BREAKING NEWS

कुछ लोग बिना अनुमति के कर रहे हैं प्रदर्शन : प्रकाश जावड़ेकर◾दिल्ली चुनाव प्रचार से कांग्रेस के बड़े चेहरे गायब, भाजपा और आप ने झोंकी ताकत ◾बीटिंग रिट्रीट: सशस्त्र बलों के बैंडों की 26 प्रस्तुतियों के साथ गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न ◾राजनीतिक धुंधलके में पैदा हुआ 'जिन्न' : प्रशांत किशोर◾दिल्ली में चुनाव प्रचार के लिए साझा रैली करेंगे शाह और नीतीश, 2 फरवरी को बुराड़ी में जनसभा◾केजरीवाल बताएं, झूठ का पर्दाफाश करने पर दिल्ली का अपमान कैसे : शाह◾राहुल गांधी वायनाड में “संविधान बचाओ मार्च’ की करेंगे अगुवाई◾दिल्ली पुलिस ने जारी किए जामिया में हिंसा करने वाले 70 व्यक्तियों के चित्र ◾पृथ्वीराज चव्हाण ने लगाया PM मोदी पर आरोप, बोले- एनसीसी कैडेटों को संबोधित करते हुए किया आचार संहिता का उल्लंघन ◾प्रशांत किशोर के तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने को लेकर अटकलें जोरों पर ◾राजद्रोह के आरोप में शरजील इमाम को 5 दिन की पुलिस रिमांड, वकीलों ने देशद्रोही बताते हुए लगाए नारे ◾TOP 20 NEWS 29 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾CAA को लेकर कन्हैया कुमार ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- सरकार देश में भड़की आग में घी डालने का काम कर रही◾दिल्ली विधानसभा चुनाव : EC ने अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा को भाजपा की स्टार प्रचारक की सूची से बाहर किया ◾दिल्ली चुनाव : CM केजरीवाल बोले- भाजपा का मुझे ‘‘आतंकवादी’’ कहना बेहद दुखद◾कांग्रेस नेता चिदंबरम ने भाजपा पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात◾दिल्ली चुनाव : जे पी नड्डा बोले- दिल्ली में पोस्टरबाजी वाली सरकार नहीं, डबल इंजन की भाजपा सरकार चाहिए◾बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल भाजपा में हुई शामिल, दिल्ली विधानसभा चुनाव में करेंगी प्रचार ◾राहुल ने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री पर साधा निशाना, कहा- अर्थव्यवस्था को लेकर हैं अनभिज्ञ ◾निर्भया केस : सुप्रीम कोर्ट ने दोषी मुकेश कुमार की दया याचिका की ख़ारिज ◾

बिहार : राजग ने की उम्मीदवारों की घोषणा, रविशंकर प्रसाद पटना साहिब से लड़ेंगे चुनाव

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने लोकसभा चुनावों के लिए शनिवार को बिहार की 40 में से 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। पटना साहिब से जहां केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया है, वहीं गिरिराज सिंह बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे।

पटना में राजग के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए भाजपा के भूपेंद्र यादव ने कहा कि राजग मजबूती से यह चुनाव लड़ेगी और सभी 40 सीटों पर जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा कि पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र से एक बार फिर राधा मोहन सिंह (भाजपा) को उम्मीदवार बनाया गया है।

वहीं पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद को चुनाव मैदान में उतारा गया है। पाटलिपुत्र से केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव प्रत्याशी होंगे। राजग ने हाजीपुर से केंद्रीय मंत्री रामविलास पासावन के भाई और लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस को उम्मीदवार बनाया है।

Bhupendra Yadav

भाजपा के 17 उम्मीदवारों में पश्चिमी चंपारण से निवर्तमान सांसद संजय जायसवाल, पूर्वी चंपारण से निवर्तमान सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, शिवहर से मौजूदा सांसद रमा देवी, मुजफ्फरपुर से निवर्तमान सांसद अजय निषाद, उजियारपुर से मौजूदा सांसद नित्यानंद राय, दरभंगा से गोपालजी ठाकुर, मधुबनी से अशोक यादव, अररिया से प्रदीप सिंह, बेगूसराय से गिरिराज सिंह, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव, छपरा से राजीव प्रताप रूड़ी, महाराजगंज से निवर्तमान सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, आरा से राजकुमार सिंह, बक्सर से अश्विनी चौबे, सासाराम से छेदी पासवान और औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह शामिल हैं ।

जदयू के 17 उम्मीदवारों में वाल्मीकिनगर से वैद्यनाथ महतो, जहानाबाद से चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, काराकाट से महाबली सिंह, किशनगंज से महमूद अशरफ, गया से विजय कुमार मांझी, मुंगेर से ललन सिंह, भागलपुर से अजय मंडल, झंझारपुर से आर पी मंडल, सुपौल से दिलेश्वर कामत, कटिहार से दुलालचंद गोस्वामी, सीतामढ़ी से डॉक्टर वरुण कुमार, गोपालगंज से डॉक्टर आलोक सुमन, मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, पूर्णिया से संतोष कुशवाहा, बांका से गिरधारी यादव और नालंदा से कौश्लेंद्र कुमार शामिल हैं ।

लोजपा ने जिन पांच उम्मीदवारों के नाम की आज घोषणा की उनमें जमुई से चिराग पासवान, नवादा से चंदन कुमार, हाजीपुर से पशुपति कुमार पारस, समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान और वैशाली से वीणा सिंह के नाम शामिल हैं । लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने बताया कि खगड़िया के उम्मीदवार के बारे में जल्द ही ऐलान कर दिया जाएगा ।

1_032319120034.jpeg

सीटों के फेरबदल से बिहार में बढ़ सकती हैं राजग की मुश्किलें

उल्लेखनीय है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से भाजपा और जद (यू) 17- 17 तथा लोजपा छह सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा पहले ही कर चुकी थी। बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में चुनाव होंगे। बिहार में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को मतदान होंगे। 23 मई को मतगणना होगी।