इन जगहों का मौसम बहुत सुहावना होता है और यहाँ के प्राकृतिक नज़ारे काफी मनभावक हैं। तेज बारिश, रंग बिरंगी छतरियां, भीगी सड़कें और सड़कों पर जमा पानी के छोटे-छोटे तालाब भी आपको देखने को मिलेंगे।

Source

और जहां आप बारिश की ठंडी हवा का एहसास कर सकते हैं। धरती पर टिप-टिप गिरती बूंदों का आनंद उठा सकते हैं और बारिश से गीली मिट्टी की सुगंध ले सकते हैं। भारत में मानसून वास्तव में आनंद की गाथा है। चिलचिलाती गर्मी से राहत का एहसास है और सही मायनों में सौंदर्य का प्रतीक। भारत में मानसून का मजा लेने के लिए हम ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं।

Source

रानीखेत ( उत्तराखंड )
आपको बता दे कि कुमांऊ के राजा सुखदेव की पत्नी पद्मावती ने रानीखेत की खूबसूरती के कारण ही यहां रहने का मन बना लिया था और इसी कारण यहां का नाम रानीखेत पड़ा । उत्तराखंड में स्थित रानीखेत खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है जहां गर्मियों के मौसम में रानीखेत घूमना एक अलग अनुभव होता है ।

जिन लोगों को एडवेंचर पसंद है उनके लिए रानीखेत बहुत मजेदार टूरिस्ट प्लेस है । यहां की कुमांऊ पहाड़ियों में पैराग्लाइडिंग जैसे स्पोर्ट्स भी होते हैं जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं । इसके अलावा यहां की खूबसूरत वादियां लोगों का दिल जीत लेती हैं ।

Source

उदयपुर (राजस्थान)
राजस्थान के खूबसूरत उदयपुर शहर है जहां हर तरफ ऐतिहासिक इमारतें हैं जो राजसी ठाठबाट का एहसास कराती हैं। बेहद करीने से बनाई गई जगहें हैं यहां, हवेलियां, गूंजते हुए रास्ते और खूबसूरत झीलें। जुलाई-अगस्त के महीने में उदयपुर शहर आकर ये जाना जा सकता है कि आखिर इसे पूरब का वेनिस क्यों कहा जाता है।

Source

बावजूद इसके मानसून के मौसम में उदयुपर यात्रियों के लिए मशहूर गंतव्य स्थान नहीं है। इस शहर में हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं, यहां ठहरने के लिए सस्ते से लेकर महंगे हर तरह के होटल-रेस्तरां उपलब्ध हैं। जहां राजस्थानी व्यंजन परोसे जाते हैं। इसके साथ ही हाथ से बनी वस्तुओं की खरीदारी के लिए यहां के बाजार बेहद लोकप्रिय हैं।

Source

कच्छ ( गुजरात)
गुजरात के उत्तर पश्चिम में स्थित कच्छ भारत का सबसे बड़ा जिला है। यहां 18 आदिवासी संस्कृतियां हैं जो इस जगह को यात्रियों के बीच लोकप्रिय बनाती हैं। स्वप्निल क्षितिज के साथ कभी न खत्म होनेवाला रेगिस्तान मानसून में लुभावने दृश्य उकेरता है। मानसून के समय पानी में डूबकर कच्छ सपनों सरीखी जगह बन जाता है।

Source

साल के बाकी समय में यहां दूर तक फैला सफेद नमक दिखायी देगा जिसकी वजह से ये सफेद रेगिस्तान लगता है। पूर्णिमा की रात में यहां के ढोरडो क्षेत्र में गुजरात की समृद्ध संस्कृति और परंपरा का उत्सव मनाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कच्छ में जरूर की जानेवाली चीज में से एक है पूरे चंद्रमा यानी पूर्णिमा की रात कच्छ के रण में ऊंट की सवारी करना।

Source

ऊटी (तमिलनाडु)
ऊटी जो तमिलनाडु में स्थित है जहां गर्मियों में घूमने लायक स्थान है । यहां काफी ज्यादा बर्फ गिरती है इसी कारण इसे स्नूटी-ऊटी भी कहा जाता है । यहां के सुंदर कॉटेज, फेंच्ड फूलों वाले बाग़, फूस की छत वाले चर्च, बोटेनिकल गार्डन इत्यादि घूमने के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं । हरे-भरे प्राकृतिक नजरों से घिरा हुआ ऊटी काफी खूबसूरत लगता है ।

Source

यहां आपको भारी संख्या में चीड़ के पेड़ देखने को मिलेंगे । इसके अलावा यहां भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, सेंचुरी एवेलांचे, एमेराल्ड झील, सेंट स्टीफेन चर्च, गुलाब के बगीचे, पिकारा झील और झरना मुख्य टूरिस्ट पॉइंट है ।

Source

नैनीताल (उत्तराखंड)
भारत के उत्तराखंड में स्थित नैनीताल एक काफी खूबसूरत शहर है । नैनीताल को झीलों की नगरी भी कहा जाता है और इसी कारण यह भारत के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसिस में से एक है । यह शिवालिक पर्वतश्रेणी में स्थित है ।

यहां के खूबसूरत पहाड़ और नदियां दूर-दूर से पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती हैं । यहां का मौसम ऐसा है कि गर्मियों में घूमने के लिहाज से काफी ठंडा है और इसी कारण गर्मियों में यहां घूमना काफी सुकून भरा होता है ।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.