कैलिफोर्निया खूबसूरत शहर में से एक


अगर आप परिवार संग किसी रोमांचक तथा खूबसूरत जगह का आनंद लेना चाहते हैं तो निश्चित रूप से कैलिफोर्निया बैस्ट जगह होगी। कैलिफोर्निया यूनाइटेड स्टेट के सबसे अधिक जनसंख्या वाले तथा संसारभर के सबसे अधिक हाइटेक शहरों में से एक है। यहां आप ऊंची-ऊंची गनचुंबी बिल्डिंगों के साथ खूबसूरत समुद्री तटों तथा मन को ललचाने वाले अनेकों थीम पार्क का आनंद ले सकते हैं। साथ ही प्राकृतिक समुद्री तट तथा सी लाइफ को नजदीक से देख सकते हैं।

                                                                              source

इसके अलावा मॉडर्न लाइफस्टाइल, तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन, सुदृढ़ अर्थव्यवस्था यहां की खास पहचान है। कैलिफोर्निया में छोटे-छोटे बच्चों तथा आपके लिए मनोरंजन के कई साधन उपलब्ध हैं। यहां पर आपको बच्चों को डांटने-दपटने तथा किसी चीज को छूने के लिए मना नहीं करना पड़ेगा।  सी वल्र्ड सैन डिएगो में बच्चे अपनी उंगुलियों से विभिन्न समुद्री जीवों,  कैलिफोर्निया टाइड पूल में क्लीनरफिश,समुद्री सितारों को स्पर्श कर सकते हैं तथा उनकी बारे में जानकारी एकत्रित कर अपने ज्ञान में वृद्धि भी कर सकते हैं। यहां पर पानी में मजे और तीन मपेट थीम्ड राइड एबीज सी स्टार स्पिन, एल्मोज फ्लाइंग फिश और ऑस्कर्ज रॉकिंग एल के अलावा बच्चों को एल्मो के साथ फोटो सेशन करने का भी मौका मिलता है। यहां घूमते हुए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि तेज धूप से बचने के कम ही स्थान हैं, अत: बाहरी दृश्यों का लुत्फ लेने के साथ ही शरीर का भी ध्यान रखें।

                                                                  source

सी वल्र्ड सैन डिएगो के बाद रुख करते हैं यूनिवर्सल हॉलीवुड स्टूडियो का। अगर आप सोचते हों कि यह स्टूडियो सिर्फ फिल्म प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए है तो आप गलत हैं। यहां परिवार के साथ मनोरंजन के लिए ढेर सारी चीजें मौजूद हैं। स्कूबी डू, स्पंजबॉब तथा मिनियन थीम्ड सुपर सिली फन लैंड में पानी और पानी के बाहर के लगभग 80 से अधिक तरह-तरह के झूलों, राइड का आनंद ले सकते हैं। घूमते-घूमते थक गए हों तो पानी तथा हवा में घूमती हुई कुर्सियों में बैठकर विश्राम किया जा सकता है। जुरासिक पार्क तथा मम्मी की कब्र विजिट करना भी रोचक तथा नया अनुभव होगा।

                                                                                source

आगे बढ़ते हुए अब चलते हैं प्रशांत मछलीघर। यह मछलीघर लॉस एंजिल्स के काउंटी तट पर एक विशाल कॉम्प्लेक्स के माध्यम से दुनिया भर के समुद्री जीवन का दर्शन कराता है। पनी स्कूल फिशों को पहचानने वाले प्लास्टिक लेबलों के साथ छोटे चौकोर टैंकों वाला यह कॉम्प्लैक्स दुनियाभर की बेहतरीन जगहों में से एक है। पानी में करतब दिखाती व्हेल, रीफ तथा विभिन्न रंगीन मछलियों, मैगेलैनिक पेंगुइन से रूबरू हुआ जा सकता है। इसके अलावा पक्षियों को पानी के नीचे तैरते और जमीन पर ठुमकते देखना, टाइडल प्राणियों से भरे टच पूल बच्चों को दक्षिणी कैलिफोर्निया के तट पर रहने वाले मूल प्राणियों पर करीब से नजर डालने का मौका देते हैं।

                                                                  source 

आगे बढ़ते हुए चलते हैं 60 लाख लेगो प्लास्टिक की ईंटों से बनी जादुई दुनिया लेगोलैंड के सफर पर, जो सैन डिएगो काउंटी के उत्तर की ओर काल्र्सबाड में स्थित है। यहां परिवार संग वॉटर पार्क, एक्वेरियम तथा प्लास्टिक ईंटों की दुनिया में एक यादगार शाम गुजारी जा सकती है। इस यात्रा के अंत में आपको आश्चर्यचकित करने वाले दृश्यों और स्ट्रक्चरों के लिए मिनिलैंड यूएसए में लिए चलते हैं, जो वाशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को के साथ ही कई स्टार वार्स फिल्मों के दृश्यों की विस्तृत पुनर्रचना है। हालांकि इसका मुख्य कार्य छोटे-छोटे बच्चों का मनोरंजन तथा ज्ञानवर्धन करना है, लेकिन बड़े बच्चों तथा वयस्कों के मनोरंजन के लिए भी बहुत कुछ है।

 

                                                               source

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.