यूसेन बोल्ट लेने वाले है विदाई


ज्यूरिख : इस धरती के सबसे तेज पुरूष यूसेन बोल्ट अब अपने करियर को विराम देने वाले हैं जिससे विशेषज्ञ एथलेटिक्स की दुनिया में एक खालीपन आने की आशंका व्यक्त कर रहे हैं। विश्व चैंपियनशिप हो या ओलंपिक खेल जमैका के बोल्ट ने हर मंच पर अपना एक अलग मुकाम बनाया और देखते ही देखते इस दुनिया के सबसे तेज फर्राटा धावक बन बैठे। पिछले तीन ओलंपिक खेलों से लगातार अपनी धाक जमाते आ रहे बोल्ट हालांकि अब इन खेलों को अलविदा कह चुके हैं और अगले महीने विश्व चैंपियनशिप में अपनी आखिरी रेस के लिये उतरेंगे।

बोल्ट की इस आखिरी रेस को लेकर अभी से एथलेटिक्स के प्रशंसकों में जुनून देखा जा रहा है लेकिन साथ ही जमैकन धावक की विदाई रेस के बाद ट्रैक एंड फील्ड में निकट भविष्य में उनकी कमी को भरने के लिये कोई और विकल्प सामने दिखाई नहीं दे रहा है। 30 वर्षीय बोल्ट ने पिछले तीन ओलंपिक खेलों में ‘स्प्रिंट डबल’ पूरा किया है और यदि वर्ष 2011 डेगू में वह 100 मीटर फाइनल रेस के लिये अयोज्ञ करार नहीं दिये गये होते तो फर्राटा धावक ने आखिरी चार विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण का रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया होता। डोपिंग को लेकर जहां दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ी फंसे हुये हैं तो वहीं बोल्ट ने अभी तक अपनी छवि को भी बेदाग रखा है और हमेशा खेलों में पारदर्शिता और ईमानदारी का समर्थन किया है।

अगले महीने जब वह पूरी तरह ट्रैक एंड फील्ड को अलविदा कह देंगे तब भावी धावकों के लिये निश्चित ही वह एक आदर्श होंगे। लंदन रेस के बाद पोडियम पर 100 मीटर में बोल्ट के उत्तराधिकारी को लेकर अभी से चर्चा होने लगी है और कनाडा के ओलंपिक पदक विजेता धावक आंद्रे डी ग्रासे इस सूची में फिलहाल काफी आगे चल रहे हैं। वर्ष 2004 में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और रियो में बोल्ट से हारकर उपविजेता रहे जस्टिन गैटलिन ने कहा ग्रासे काफी प्रतिभाशाली हैं। वह बहुत समय से इस खेल में नहीं हैं लेकिन वह प्रभावशाली धावक हैं। दक्षिण अफ्रीका के अकानी सिमबाइन और थांडो रोटो को भी लंदन में बोल्ट के सामने बड़ी चुनौती माना जा रहा है।

पूर्व 200 मीटर विश्व चैंपियन एटो बोल्डन ने कहा मार्च में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में इनके लिये तेज भागना मुश्किल होगा। हालांकि चार राष्ट्रीय चैंपियनशिप में इनके प्रदर्शन के बावजूद अगस्त में विश्व चैंपियनशिप के लिये तैयार होने के लिये और मेहनत करनी होगी। इसके अलावा फर्राटा धावकों में अमेरिका के गैटलिन और टाइसन गे को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन का आरोपी पाये जाने के बाद उसे इन खेलों में पावरहाउस नहीं माना जा रहा है। लेकिन क्रिस्टियन कोलमैन ने यूएस चैंपियनशिप में 9.82 सेकंड का समय लेकर खुद को इस रेस में बनाने का प्रयास किया है जबकि दो वर्ष पहले 20 वर्ष की उम, में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीतने वाले ट्राएवॉन ब्रोमेल भी बोल्ट के बाद ट्रैक पर जलवा दिखा सकते हैं।