के एल राहुल ने श्रीलंका के खिलाफ एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम


भारतीय क्रिकेटर के एल राहुल का टेस्ट करियर शुरू होने के साथ ही वर्ल्ड क्रिकेट पर अपना दबदबा कायम कर रहा है। श्रीलंका के खिलाफ पलेक्ले में तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय सलामी बल्लेबाज के एल राहुल ने एक और अर्धशतकीय पारी खेली। और फिफ्टी के साथ, कर्नाटक के इस क्रिकेटर ने कुमार संगकारा, एवर्टन वीकस, एंडी फ्लावर, क्रिस रोजर्स और शिवनारायण चंद्रपाल के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

 

राहुल टेस्ट क्रिकेट में सात लगातार सातवीं बार अर्धशतक का स्कोर करने वाले छठे क्रिकेटर हैं। कोलम्बो टेस्ट में वापसी पर 57 रनों के बाद राहुल की यह श्रृंखला में यह दूसरी अर्धशतकीय पारी है ।

कंधे की चोट के कारण इस बल्लेबाज ने 2017 आईपीएल और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी को गंवा दिया था। दूसरे टेस्ट में उनके 50 से अधिक रन बनाते ही राहुल ने गंडप्पा विश्वनाथ और राहुल द्रविड़ के लगातार छह अर्धशतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी ।

अब तीसरे टेस्ट में इस पारी के साथ वो पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए है जिन्होंने टेस्ट मैच में लगातार 7 बार 60 या उससे अधिक रन बनाये है।

इस पारी के साथ राहुल ने वर्ष 2017 में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का भी रिकॉर्ड बना लिया है। इनसे पहले इस वर्ष सबसे ज्यादा फिफ्टी बनाने का रिकॉर्ड चेतेश्वर पुजारा और डीन एल्गर के नाम था जिन्होंने इस साल अब तक 6-6 अर्धशतक लगाए है।

आईसीसी ने अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट शेयर करके राहुल के इस कारनामे की जानकारी दी है। आपको बता दे, के एल राहुल ने न सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में आपने बेहतरीन खेल दिखाया है बल्कि एक दिवसीय और टी -20 में भी उनका अब तक शानदार प्रदर्शन रहा है ,ये बल्लेबाज जितना शांत खेल सकता है उतना ही विस्फोटक भी। यही कला इस बल्लेबाज़ को ख़ास बनाती है।