BREAKING NEWS

Covid-19 : महाराष्ट्र में कोरोना से अबतक 19 की मौत, कुल पॉजिटिव मामले 416◾राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 170 से अधिक FIR दर्ज - DP◾सोनिया ने लॉकडाउन पर उठाए सवाल तो भड़की BJP, शाह- नड्डा ने किया पलटवार◾मजनू का टीला गुरुद्वारे में रूके थे 225 लोग, गुरुद्वारे के प्रबंधकों पर पुलिस ने किया मामला दर्ज ◾कोरोना संकट : पीएम मोदी कल सुबह 9 बजे वीडियो जारी कर देशवासियों को देंगे संदेश◾24 घंटे में कोरोना के 328 नए मामले आए सामने, तबलीगी जमात से जुड़े 9000 लोगों को किया गया क्वारंटाइन : स्वास्थ्य मंत्रालय◾FIR दर्ज होते ही बदले मौलाना साद के तेवर, समर्थकों से की सरकार का सहयोग करने की अपील◾PM मोदी के साथ मीटिंग के बाद अरुणाचल प्रदेश CM बोले- लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी बरतें सावधानी◾सभी मुख्यमंत्रियों को PM मोदी का आश्वासन - कोरोना संकट को लेकर हर राज्य के साथ खड़ी है केंद्र सरकार◾इंदौर में स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने के मामले में 4 लोग गिरफ्तार, कई अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज◾देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 50, संक्रमित लोगों की संख्या में हुआ इजाफा ◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तीन और मामले सामने आए, कुल संख्या 338 पर पहुंची ◾कोरोना वायरस : दुनिया भर में 925,132 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, 46,291 लोगों की अब तक मौत◾पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना वायरस के कारण मौत ◾मध्य प्रदेश में कोरोना के 12 नए पॉजिटिव केस आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 98 ◾कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए PM मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे चर्चा ◾Coronavirus : अमेरिका में कोविड -19 से छह सप्ताह के शिशु की हुई मौत◾कोविड-19 : संक्रमण मामलों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतकों की संख्या 41 हुई◾ट्रंप ने दी ईरान को चेतावनी, कहा- अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ◾NIA करेगी काबुल गुरुद्वारे हमले की जांच, एजेंसी ने किया पहली बार विदेश में मामला दर्ज ◾

वाल्मीकिनगर के बाद अब विक्रमशिला व भीमबांध आश्रयणी इको टूरिज्म के नक्शे पर : सुशील मोदी

पटना : पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व के बाद अब विक्रमशिला व भीमबांध आश्रयणी को इको टूरिज्म के नक्शे पर लाया जा रहा है। 20 नवम्बर को विक्रमशिला गांगेय डॉल्फिन आश्रयणी क्षेत्र में डॉल्फिन व प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए मोटर बोट के परिचालन का शुभारंभ तथा 15 दिसम्बर को भीमबांध आश्रयणी स्थित गर्मजल कुंड में नवनिर्मित पर्यटकीय सुविधाओं का उद्धाटन किया जायेगा।

भीमबांध आश्रयणी स्थित गर्म जल के कुंड को 3.92 करोड़ की लागत से जीर्णोद्धार करने सहित वहां महिलाओं व बच्चों के लिए अलग कुंड, फव्वारें, स्नानागार, शौचालय, पेयजल, दो विश्रामागार व चेंज रूम सहित अन्य पर्यटकीय सुविधाओं को विकसित जा रहा है। कुंड परिसर में इको फ्रेंडली कुर्सियां व सोलर लाइट लगाए जा रहे हैं। गर्म कुड की गहराई 4 फीट 2 इंच तथा बच्चों के कुंड की गहराई 2 फीट तक सीमित रखी गयी है। गर्म कुंड से एक किमी की दूरी पर स्थित गर्म व ठंडे पानी के स्रोत को भी विकसित करने तथा बच्चों के खेलने के लिए पार्क बनाने का निर्देश दिया गया है।

श्री मोदी ने बताया कि विक्रमशिला गांगेय डॉल्फिन आश्रयणी में इको टूरिज्म के अन्तर्गत बरारी घाट से शंकरपुर दियारा तक 24 सीटर बोट से पर्यटकों को 2 घंटे तक नौकायन कराया जायेगा जिस दौरान पर्यटक गंगा में डॉल्फिन की अठखेलियां व प्रवासी पक्षियों का लुत्फ उठा सकेंगे।

धार्मिक आख्यानों में भगवान विष्णु के वाहन के तौर पर चर्चित पक्षी गरूड़ जो विलुप्त होता जा रहा था, को विभाग की ओर से संरक्षित किया गया है, जिसे भागलपुर के जगतपुर दियारा स्थित प्राकृतिक वास में छोड़ा जायेगा। आम लोग और पर्यटक दियारा क्षेत्र का भ्रमण कर गरूड़ को देख सकेंगे। बैठक में विभागीय प्रधान सचिव व प्रधान मुख्य वन संरक्षक सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।