BREAKING NEWS

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾

बिहार

बिहार : पौधरोपण के जरिए मतदाताओं को जागरूक कर रहे अभिनेता राजन

निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 'आइकन' बने अभिनेता राजन कुमार मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 'मतदान वृक्ष' लगा रहे हैं। राजन मतदाताओं को जागरूक करने के बाद कई मतदाताओं को उपहारस्वरूप पौधे भेंट कर रहे हैं और खुद भी एक पौधा लगा रहे हैं। राजन आईएएनएस को बताते हैं कि मतदाताओं को जागरूक करने के क्रम में वह अबतक 101 ग्राम पंचायतों का दौरा कर चुके हैं और प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्रामीणों के साथ मिलकर उन्होंने एक पौधा लगाया है। अपनी जिम्मेदारी को उत्साह के साथ निभा रहे राजन कहते हैं, 'मतदाताओं को मत के लिए बार-बार जगाने की जरूरत होती है।

आम तौर पर ऐसा होता है कि 'आइकन' एक बार कुछ बातें बोल कर निकल जाते हैं। मतदान को लेकर लोगों में प्रभाव लम्बे समय तक के लिए रहे, इसके लिए मैंने 'वोटिंग ट्री' कांसेप्ट सोचा।' उन्होंने कहा कि पेड़ के माध्यम से वर्तमान समय में भी लोगों को मतदान की अहमियत का अंदाजा होता रहेगा और आगे भी लोग उस 'वोटिंग ट्री' को याद रखेंगे। लोकसभा 2019 चुनाव में मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अभिनेता राजन कुमार प्रयासरत हैं।

जिला आइकन राजन कुमार प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में कई कार्यक्रम प्रस्तुत कर चुके हैं। वह कहते हैं, 'एक पेड़ के कई फायदे हैं। यह पर्यावरण के लिए बेहतर है और प्रदूषण से बचाता है। गांव वालों को इस दौरान वृक्ष की अहमियत भी बताई जा रही है।' कुमार के इस अनोखे कार्य की गांव वाले तो प्रशंसा कर ही रहे हैं, अधिकारी भी इस अनोखे कार्य की तारीफ कर रहे हैं।

मुंगेर जिला के सूचना जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार कहते हैं कि राजन जहां मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक कर रहे हैं, वहीं वह पौधारोपण के लिए भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य से गांव वाले भी प्रसन्न हैं। तारापुर के प्रखंड विकास अधिकारी श्याम कुमार का दावा है कि इस चुनाव में मुंगेर में मतदान का प्रतिशत जरूर बढ़ेगा। लोग मतदान के प्रति उत्सुक हैं। उल्लेखनीय है कि बिहार में लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान होना है। मुंगेर में चौथे चरण में यानी 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।