” मारा गया बगदादी ” ISIS ने करी पुष्टि


लगभग एक महीने बाद रिपोर्ट सामने आई कि आईएसआईएस का नेता अबू बक्र अल-बगदादी को एक रूसी हवाई हमले में मारा गया था, आतंकवादी संगठन ने समाचार की पुष्टि की है। इराकी मीडिया ने बताया कि आईएसआईएस ने कहा कि निनवे में 45 वर्षीय आतंकी सरगना  की मौत हो गयी थी।

एक सूत्र ने कहा कि उनकी मृत्यु के बारे में बोलने पर आईएसआईएस ने अब प्रतिबंध हटा दिया गया है और फिलहाल आईएसआईएस आतंकवादी नए प्रमुख को चुनने की प्रक्रिया में हैं।कुछ समय पहले रूसी रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया था कि आईएसआईएस के नेता अबू बकर अल-बगदादी रूसी हवाई हमले में मारे गए हैं, इसका विश्लेषण किया जा रहा है।

इस हवाई हमले ने 28 मई को सीरिया के शहर रक्का के निकट आईएसआईएस नेताओं की एक बैठक को लक्षित किया, जहां बगदादी मौजूद थी। रूस बगदादी की मौत पर पुष्टि का इंतजार कर रहा है। उनकी मृत्यु की पिछली रिपोर्ट झूठे साबित हुई थी।

अबू बकरी अल-बगदादी का जन्म 1971 में समरा, इराक के पास इब्राहिम अल-सामराय में हुआ था। वह एक धार्मिक परिवार में बड़ा हुआ, एक स्नातक की डिग्री, एक मास्टर की डिग्री और इस्लामिक अध्ययन में पीएचडी प्राप्त की । 2003 में, जब अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन ने इराक पर हमला किया तब वह सैलाफ़ी जिहादी विद्रोह में शामिल हो गए।

2005 में अमेरिकी सेना ने उन्हें गिरफ्तार किया था पर फिर “अपरिमेय” नागरिक मान कर छोड़ गया थ ।जून 2014 में, आईएसआईएस ने प्रमुख ईराकी शहर मोसुल पर कब्जा कर लिया, बगदादी ने खुद को “खलीफा” या सभी मुस्लिमों के नेता घोषित किया था।

2015 में, बगदादी ने आईएसआईएस नियंत्रित क्षेत्र उत्तरी सिरे से टिग्रीस और यूफ्रेट्स घाटियों के कस्बों और गांवों के माध्यम से इराकी राजधानी बगदाद के बाहरी इलाके तक सभी रास्ते में भी कब्ज़ा ज़माना शुरू किया और अपनी ताकत को चरम पर पहुंचा दिया था ।

माना जाता है आईएसआईएस ने दुनिया भर में कई आतंकवादी हमलों को प्रेरित किया है।