भारतीय जवानों से चीनी सैनिकों की तना-तनी , 2 बंकर भी उड़ाए


गंगटोक : सिक्किम सेक्टर में भारत-चीन सीमा पर तैनात जवानों और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत के सिक्किम सैक्टर में घुसकर दो बंकर भी तबाह कर दिए हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के सैनिकों के बीच यह रस्साकशी सिक्किम के डोका ला जनरल एरिया में पिछले दस दिनों से चल रही है।

                                                                                                Source

साथ ही चीनी सैनिकों ने कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं के जत्थे को भी रोक दिया है। इस इलाके में चीनी सैनिकों को भारतीय क्षेत्र में आगे बढऩे से रोकने के लिए भारतीय सैनिकों को काफी संघर्ष करना पड़ा है। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनियों को रोकने के लिए भारतीय सैनिकों ने मानव शृंखला बनाई। इनमें से कुछ जवानों ने घटना की वीडियोग्राफी की और तस्वीरें उतारीं।

                                                                                                 Source

चीनी सैनिकों ने डोका ला एरिया के लालटेन इलाके में दो बंकरों को तबाह किया है। 20 जून को सैन्य अधिकारियों के बीच फ्लैग मीटिंग भी हुई है लेकिन तनाव बरकरार है। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि चीनी सैनिकों ने सिक्किम-भूटान-तिब्बत के त्रिकोण पर डोका ला में अतिक्रमण किया हो। चीनी सैनिकों ने नवंबर 2008 में भारतीय सेना के बंकरों को इसी स्थान पर तबाह कर दिया था।