सचिन तेंदुलकर का एक और रिकॉर्ड तोड़ विराट बने ‘रिकॉर्ड-तोड़’ कोहली


बात अगर क्रिकेट की हो तो विराट कोहली की चर्चा होना लाज़मी है , विराट कोहली ने जब से क्रिकेट खेलना शुरू किया है नए कीर्तिमान स्थापित किये है और अगर रिकॉर्ड तोड़ने की बात की जाए तो शायद पहला स्थान उन्ही का होगा जिन्होंने अब तक इतने रिकॉर्ड तोड़े है जो और कोई बल्लेबाज़ सोच नहीं सकता।

हाल ही में उन्होंने सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड तोड़े थे और इस ताज़ा श्रीलंका दौरे पर उन्होंने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया जो पहले सचिन तेंदुलकर के नाम था। जी हाँ उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में शतक लगाया और साथ ही उन्होंने विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा तेज़ 1000 टेस्ट रन बनाने का नया रिकॉर्ड बनाया।

इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन के नाम था जिन्होंने 19 परियों में 1000 रन बनाये थे पर विराट ने मात्र 17 परियों में ये कारनामा कर दिया। इससे पहले भी विराट सचिन के कई रिकॉर्ड तोड़ चुके है जिनमे हाल ही में हुए वेस्टइंडीज दौरे पर उन्होंने एकदिवसीय मैचों में दूसरी पारी में सर्वाधिक शतक शतक ज़माने का रिकॉर्ड तोडा।

सचिन ने जहाँ 232 परियों में 17 शतक जमाये थे वहीँ विराट ने मात्र 108 परियों में अबतक 18 शतक लगा दिए है। जिस तरह से कोहली का मौजूदा फॉर्म चल रहा है उसको देखकर कह सकते है की कई और रिकॉर्ड इस दौरे पर टूट सकते है जिसमे एक टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक बनाने के रिकॉर्ड के भी विराट कोहली काफी करीब है।

कोहली ने अब तक कुल 16 टेस्ट शतक बनाए है जिसमे से 9 कप्तान के तौर पर है। कोहली की कामयाबी के पीछे उनकी कड़ी मेहनत है और लगातार अच करने की ललक उन्हें और बल्लेबाजों से अलग बनाती है।अगर इसी तरह विराट कोहली रिकॉर्ड तोड़ते रहेंगे तो हैरानी की बात नहीं होगी की उन्हें लोग रिकॉर्ड-तोड़ कोहली कहना शुरू कर देंगे।