BREAKING NEWS

नगालैंड गोलीबारी केस में सेना ने नगारिकों की नहीं पहचान, शवों को ‘छिपाने’ का किया प्रयास ◾विवाद के बाद गेरुआ से फिर सफेद हो रही वाराणसी की मस्जिद, मुस्लिम समुदाय ने लगाए थे तानाशाही के आरोप ◾लोकसभा में बोले राहुल-मेरे पास मृतक किसानों की लिस्ट......, मुआवजा दे सरकार◾प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों को दी कड़ी नसीहत-बच्चों को बार-बार टोका जाए तो उन्हें भी अच्छा नहीं लगता ...◾Winter Session: निलंबन वापसी के मुद्दे पर राज्यसभा में जारी गतिरोध, शून्यकाल और प्रश्नकाल हुआ बाधित ◾12 निलंबित सदस्यों को लेकर विपक्ष का समर्थन,संसद परिसर में दिया धरना, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित ◾JNU में फिर सुलगी नए विवाद की चिंगारी, छात्रसंघ ने की बाबरी मस्जिद दोबारा बनाने की मांग, निकाला मार्च ◾भारत में होने जा रहा कोरोना की तीसरी लहर का आगाज? ओमीक्रॉन के खतरे के बीच मुंबई लौटे 109 यात्री लापता ◾देश में आखिर कब थमेगा कोरोना महामारी का कहर, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के इतने नए मामलों की हुई पुष्टि ◾लोकसभा में न्यायाधीशों के वेतन में संशोधन की मांग वाले विधेयक पर होगी चर्चा, कई दस्तावेज भी होंगे पेश ◾PM मोदी के वाराणसी दौरे से पहले 'गेरुआ' रंग में रंगी गई मस्जिद, मुस्लिम समुदाय में नाराजगी◾ओमीक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली फिर हो जाएगी लॉकडाउन की शिकार? जानें क्या है सरकार की तैयारी ◾यूपी : सपा और रालोद प्रमुख की आज मेरठ में संयुक्त रैली, सीट बटवारें को लेकर कर सकते है घोषणा ◾दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज, प्रदूषण को कम करने के लिए किया जा रहा है पानी का छिड़काव ◾विश्व में वैक्सीनेशन के बावजूद बढ़ रहे है कोरोना के आंकड़े, मरीजों की संख्या हुई इतनी ◾सदस्यीय समिति को अभी तक सरकार से नहीं हुई कोई सूचना प्राप्त,आगे की रणनीति के लिए आज किसान करेंगे बैठक ◾ पीएम मोदी आज गोरखपुर को 9600 करोड़ रूपये की देंगे सौगात, खाद कारखाना और AIIMS का करेंगे लोकार्पण◾रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत को एक बहुत बड़ी शक्ति, वक्त की कसौटी पर खरा उतरा मित्र बताया◾पंजाब के मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के साथ सीमा व्यापार खोलने की वकालत की◾महाराष्ट्र में आए ओमिक्रॉन के 2 और नए केस, जानिए अब कितनी हैं देश में नए वैरिएंट की कुल संख्या◾

बिहार:प्रसिद्ध महावीर मंदिर ट्रस्ट ने राष्ट्रपति कोविंद को विराट रामायण की कलाकृति भेंट दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने बिहार दौरे पर कई कार्यक्रमों में शामिल हुए। शुक्रवार को पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में दर्शन किए जिसके बाद उन्हें चेन्नई के कलाकारों द्वारा बनाई गई राज्य के केसरिया में प्रस्तावित विराट रामायण मंदिर की एक कलाकृति भेंट की गई।

महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि राष्ट्रपति ने मंदिर में लगभग 15-20 मिनट बिताए। उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति कोविंद अतीत में बिहार के राज्यपाल रहते हुए महावीर मंदिर आ चुके हैं, लेकिन राष्ट्रपति के रूप में उनकी यह पहली मंदिर की यात्रा थी।’’

राष्ट्रपति ने परिवार साथ किए दर्शन

राष्ट्रपति अपनी पत्नी और बेटी के साथ सुबह मंदिर में दर्शन के लिए आए थे। इस अवसर पर पटना जंक्शन से सटे ऐतिहासिक मंदिर को बहुत सुन्दर सजाया गया था। कोविंद 21 अक्टूबर को पटना पहुंचे और बृहस्पतिवार को विधानसभा भवन के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बिहार विधानसभा परिसर में आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया। इससे पहले शुक्रवार को दिन में उन्होंने पटना साहिब गुरूद्वारा जाकर मत्था टेका। राष्ट्रपति भवन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी शुक्रवार को उनके दौरे की तस्वीरें साझा की हैं।

चेन्नई में कलाकारों द्वारा बनाई गई कलाकृति 

कुणाल ने कहा कि राष्ट्रपति को उपहार में दी गई कलाकृति चेन्नई में कलाकारों द्वारा बनाई गई थी। दो फुट लंबी और 16 इंच ऊंची कलाकृति में महावीर मंदिर के दो शिखरों के ऊपर स्थापित दो कलश भी बनाए गए हैं। कलाकृति में उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया में प्रस्तावित विराट रामायण मंदिर को दर्शाया गया है।

ड्रग्स मामले में अभिनेत्री अनन्या पांडे से दो दिन में 6 घंटे पूछताछ, NCB ने सोमवार को फिर बुलाया

उन्होंने कहा कि कलाकृति में प्रस्तावित मंदिर को चित्रित किया गया है। शीर्ष पर सोने की परत के साथ एक तांबे के आधार का उपयोग किया गया है, जैसा कि महावीर मंदिर के लिए कलश बनाते समय किया गया था। कुणाल ने बताया कि राष्ट्रपति को एक किताब तुलसी साहित्य पर अर्श ग्रंथों की छाया भी भेंट की गई और वे स्वादिष्ट नैवैद्यम लड्डू अपने साथ लेकर गए। नैवैद्यम भगवान हनुमान को समर्पित मंदिर का प्रसिद्ध प्रसाद है।

भारत में सबसे बड़ा शिव लिंग भी होगा

उन्होंने बताया कि ट्रस्ट द्वारा केसरिया में प्रस्तावित विराट रामायण मंदिर कंबोडिया में प्रतिष्ठित अंगकोर वाट मंदिर की तर्ज पर 270 फुट ऊंचा बनेगा, इसमें 11 गर्भगृह होंगे और भारत में सबसे बड़ा शिव लिंग भी होगा। शिवलिंग का निर्माण वर्तमान में महाबलीपुरम में हो रहा है। 33 फुट ऊंचे इस शिवलिंग निर्माण काले ग्रेनाइट पत्थर से हो रहा है।
कोविंद ने बृहस्पतिवार को बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी सामारोह में शामिल होने के पूर्व एक शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास किया था और एक बोधि वृक्ष का पौधा लगाया था। उनके तीन दिवसीय पटना दौरे का शुक्रवार को आखिरी दिन था।

राष्ट्रपति भवन ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रथम महिला सविता कोविंद ने बिहार खादी ग्रामोद्योग भवन, पटना का दौरा किया। उन्होंने बापू की प्रतिमा को श्रद्धांजलि दी और खादी मॉल में चरखे पर हाथ आजमाया।