पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग से 57 लोगों की मौत


पेनेला (पुर्तगाल) : मध्य पुर्तगाल के जंगल में लगी भीषण आग में कम से कम 57 लोगों की मौत हुई है और कई अन्य झुलस गए हैं। सरकार ने कहा कि अधिकांश की मौत कार में जलकर हुई है। कोइंब्रा से करीब 50 किलोमीटर दूर पेड्रोगाओ ग्रांडे म्यूनिसिपलिटी के जंगल में कल अपराहन आग भड़क उठी थी। अग्निशमन दल के 600 कर्मचारी और 160 वाहनों को आग पर काबू पाने के लिए भेजा गया है। आग बेहद तेजी से कई जगहों पर फैल गई।

                                                                                              Source

लिस्बन के निकट सिविल प्रोटेक्शन मुख्यालय में प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा, “दुर्भाज्ञ से जंगलों में लगी आग के संदर्भ में हाल के वषो में हमारे द्वारा देखी गई सबसे बड़ी दुर्घटनाओं में से यह एक लगती है। उन्होंने कहा,”हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। प्राथमिकता उन लोगों को बचाने की है जो अब भी खतरे में हो सकते हैं।” उन्होंने कहा,”अभी पहली प्राथमिकता आग पर काबू पाने की है। इसके बाद ही हम समझ पाएंगे कि हुआ क्या था।” पुर्तगाल में कई इलाकों में सप्ताहांत का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा चला गया था। देश भर में जंगलों में आग लगने के 60 मामले सामने आए और इन पर काबू पाने के लिए 1700 दमकलकर्मियों को लगाया गया है। गृह मंत्री जॉर्ज गोम्स ने कहा कि लीरिया क्षेत्र में आग से झुलसकर 57 लोगों की मौत हुई है इनमें से अधिकतर लपटों में घिरी अपनी कारों में फंस गए थे।

कम से कम 59 लोग झुलस गए हैं। गोम्स ने कहा, “चार जगहों पर आग अब भी भड़की हुई है।” उन्होंने कहा कि इनमें से दो जगह यह बेहद तेजी से फैल रही है।” यह कहना मुश्किल है कि वे लपटों से दूर जा रहे थे या फिर अचानक लपटों ने उन्हें घेर लिया।” प्रधानमंत्री के मुताबिक सूखी आंधी इस भीषण आग की वजह हो सकती है। कोस्टा ने कहा कि आग की वजह से कई गांव प्रभावित हुए हैं और उनमें से कुछ में लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अधिकारी अभी तत्काल इस आग से हुए कुल नुकसान का आकलन करने में विफल रहे। कोस्टा ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में काम कर रहे पुर्तगाली दमकलकर्मियों की मदद के लिए  स्पेन ने रविवार की सुबह पानी का छिड़काव करने वाले दो विमान भेजे हैं।

                                                                                              source

उन्होंने कहा कि जल्द ही राष्ट्रीय शोक की अवधि का ऐलान किया जाएगा। यूरोपीय संघ के आयोग प्रमुख ज्यां-क्लाउड जंकर ने ट्वीट किया,”पुर्तगाल के पीड़ितों के साथ मेरी सहानुभूति है। मैं दमकलकर्मियों के साहस की सराहना करता हूं। यूरोपीय संघ का नागरिक सुरक्षा तंत्र सक्रिय है और मदद करेगा।” राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो ने लीरिया क्षेत्र का दौरा कर पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने कहा, “सभी पुर्तगाली लोगों की तरफ से मैं उनका दर्द साझा कर रहा हूं।” उन्होंने कहा कि आग का सामना करने पर दमकलकर्मी जो कुछ कर सकते थे उन्होंने किया।

Choose A Format
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Thanks for loving our story. Like our Facebook page to get more stories.