VIDEO : 218 मीटर की ऊंचाई पर बना शीशे का पुल , जिसे देख आप भी रह जायेगे दंग


Glass bridge

आज हम आपको बताने जा रहे है शीशे के पुल के बारे में , जो जमीन से 218 मीटर की ऊंचाई पर ! जी हाँ , वैसे तो अपने बहुत से पुल देखे होंगे पर आज हम जिस पुल की बात कर रहे है वो इन सब से अलग है।

Glass bridge

Source

आपको बता दे कि कोई कितना भी बहादुर हो लेकिन उसे किसी न किसी चीज से डर लगता है। इन्हीं डरों में से एक डर है ऊंचाई का। कई लोगों को ऊंचाई के कारण पहाड़ पर नहीं चढ़ पाते है। उन्हें इस बात का डर होता है कि वो कहीं गिर ना जाएं। लेकिन आज आपको एक ऐसे पुल के बारे में बता रहे है जिस पर चलना हर किसी के बस की बात नहीं है। चीन में एक ग्लास का पुल बनाया गया है, जो दुनिया का सबसे लंबा पुल माना जा रहा है।

Glass bridge

Source

आपको बता दे कि चीन कोई ना कोई अजूबे करता रहता है। इसी क्रम में पर्यटन को बढ़ावा देने और एडवेंचर पैदा करने के लिए चीन ने जमीन से 218 मीटर ऊपर कांच का पुल बनवाया है। ये पुल चीन के हेबेई प्रांत के शिजियाझुआंग शहर में बनाया गया है। इसे दुनिया का सबसे लंबा शीशे का पुल बताया जा रहा है।

Glass bridge

Source

वही , ये पुल जमीन से 218 मीटर ऊपर बना हुआ है। इसलिए इतनी ऊंचाई पर चढ़ना और पुल पार करना इतना आसान नहीं होगा। उन लोगों के लिए तो बिल्कुल नहीं जो थोड़ी ऊंचाई से भी डरते हैं। जिसे जिंदगी में रोमांच पसंद हो उसके लिए चीन का यह पुल बेहतर साबित होगा।

Glass bridge

Source

बता दे कि इसकी लंबाई 488 मीटर और चौड़ाई 2 मीटर है। ये पुल मजबूत शीशों से बनाया गया है। शीशे के कुल टुकड़ों का वजन करीब 70 हजार किलोग्राम हैं।

Glass bridge

Source

यह पुल बनाना का खास मकसद लोगों में रोमांच पैदा करना और पर्यटन को बढ़ावा देना है। पुल में 1077 पारदर्शी शीशे लगे हैं जो 4 सेंटीमीटर मोटे हैं।

Glass bridge

Source

गौरतलब है कि प्रतिदिन अधिकतम 8,000 यात्रियों को इस पुल पर आने की मंजूरी है और इसके लिए एक दिन पहले आरक्षण करवाना पड़ता है। वही,इस पुल ने अपने अद्भुत डिजाइन और निर्माण की वजह से विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.