BREAKING NEWS

राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾कोविड-19 पर सरकार ने जारी किया परामर्श, चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर का करे प्रयोग◾जानिये क्यों, पीएम की 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील के बाद अलर्ट मोड पर है बिजली विभाग की कंपनियां◾तबलीगी जमातियों पर भड़के राज ठाकरे,कहा- ऐसे लोगों को गोली मार देनी चाहिए ◾PM मोदी ने अटल बिहारी बाजपेयी की कविता को शेयर करते हुए कहा- आओ दीया जलाएं◾देश में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, गौतम बुद्ध नगर में वायरस के 5 नए मामले आए सामने ◾PM मोदी की दीया अपील पर महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री ने दी प्रतिक्रिया, कहा- दोबारा सोचने की है जरुरत ◾बिजनौर के आइसोलेशन वार्ड में रखे गए जमातियों ने किया हंगामा, अंडे और बिरयानी की फरमाइश की◾दिल्ली : कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए गंगाराम अस्पताल के 108 स्वास्थ्यकर्मियों को किया गया क्वारनटीन◾प्रियंका ने किया योगी सरकार पर वार, कहा- स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे ज्यादा सहयोग की है जरूरत◾देश में 2900 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित, अब तक 68 की मौत◾कोविड-19 : अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 1,480 लोगों की मौत, इराक में 820 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि◾राजस्थान : कोरोना संक्रमित 60 वर्षीय महिला की मौत, संक्रमण के 191 मामलों की पुष्टि◾जम्मू-कश्मीर में सेना के जवानों ने मुठभेड़ में 2 आतंकवादियों को मार गिराया, ऑपरेशन जारी◾कर्नाटक में कोरोना वायरस से 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 4 हुई ◾कोरोना वायरस दिल्ली में नहीं फैला, घबराने की जरूरत नहीं: केजरीवाल ◾कोविड-19 : राज्यों में संक्रमण के 500 से ज्यादा मामले आये सामने , इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या 3,000 पार ◾दुनिया भर के 180 से ज्यादा देशों में कोरोना का कहर जारी, अब तक 53448 लोगों की मौत, करीब 1015191 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित◾देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के तेजी से बढ़ने का सिलसिला जारी, भारत में मौत का आंकड़ा 60 के पार◾गृह मंत्रालय का एक्शन, तबलीगी जमात से जुड़े 360 विदेशियों को ब्लैकलिस्ट में डालने की प्रक्रिया शुरू की ◾

मंडल डैम के निर्माण होने से बिहार व झारखंड के किसानों की समृद्धि के द्वार खुलेंगे : नित्यानंद

पटना : भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं उजियारपुर से सांसद नित्यानंद राय ने मंडल डैम का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को बिहार-झारखण्ड की समस्त जनता की ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद देते हुए कहा कि यह कितना बड़ा दुर्भाग्य है कि 47 वर्षों तक यह परियोजना लंबित रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभालने के बाद दशकों से लंबित परियोजनाओं को पूरा करने का फैसला किया। इसी फैसले के तहत मंडल डैम के अधूरे कार्यों को भी पूरा करने का फैसला हुआ।

यह बहुत खुशी की बात है कि 70 के दशक में किसानों की समृद्धि के लिए शुरू की गयी इस परियोजना का काम जो पूर्ववर्ती सरकारों की अक्षमता से रुका पड़ा था अब नरेंद्र मोदी जी के प्रयासों से पूरा होने जा रहा है। प्रदेश अध्यक्ष श्री राय ने कहा कि 48 वर्ष पूर्व जब उत्तर कोयल जल विद्युत परियोजना-मंडल डैम की बुनियाद रखी गयी थी तब यह किसी को अहसास तक नहीं था कि इसके जीर्णोद्धार के लिए पुनरू देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को शिलान्यास करना पड़ेगा। डैम निर्माण में आज की तारीख में 1622 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

वर्ष 1970 में इस परियोजना की अनुमानित राशि 30 करोड़ रुपये थी, जिसमें से 44000 एकड़ कमान क्षेत्र में सिंचाई, पेयजल, औद्योगिक संस्थानों के लि, जल आपूर्ति एवं 24 मेगावाट जल विद्युत उत्पादन करने की योजना थी। लेकिन, निर्माण कार्य 1972.73 में शुरू किया गया था। वर्ष 1985 में पुनरीक्षित कर प्राक्कलित राशि को 439 करोड़ रुपये कर दिया गया था, जो बाद में बढकर 581 करोड़ रुपये हो गया था। उन्होंने जोर देकर कहा कि ष्प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी इसकी आधारशिला रखकर झारखंड के किसानों की समृद्धि के द्वार खोल रहे हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री 1,138 करोड़ की लागत वाली कनहर-सोन पाइप लाइन परियोजना और नहरों की लाइनिंग का भी शिलान्यास करेंगे। इससे पलामू, गढ़वा और लातेहार जिले के किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

साथ ही इस योजना से बिहार के मगध क्षेत्र की आम जनता लाभान्वित होगी और किसान भाइयों को भी इसका फायदा पहुंचेगा। इस प्रोजेक्ट प्लान के मुताबिक इसके बन जाने से कुल 1 लाख 11 हजार 800 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी जिसमें बिहार की 91,917 हेक्टेयर और झारखंड की 19,917 हेक्टेयर जमीन सिंचित हो सकेगी। इससे पूर्व गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की आगवानी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने प्रदेश पार्टी पदाधिकारियों के साथ की।

नित्यानन्द राय ने प्रधानमंत्री जी को गुलाब का फूल देकर और मिथिला पेंटिंग की कढ़ाई वाली शाल ओढ़ाकर स्वागत किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री प्रेम कुमार, बिहार भाजपा के संगठन महामंत्री नागेन्द्र जी, सह संगठन महामंत्री शिव नारायण जी, सह संगठन मंत्री अभय गिरी, प्रदेश उपाध्यक्ष सह मुख्यालय प्रभारी देवेश कुमार, प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल शर्मा, प्रदेश महामंत्री राजेन्द्र सिंह एवं प्रमोद चंद्रवंशी, प्रदेश मंत्री गनौरी मांझी, प्रवक्ता एवं विधायक मनोज शर्मा, विधान पार्षद कृष्ण कुमार सिंह, भाजपा गया जिलाध्यक्ष धनराज सिंह, जहानाबाद जिलाध्यक्ष प्रो. पूनम सिन्हा, नालंदा जिलाध्यक्ष राम सागर सिंह, बिहार सरकार के पूर्व मंत्री रामाधार सिंह, पूर्व विधायक श्यामदेव पासवान एवं वीरेंद्र सिंह, प्रोटोकोल प्रभारी अरविन्द कुमार सिंह आदि मौजूद थे। पुन: लौटते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को विदाई देने के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी जी सहित प्रदेश पार्टी पदाधिकारी मौजूद थे। प्रधानमंत्री को विदाई देने पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, बिहार भाजपा के संगठन महामंत्री नागेन्द्र जी, सह संगठन महामंत्री शिव नारायण जी, विधान पार्षद कृष्ण कुमार सिंह, पूर्व मंत्री रामाधार सिंह, प्रोटोकोल प्रभारी अरविन्द कुमार सिंह, भाजपा गया जिलाध्यक्ष धनराज सिंह मौजूद रहे।