क्या विराट कोहली कप्तानी छोड़ सकते है ?


धोनी ने इस साल जनवरी में पद छोड़ने का फैसला करने के बाद विराट कोहली को खेल के छोटे प्रारूपों के लिए कप्तानी सौंपी थी। तब से, भारत ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो एकदिवसीय और टी 20 श्रृंखला खेली है; कोहली ने चैंपियंस ट्रॉफी में भारत का नेतृत्व किया।आइए देखें कि अब तक कोहली ने एकदिवसीय कप्तान के रूप में क्या किया है जिस वजह से उनके ऊपर लगातार दबाव बन रहा है।

कोहली का एक सीमित ओवर कप्तान के रूप में पहला अभियान इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय और टी 20 श्रृंखला था। भारत ने श्रृंखला 2-1 से जीती; कोहली ने सीमित ओवरों में भी टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी सफलता को दोहराया। इतना ही नहीं, उन्होंने तीन एकदिवसीय मैचों में 185 रन बनाए, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल थे, उन्होंने भी अच्छा प्रदर्शन किया।

कोहली चैंपियंस ट्रॉफी में एक कप्तान के रूप में अपना जादू बनाने में नाकाम रहे।  भारत ने टीम के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया पर उनकी कप्तानी औसत रही। । फाइनल में, पहले गेंदबाजी करने का उनका फैसला, गेंदबाजों का खराब चयन और भारत के लिए पीछा करने की क्षमता में अति आत्मविश्वास को भारत की हार का मुख्य कारण माना गया ।

हार ने यह स्पष्ट कर दिया कि कोहली को अपने कप्तान कौशल को और तेज करने की आवश्यकता है। साथ ही कोहली को काफी आलोचनाओं का शिकार भी होना पड़ा।

हालांकि कोहली एक कप्तान के तौर पर दो एकदिवसीय सीरीज जीतने में सफल रहे हैं, हालांकि उनकी कप्तानी उनके पूर्ववर्ती के समान नहीं रही है।वह युवा प्रतिभाओं का उपयोग करने में नाकाम रहे हैं और उनकी रणनीति बड़े पैमाने पर वरिष्ठ सदस्यों के आसपास घूमती है।

उनकी कप्तानी क्षेत्र के प्लेसमेंट के साथ-साथ गेंदबाजी में भी पूर्वानुमानित है, जो निश्चित रूप से महान कप्तान का संकेत नहीं है। उम्मीद है कोहली अभी अपने आपको और बेहतर बनाने के ऊपर काम करेंगे और सफल होने में कामयाब होंगे ।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.