BREAKING NEWS

महा गतिरोध : सोनिया-पवार की मुलाकात अब सोमवार को होगी ◾शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी◾मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के बदले कोई जमीन नहीं लेनी चाहिये - मुस्लिम पक्षकार◾GST रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने को लेकर वित्त मंत्री ने की बैठकें ◾भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾विपक्ष में बैठेंगे शिवसेना के सांसद ◾आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने बैंकाक पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ◾किसानों की आवाज को कुचलना चाहती है भाजपा सरकार : अखिलेश◾उत्तरी कश्मीर में पांच संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार ◾‘शिवसेना राजग की बैठक में भाग नहीं लेगी’ ◾TOP 20 NEWS 16 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामलीला मैदान में मोदी सरकार की ‘जनविरोधी नीतियों’ के खिलाफ विपक्ष करेगी बड़ी रैली ◾झारखंड विधानसभा चुनाव : भाजपा ने तीन उम्मीदवारों की चौथी सूची की जारी◾सबरीमला मंदिर के कपाट खुले, पुलिस ने 10 महिलाओं को वापस भेजा◾राफेल पर CM अरविंद केजरीवाल का प्रकाश जावड़ेकर को जवाब, ट्वीट कर कही ये बात ◾दिल्ली: राफेल डील में SC से क्लीन चिट के बाद AAP कार्यालय के पास भाजपा का प्रदर्शन◾नवाब मलिक ने फड़णवीस पर साधा निशाना, कहा- हार चुके सेनापति को अपनी हार स्वीकार करनी चाहिए◾गोवा में मिग 29 K लडाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित◾योगी ने स्वाती सिंह को किया तलब, सीओ को धमकाने का ऑडियो हुआ था वायरल◾संजय राउत का BJP पर शायराना वार, लिखा- 'यारों नए मौसम ने अहसान किया...'◾

बिहार

बिहार : एग्जिट पोल में राजग को बड़ी बढ़त

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आने में अभी कुछ दिन शेष हैं, परंतु रविवार को अंतिम चरण के मतदान के बाद कई एग्जिट पोल के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बिहार में सबसे अधिक सीटें मिल रही हैं। एग्जिट पोल के बाद राज्य के भाजपा नेता जहां उत्साहित हैं, वहीं महागठबंधन इन एग्जिट पोल पर भरोसा करने को तैयार नहीं है।

एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में भाजपा नीत राजग को इस बार 34 सीटें मिल सकती हैं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को मात्र छह सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल में राजग को 30 से अधिक, जबकि महागठबंधन को 10 से अधिक सीटें मिल सकती हैं। आज तक के एग्जिट पोल में बिहार में भाजपा नीत राजग को क्लीन स्वीप का दावा किया गया है।

bihar_alliance

सर्वे के मुताबिक, राजग को बिहार की 40 सीटों में से 38-40 सीटें, जबकि महागठबंधन को 0-2 सीटें मिल सकती हैं। एग्जिट पोल को राजग नेताओं ने हकीकत के करीब बताया है, जबकि महागठबंधन के नेता इसे हकीकत के बहुत दूर बता रहे हैं। भाजपा के विधानपार्षद और मीडिया टीम के उपप्रभारी संजय मयूख ने कहा कि राजग एग्जिट पोल में बताई गई सीटों से भी अधिक सीटें लाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार में ही नहीं पूरे भारत में राजग के पक्ष में मतदान हुआ है।

जद (यू) के प्रवक्ता नीरज कुमार भी एग्जिट पोल को हकीकत के करीब बताते हैं। "राजग के नेता विकास को लेकर मतदाताओं के पास पहुंचे थे, जिसे मतदाताओं ने स्वीकार किया है। लेकिन हमें चुनाव परिणाम 23 मई तक इंतजार करना चाहिए।" राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी इस एक्जिट पोल को नकारते हुए कहते हैं कि यह कुछ लोगों के बीच का सर्वे हो सकता है।

lalu - JDU

उन्होंने दावा किया कि सरकार महागठबंधन की बनेगी और बिहार में महागठबंधन सभी 40 सीटों पर जीत दर्ज करेगा। उल्लेखनीय है कि बिहार में भाजपा के साथ जहां जद (यू) और लोजपा है, वहीं कांग्रेस के साथ राजद, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) सहित कई छोटे दल हैं।

लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा को 22 सीटें हासिल हुई थीं, जबकि राजद को चार सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था। नीतीश कुमार की पार्टी जद (यू) उस चुनाव में अकेले चुनाव लड़ी थी और मात्र दो सीटें हासिल कर पाई थी। पिछले चुनाव में कांग्रेस दो सीटें जीत पाई थी, जबकि लोजपा छह और रालोसपा को तीन सीटें मिली थीं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकपा) को एक सीट मिली थी।