शाकिब-महमूदउल्लाह मस्त नूज़ीलैण्ड पस्त


कार्डिफ : मुसद्दक हुसैन की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद महमूदुल्लाह और शाकिब अल हसन के शानदार शतकों की मदद से बांग्लादेश ने आज आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी में न्यूजीलैंड को हराकर बड़ा उलटफेर करते हुए टूर्नामेंट में अपना वजूद बनाये रखा । मुसद्दक के तीन विकेट की मदद से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट पर 265 रन पर रोक दिया । जवाब में बांग्लादेश ने एक समय चार विकेट 33 रन पर गंवा दिये थे लेकिन इसके बाद महमूदुल्लाह और शाकिब ने पांचवें विकेट के लिये 224 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकालकर 16 गेंद बाकी रहते जीत की सौगात दी । इसी मैदान पर 2005 में आस्ट्रेलिया को हराने वाली बांग्लादेशी टीम ने इस जीत के साथ ही दिखा दिया कि वनडे क्रिकेट में उसे खतरनाक टीम क्यो माना जाता है । महमूदुल्लाह ने 107 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों के साथ नाबाद 102 रन बनाये जबकि मैन आफ द मैच शाकिब 115 गेंद में 114 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया।

बारह बरस पहले जब बांग्लादेश ने आस्ट्रेलिया को हराया था तब उस टीम का हिस्सा रहे मशरेफी मुर्तजा मौजूदा टीम के कप्तान हैं । यह इस टूर्नामेंट का तीसरा बड़ा उलटफेर रहा जबकि पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को और श्रीलंका ने गत चैम्पियन भारत को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश के लिये मैदान खुला रखा है । बांग्लादेश के लिये पहले इक्कीस बरस के मुसद्दक ने तीन ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट लिये। उन्होंने 12 गेंद के भीतर तीनों विकेट चटकाये । उन्होंने 44वें ओवर में नील ब्रूम (36) और कोरे एंडरसन (0) को पवेलियन भेजा जबकि 46वें ओवर में जेम्स नीशाम (23) आउट हुए।

बांग्लादेशी कप्तान मशरेफ मुर्तजा नेे 42वें ओवर में मुसद्दक को गेंद सौंपी और यह फैसला मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ । न्यूजीलैंड आखिरी 10 ओवरों में 62 रन ही बना सका। इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने शुरूआत अच्छी की । कप्तान केन विलियमसन ने 69 गेंद में 57 रन बनाये जबकि रोस टेलर ने 82 गेंद में 63 रन का योगदान दिया । आखिरी ओवरों में बल्लेबाज हालांकि इस लय को कायम नहीं रख सके। न्यूजीलैंड ने 39वें ओवर में तीन विकेट पर 201 रन बना लिये थे और 40वें ओवर के आखिर में स्कोर चार विकेट पर 203 रन था । ऐसा लग रहा था कि टीम 300 रन के करीब पहुंच जायेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं । इससे पहले न्यूजीलैंड ने काफी तेज शुरूआत की । मार्टिन गुप्टिल (33) और ल्यूक रोंची (16) ने चौके लगाये ।

तसकीन अहमद ने अच्छी रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को आठवें ओवर में सफलता दिलाई जब रोंची ने मिड आन पर मुस्ताफिजूर रहमान को कैच दिया। गुप्टिल 13वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे जिन्हें रूबेल हुसैन ने पगबाधा आउट किया । दो विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन और टेलर ने मोर्चा संभाला और कोई जोखिम लिये बिना रन बनाये । विलियमसन ने 15वें ओवर में अर्धशतक पूरा किया । वह 30वें ओवर में रन आउट हो गए । तेजी से रन लेने के लिये उन्होंने क्रीज छोड़ दी लेकिन टेलर ने उन्हें वापिस भेजा हालांकि गेंदबाज शाकिब अल हसन तब तक गिल्लियां बिखेर चुके थे । विलियमसन ने 57 रन की पारी में पांच चौके लगाये । टेलर 39वें ओवर में रहमान का शिकार हुए जिन्होंने छह चौकों की मदद से 63 रन बनाये। इससे पहले बारिश के कारण मैच एक घंटा विलंब से शुरू हुआ लेकिन ओवरों की संख्या में कटौती नहीं की गई ।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.

Send this to a friend