BREAKING NEWS

WHO ने ओमिक्रॉन कोविड वैरिएंट को लेकर सभी देशों को सतर्क रहने को कहा◾भारत ड्रोन का इस्तेमाल वैक्सीन पहुंचाने के लिए करता है, केंद्रीय मंत्री ने साधा पाकिस्तान पर निशाना ◾सोमवार से दिल्ली में फिर खुलेंगे स्कूल, उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने दी जानकारी◾UP: प्रतिज्ञा रैली में BJP पर जमकर गरजी प्रियंका, बोली- 'इनका काम केवल झूठा प्रचार करना'◾राजनाथ ने मायावती और अखिलेश पर तंज कसते हुए कहा- उप्र को न बुआ और न बबुआ चाहिए, सिर्फ बाबा चाहिए◾कांग्रेस नेता आजाद ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- केंद्र शासित प्रदेश बनने से DGP को थानेदार और सीएम को MLA... ◾ट्रेक्टर मार्च रद्द करने के बाद इन मुद्दों पर अड़ा संयुक्त किसान मोर्चा, कहा - विरोध जारी रहेगा ◾ओमिक्रोन कोरोना का डर! PM मोदी बोले- अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के फैसले की फिर हो समीक्षा◾अक्षर और अश्विन की फिरकी के जाल में फंसा न्यूजीलैंड, पहली पारी में 296 रनों पर सिमटी कीवी टीम ◾'जिहाद यूनिवर्सिटी': पाकिस्तान का वो मदरसा जिसके पास है अफगानिस्तान में काबिज तालिबान की डोर◾अखिलेश यादव ने किए कई चुनावी ऐलान, बोले- अब जनता BJP का कर देगी सफाया ◾संसद में बिल पेश होने से पहले किसानों का बड़ा फैसला, स्थगित किया गया ट्रैक्टर मार्च◾दक्षिण अफ्रीका में बढ़ते नए कोरोना वेरिएंट के मामलों के बीच पीएम मोदी ने की बैठक, ये अधिकारी हुए शमिल ◾कोरोना के नए वैरिएंट को राहुल ने बताया 'गंभीर' खतरा, कहा-टीकाकरण के लिए गंभीर हो सरकार◾बेंगलुरू से पटना जा रहे विमान की नागपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग, 139 यात्री और क्रू मेंबर थे सवार ◾कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा के बाद आंदोलन का कोई औचित्य नहीं : नरेंद्र सिंह तोमर ◾NEET PG काउंसलिंग में देरी को लेकर रेजिडेंट डॉक्टर्स की हड़ताल, दिल्ली में ठप पड़ी 3 अस्पतालों की OPD सेवांए◾नवाब मलिक ने किया दावा, बोले- अनिल देशमुख की तरह मुझे भी फंसाना चाहते हैं कुछ लोग◾वृन्दावन के बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं को जबरन चंदन-टीका लगाकर मांगते थे दक्षिणा, प्रशासन ने लगाई रोक ◾दिल्ली : MCD कर्मियों को मुर्गा बनाने वाले पूर्व MLA आसिफ मोहम्मद खान गिरफ्तार◾

खादी मॉल में राष्ट्रपति कोविंद ने चरखे पर सूत काता, पुत्री स्वाति की मौजूदगी में प्रथम महिला श्रीमती कोविंद ने भी चरखे पर सूत काता

पटना के खादी मॉल के लिए शुक्रवार का दिन सबसे खास और बड़े सौभाग्य का दिन रहा। तीन दिनों के बिहार दौरे पर आए देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आखिरी कार्यक्रम के तौर पर अपने परिवार के साथ पटना के खादी मॉल का भ्रमण किया। खादी मॉल में महामहिम राष्ट्रपति और उनके परिवार के भ्रमण का समय सिर्फ 15 मिनट का तय था लेकिन उन्होंने आधे घंटे से ज्यादा वक्त खादी मॉल में बिताया ।

खादी और सभी बिहार वासियों के लिए बहुत बड़ी खुशी का दिन – शाहनवाज

खादी मॉल पहुंचने पर सबसे पहले देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने खादी सूत से बनी माला से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर मार्ल्यापण किया और इसके बाद चरखा चलाकर सूत काता। देश की प्रथम महिला  सविता कोविंद ने भी चरखा चलाया और सूत काता। इस मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, उनकी पत्नी रेनू हुसैन और राष्ट्रपति की पुत्री स्वाति  मौजूद रहे ।

