रूसी संबंधी जांच मामले में ट्रंप के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार फ्लिन को समन जारी


वाशिंगटन : राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप अभियान तथा रूस के बीच संपर्कों की जांच कर रही कांग्रेस की एक शीर्ष समिति ने पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन को आज समन जारी किया। सीनेट इंटेलिजेंस समिति के अध्यक्ष रिचर्ड बर और सदस्य मार्क वार्नर ने कहा कि समिति ने 28 अप्रैल को फ्लिन से अनुरोध किया था कि वे रूसी अधिकारियों और कारोबारियों के साथ अपने संपर्कों की जानकारी दें, इस अनुरोध को उन्होंने ठुकरा दिया जिसके बाद यह कदम उठाना पड़ा।

बर और वार्नर ने एक संयुक्त बयान में बताया, ”समन में जो दस्तावेज मांगे गए हैं वे वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के बारे में समिति की जांच के लिए महत्वपूर्ण है।” राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लिन को फरवरी माह में इस खुलासे के बाद पद से हटा दिया था कि उन्होंने अमेरिका में रूस के राजदूत सर्गेई किसल्याक से अपनी बातचीत के बारे में झूठ बोला था।

पूर्व कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल सेली येट्स ने बताया कि उन्होंने ट्रंप प्रशासन को चेतावनी दी थी कि रूस फ्लिन को निश्चित रूप से ब्लैकमेल कर सकता है। उन्होंने यह चेतावनी ट्रंप द्वारा फ्लिन को पद से हटाए जाने से दो सप्ताह पहले दी थी।

(भाषा)