विडियो : ये है दुनिया का सबसे अनोखा प्राणी, खतरा महसूस होने पर गेंद की तरह बन जाता है


Banded Armageddon

धरती पर लाखों करोड़ों जीव पाए जाते है और हर जीव में कुछ न कुछ खास बातें होती है। अगर छोटे जीवों की बात की जाये तो आपको कई ऐसे उदाहरण मिल जायेंगे जिनकी शक्तियां देखकर आपको यही ख़ुशी होगी की शुक्र है ये बड़े आकार के नहीं होते।

Banded Armageddonआज हम आपको एक ऐसे जीव के बारे में बताने जा रहे है जो अब विलुप्त होने की कगार पर आ चुका है लेकिन इनकी खासियत आपकी दिलचस्पी बढ़ा सकती है। इस जीव का नाम तीन बैंडेड आर्मडिलो है और ये अब मुख्यतः ब्राज़ील के कुछ हिस्सों में पाया जाता है।

Banded Armageddonइसकी कई खासियतें है पर सबसे खास बात है की ये अपने शरीर को एक गेंद के आकार में ढाल लेता है और गेंद की तरह रोल करने की अनोखी खूबी रखता है।

Banded Armageddonये अनोखा मुख्य रूप से खुले सवाना (सीराडो) और सूखा वुडलैंड्स (सीटिंगा) में रहते हैं, जहां कम वर्षा और गरीब मिट्टी वनस्पति को लंबा, जंगली घास, बिखरे हुए झाड़ियों और गहरी पेड़ों तक सीमित करती है। इसकी सीमा के उत्तर पहुंच में कैक्टस जैसे पौधों का प्रचुरता है।

Banded Armageddonमुख्य रूप से ये जीव चीटियों और दीमक को अपना आहार बनाता है। आम भाषा में लोग इसे दीमकखोर भी कहते है। आर्मडिलो में जमीन के भीतर करीब एक फुट तक सूंघने की शक्ति होती है जिससे ये जमीन के अंदर छुपी दीमकों और चींटियों का पता लगता है और उन्हें चट कर जाता है।

Banded Armageddonइस जीव के पूरे शरीर कर एक कवच होता है जो इसे सर से लेकर इसके पैरों तक को सुरक्षित रखता है। जब इन्हे किसी खतरे या शिकार का अहसास होता है तो ये खुद के कवच के अंदर घुस कर एक गेंद की तरह बन जाता है और अपने शिकारी की तरफ तेज़ी से रोल होने लगता है।

इसका कवच बेहद मजबूत होता है जो आमने वाले प्राणी को बेहद नुक्सान पहुंचा सकता है और उसकी हड्डियां तक तोड़ देता है। आमतौर पर आरंडेलो को सिर्फ जगुआर और पुमास जैसे बड़े जीवों से खतरा रहता है बाकी जीव इनपर हावी नहीं हो पाते।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.