BREAKING NEWS

कोरोना वायरस : आयुष मंत्रालय ने दी गर्म पानी पीने, योग करने, च्यवनप्राश खाने जैसी सलाह◾कोरोना वायरस से निपटने के लिए PM मोदी की माता जी ने दिए 25 हजार रुपये◾Covid-19 को लेकर प्रियंका का ट्वीट , कहा - कांग्रेस सरकारों का इंतजाम शानदार ◾गृह मंत्रालय का बयान - इस साल तबलीगी गतिविधियों के लिये 2100 विदेशी भारत आए◾कोविड-19 के देशभर मे फैलने की आशंका, निजामुद्दीन से जुड़े संदिग्ध मामलों की देशभर में तलाश शुरू◾ITBP के जवानों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए पीएम राहत कोष में दिया एक दिन का वेतन ◾सरकार ने विदेशी तब्लीगी कार्यकर्ताओं को पर्यटन वीजा देने पर लगाई रोक ◾Covid 19 का कहर जारी : देश में कोरोना के 227 नये मामले आये सामने, पिछले 24 घंटों में तीन और मौतें◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 82 नए मामले आये सामने , मरीज़ों की तादाद 300 के पार◾निजामुद्दीन मुद्दे पर योगी सरकार एक्शन में ,तबलीगी जमात के 157 लोगों में से 95 प्रतिशत की हुई पहचान ◾तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष में दी सहायता राशि, PM को पत्र लिख कर दिया समर्थन ◾कोरोना का कहर : यूपी में संक्रमितों की संख्या 100 के पार, नोएडा में सबसे अधिक पॉजिटिव मरीज◾कोरोना तबाही : दुनियाभर में सख्ती से लॉकडाउन लागू, मरने वालों का आंकड़ा 39 हजार के पार ◾निजामुद्दीन मरकज मामले में प्रबंधन के खिलाफ FIR दर्ज, जांच के लिए मामला अपराध शाखा को सौंपा गया ◾मरकज पर CM केजरीवाल ने दिखाई सख्ती, कहा- लापरवाही होने पर किसी को बख्शा नहीं जाएगा◾निजामुद्दीन मरकज मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- यह समय कमियां खोजने का नहीं बल्कि कार्रवाई करने का है◾कोरोना वायरस : मध्य प्रदेश में 17 नए मामलों की पुष्टि, मरीजों की संख्या 64 हुई◾दिल्ली : मोहल्ला क्लिनिक के एक और डॉक्टर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि, प्रशासन ने चस्पा किए नोटिस◾प्रवासी मजदूरों के पलायन पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को कमेटी बनाने का दिया निर्देश◾तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होने वाले विदेशियों के वीजा में मंत्रालय ने पाई गड़बड़ियां◾

लघु, सीमांत एवं मंझोले कृषकों को किसान कल्याण अभियान के तहत मिलेगा लाभ

पटना : कृषि मंत्री डा. प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मेकेनाईजेशन के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2018-19 में किसान कल्याण अभियान के तहत् बिहार में चयनित कुल 13 आकांक्षी जिलों में किसानों को अनुदानित दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराये जाने हेतु 3250 लाख रूपये स्वीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि किसान कल्याण अभियान के अंतर्गत बिहार में चयनित कुल 13 आकांक्षी जिला यथा अररिया, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, गया, जमुई, कटिहार, खगडिय़ा, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्णियां, शेखपुरा एवं सीतामढ़ी में चयनित 25-25 ग्रामों में प्रत्येक ग्राम में कम-से-कम 10 लाभार्थियों/कृषकों को अनुदानित दर पर कृषि यंत्र एसएमएएम/राज्य योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य के सुदूर क्षेत्र, जहां लघु एवं सीमांत कृषकों की अधिकता है तथा प्रति हेक्टेयर कृषि-शक्ति उपलब्धता की न्यूनता है, वैसे क्षेत्र में कृषि-शक्ति को बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना का कार्यान्वयन किया जा रहा है। कम कृषि शक्ति उपलब्धता वाले क्षेत्र में लघु, सीमांत एवं मंझोले कृषकों को लाभ पहुंचेगा और अनुदानित दर पर कृषि यंत्र उपलबध कराये जाने पर छोटे एवे मंझोले जोत के कृषकों को कम लागत मूल्य से आधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध हो सकेगा, जिससे किसान उचित समय पर शष्य क्रियाओं का निष्पादन कर सकेंगे।

डा. कुमार ने कहा कि किसान कल्याण अभियान के तहत् अनुदानित दर पर कृषि यंत्र क्रय करने हेतु इच्छुक किसान भाई-बहनों से ऑन-लाईन आवेदन प्राप्त किये जायेंगे। आवेदन करने के पूर्व किसानों को कृषि विभाग, बिहार के डीबीटी पोर्टल पर ऑन-लाईन पंजीकरण कराना अनिवार्य है, बिना पंजीकरण के आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

पंजीकरण के उपरांत किसान, कृषि विभाग के वेबसाईट के माध्यम से एसएमएएम योजना के अंतर्गत किसान कल्याण अभियान के तहत् ऑन-लाईन आवेदन कर सकते हैं। आवेदनों की जांच ‘‘पहले आओ पहले पाओ’’ के आधार पर किया जायेगा। आवेदनों की जांच कृषि समन्वयक/प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी/जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा। जांच की सारी प्रक्रिया अधिक-से-अधिक 7 दिनों में पूरी कर ली जायेगी। 10 हजार रूपये से कम अनुदान वाले कृषि यंत्रों का स्वीकृति पत्र प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी द्वारा निर्गत किया जायेगा तथा 10 हजार एवं 10 हजार से अधिक अनुदान वाले यंत्रों का स्वीकृति पत्र जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा निर्गत किया जायेगा।