कोमी देंगे अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष बयान


वाशिंगटन : अमेरिका के बर्खास्त किए जा चुके एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी ने पिछले साल हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में रूसी के कथित हस्तक्षेप से संबंध में एक खुले सत्र में कांग्रेस की एक समिति के समक्ष बयान देने पर सहमति जताई है। सीनेट सलेक्ट कमेटी ऑन इंटेलीजेंस ने कल कहा कि मेमोरियल डे के बाद इस खुली सुनवाई की तिथि तय की जाएगी।

कमेटी के अध्यक्ष सीनेटर रिचर्ड बर ने कहा, ”कमेटी वर्ष 2016 के अमेरिकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप पर खुफिया समुदाय आकलन के विकास में पूर्व (एफबीआई) निदेशक की भूमिका को लेकर कोमी का बयान सुनना चाहती है।” राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोमी को एफबीआई निदेशक पद से अचानक बर्खास्त कर दिया था जिसके बाद राजनीतिक बवाल पैदा हो गया था और नाराज विपक्ष ने पिछले साल के आम चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप की जांच के लिए एक विशेष अभियोजक की नियुक्ति की अपील की है।

बर ने कहा, ”मुझे उम्मीद है कि मीडिया में आ रही हालिया खबरों पर वह अमेरिकी लोगों के समक्ष स्पष्टीकरण देंगे।” कमेटी के रैंकिंग सदस्य सीनेटर मार्क वार्नर ने उम्मीद जताई कि कोमी के बयान से ट्रंप द्वारा बर्खास्त किए जाने के बाद उठ रहे कुछ सवाल के जवाब पाने में मदद मिलेगी।

(भाषा)