BREAKING NEWS

आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों को एक और 'स्वतंत्रता संग्राम' मानें : केजरीवाल ◾अयोध्या मामला : मध्यस्थता समिति ने न्यायालय में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपी ◾राहुल गांधी ने कहा- भूख सूचकांक में भारत का लुढ़कना मोदी सरकार की घोर विफलता◾श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जानी जाएगी जम्मू-कश्मीर की चेनानी-नासरी सुरंग : नितिन गडकरी ◾वोट की खातिर लोकलुभावन वादों से बचें राजनीतिक दल : वेंकैया नायडू ◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- 5 साल में घुसपैठियों को देश से बाहर करेंगे◾देवेन्द्र और नरेन्द्र महाराष्ट्र में विकास के दोहरा इंजन हैं : PM मोदी◾TOP 20 NEWS 16 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या विवाद मामले पर सुनवाई पूरी, SC ने फैसला रखा सुरक्षित ◾PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-परिवार भक्ति में ही राष्ट्र भक्ति आती है नजर ◾अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का केंद्र पर तंज, कहा-विश्व बैंक के बाद IMF ने भी दिखाया सरकार को आईना◾साक्षी महाराज बोले- 6 दिसंबर से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण◾महाराष्ट्र रैली में PM मोदी ने कहा-राष्ट्र निर्माण का आधार हैं सावरकर के संस्कार◾कपिल सिब्बल का PM पर तंज, बोले- मोदी जी, राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए◾आईएनएक्स मीडिया मामला: तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद ED ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार◾अयोध्या विवाद : CJI गोगोई ने मामले की सुनवाई को आज शाम 5 बजे पूरी करने का दिया निर्देश◾होमगार्ड मामले में मायावती का यूपी सरकार पर वार, बेरोजगारी बढ़ाने का लगाया आरोप◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकवादी◾होमगार्ड मामले पर प्रियंका का सवाल- योगी सरकार पर कौन सा फितूर है सवार ◾आईएनएक्स मीडिया: चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ED टीम, कार्ति और नलिनी भी मौजूद◾

बिहार

40 सीटों पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद, 23 मई को परिणाम घोषित होगी

पटना : लोकसभा चुनावों के अंतिम चरण में बिहार की आठ सीटों पर मतदान जारी है। आखिरी चरण में राज्य की पटना साहिब, पाटलिपुत्र, नालंदा, आरा, बक्सर, काराकाट, जहानाबाद, सासाराम लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान करवाए जा रहे हैं। लोकसभा की आठ सीटों के अतिरिक्त डेहरी विधानसभा उपचुनाव भी करवाए जा रहे हैं। 3 बजे तक पटना साहिब में 35.29 प्रतिशत, पाटलिपुत्र में 41.61, आरा में 38.52, बक्सर में 46.00, नालंदा में 40.87, जहानाबाद में 43.00, काराकाट में 47.00, सासाराम में 47.30 प्रतिशत मतदान रहा। 3 बजे तक राज्य में औसत 42.16 प्रतिशत मतदान रहा। 3 बजे तक डेहरी विधानसभा उपचुनाव में 47.70 प्रतिशत मतदान हुआ।

पटना साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने मतदान किया। इसी तरह तेज प्रताप यादव, सांसद आर. के. सिन्हा, भाजपा प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद ने पटना वीमेंस कॉलेज में बूथ संख्या 77 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने बेटे के साथ मतदान किया। बिहार राज्य की आठ सीटों पर कुल 157 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें 137 पुरूष और 20 महिला उम्मीदवार हैं। इस चरण में कुल 1.52 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 80.38 लाख पुरुष और 71.53 लाख महिला एवं 501 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। इस चरण के चुनावों को शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए 15811 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पटना साहिब लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा से हो रहा है। पाटलिपुत्र सीट से भाजपा के रामकृपाल यादव और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती के बीच कांटे की टक्कर होगी। इसके अतिरिक्त आरा सीट पर भाजपा के राजकुमार सिंह का मुकाबला सीपीआई-एमएल के राजू यादव से होने जा रहा है।

वहीं बक्सर लोकसभा सीट से भाजपा की तरफ से केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और राजद की तरफ से जगदानंद सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अतिरिक्त सासाराम सीट से भाजपा के छेदी पासवान और कांग्रेस की मीरा कुमार चुनाव लड़ रही हैं। नालंदा लोकसभा सीट से जदूय के कौशलेंद्र कुमार और हम के अशोक कुमार आजाद चंद्रवंशी को टिकट दिया गया है। काराकाट सीट से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी-रालोसपा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा का मुकाबला जदयू के महाबली सिंह से हो रहा है। जहानाबाद सीट से जदयू के चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी और राजद के सुरेंद्र यादव चुनावी मैदान में उतरे हैं।गौरतलब है कि बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से अब तक छह चरणों के तहत 32 सीटों पर मतदान हो चुके हैं। 19 मई को बाकी बची आठ सीटों पर वोटिंग होगी। इसके साथ ही कुल 40 सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी, जिसका परिणाम 23 मई को घोषित होगा।