पटना स्थित खादी मॉल आगमन पर राष्ट्रपति और उनके परिवार ने तसल्ली से खादी मॉल के स्टॉल्स का भ्रमण किया, खादी के कपड़े व अन्य सामान देखे और खरीदारी भी की। राष्ट्रपति ने खादी मॉल से खुद के लिए दो कुर्ता और दो पायजामे का कपड़ा लिया तो उनकी पत्नी, देश की प्रथम महिला सविता कोविन्द ने खुद के लिए सिल्क की साड़ी खरीदी। उनकी पुत्री स्वाति ने अपने लिए खादी मॉल में सूट खरीदा। राष्ट्रपति और उनके परिवार ने खादी मॉल में करीब ₹20000 की खरीदारी की।

राष्ट्रपति और उनके परिवार की अगुवानी में अपनी पत्नी रेनू हुसैन और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वहां मौजूद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज ने कहा कि राष्ट्रपति जी का खादी मॉल आगमन खादी और सभी बिहार वासियों के लिए बहुत बड़ी खुशी का दिन है। बिहार के बुनकरों और खादी उद्योग से जुड़े सभी लोगों के लिए सौभाग्य की बात है कि राष्ट्रपति जी ने उनके हाथों से तैयार कुर्ता और पायजामे का कपड़ा अपने लिए लिया। देश की प्रथम महिला श्रीमती कोविंद जी ने भी अपने लिए साड़ियां व अन्य चीजें खरीदी हैं।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सपरिवार राष्ट्रपति जी के खादी मॉल आगमन से राज्य के सभी बुनकरों में काफी अच्छा संदेश गया है, साथ ही उनकी बनाई चीजों को भी काफी बढ़ावा मिला है। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर जब पूरे देश में खादी को बढ़ावा दिया जा रहा है ऐसे में बिहार में खादी मॉल में उनका आगमन निश्चय ही बहुत बड़ी बात है।

राष्ट्रपति के आगमन पर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने उन्हें जूट और सिक्की से बने बुके भेंट किए जिसकी कलात्मकता से महामहिम अभिभूत थे। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन की पत्नी रेनू हुसैन ने भी देश की प्रथम महिला सविता कोविंद को सिक्की से बनी बोधि वृक्ष की सुंदर कलाकृति भेंट की। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन की पत्नी रेनू हुसैन ने राष्ट्रपति की बेटी स्वाति को भी अंग वस्त्र से सम्मानित किया। 

भेंट के रूप में बिहार के कलाकारों की बेहतरीन कारीगरी की मिसाल पेश करने वाली कलाकृतियां पाकर महामहिम राष्ट्रपति ने काफी प्रसन्नता ज़ाहिर की, साथ ही कहा कि इसे वे राष्ट्रपति भवन में सुरक्षित रखेंगे।

खादी मॉल में देश की प्रथम महिला श्रीमती गोविंद और उनकी पुत्री स्वाति की अगुवानी के लिए वहां मौजूद उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की पत्नी रेनू हुसैन ने कहा कि राष्ट्रपति जी और उनके परिवार का आगमन बहुत सुखद रहा। रेनू हुसैन ने कहा कि ये देख कर बहुत अच्छा लगा कि देश की प्रथम महिला ने बिल्कुल आम महिला की तरह खरीदारी की।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और उनकी पत्नी की तरफ से महामहिम राष्ट्रपति और उनके परिवार को प्रतीक चिन्ह स्वरूप सिक्की से बना सीता स्वयंवर और भगवान बुद्ध की मूर्ति भी भेंट की गई। साथ ही मधुबनी पेंटिग से चित्रित सिल्क का अंगवस्त्र भी प्रतीक चिन्ह स्वरूप भेंट किया गया।

पटना के खादी मॉल में देश के राष्ट्रपति और उनके आगमन पर

उद्योग विभाग के अपर मुख्यसचिव

ब्रजेश मेहरोत्रा, उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित, खादी बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा मौजूद रहे।

राष्ट्रपति कोविंद ने सपरिवार तख्त हरमंदिर साहिब में मत्था टेका