BREAKING NEWS

न्यायमूर्ति यू यू ललित होंगे सुप्रीमकोर्ट के नए प्रधान न्यायधीश ◾दिग्गज कारोबारी अडानी को जेड प्लस सिक्योरिटी, आईबी ने दिया था इनपुट◾शपथ लेने के बाद नीतीश की गेम पॉलिटिक्स शुरू, मोदी के खिलाफ कर सकते हैं ये बड़ा काम ◾नुपूर को सुप्रीम राहत, जांच पूरी न होने तक नहीं होगी गिरफ्तारी, सभी एफआईआर को एक साथ जोड़ा ◾ ‘‘नीतीश सांप है, सांप आपके घर घुस गया है।’’, भाजपा नेता गिरिराज ने याद की लालू की पुरानी बात ◾ सुनील बंसल का बीजेपी में बढ़ा कद, बनाए गए पार्टी महासचिव◾पिता जेल में तो संभाली पार्टी की कमान, 75 सीट जीतकर किया धमाकेदार प्रदर्शन, जानिए तेजस्वी के संघर्ष की कहानी ◾बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव◾शपथ लेते ही BJP पर बरसे नीतीश, कहा-2014 में जीतने वालों को 2024 की करनी चाहिए चिंता ◾60 वर्ष से अधिक उम्र की बहनों और माताओं के लिए बसों में निःशुल्क यात्रा योजना जल्द आएगी : CM योगी ◾ गुजरात भाजपा में फूट के संकेत ! मतभेद की खबर पकड़ रही हैं जोर◾निर्माणाधीन टंकी का लेंटर गिरने से 19 मजदूर मलबे में दबे◾राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- सहयोगियों को धीरे-धीरे खत्म कर रही है भाजपा ◾सुशील मोदी ने राजद को चेताया, कहा - नीतीश कुमार पार्टी तोड़ने की करेंगे कोशिश ◾बिहार में फिर से लौटा तेजस्वी- नीतीश युग, राजभवन में दोनों नेताओं ने ली गोपनीयता की शपथ ◾भारत व चीन की सीमा पर पकड़ा गया मानसिक रूप से अस्वस्थ्य व्यक्ति, सीमा सुरक्षा पर खड़ा होता है सवाल ◾बिहार की सियासी बयार पर प्रशांत किशोर का तंज, कहा-आशा है अब राज्य में राजनीतिक स्थिरता लौटे◾स्वतंत्र देव सिंह के इस्तीफे के बाद केशव प्रसाद मौर्य बन सकते है विधान परिषद के नेता◾बिहार में फिर से लौटा तेजस्वी- नीतीश युग, राजभवन में दोनों नेताओं ने ली गोपनीयता की शपथ ◾नीतीश को लालू की शुभकामनांए , शपथ से पहले दोनों नेताओं ने फोन पर की बातचीत◾

डबल इंजन की सरकार बिहार में देकर रहेगी रोजगार - शाहनवाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार बिहार में रोजगार सृजन के संकल्प को पूरा करके रहेगी। रोजगार सृजन की चाहे केंद्र की योजना हो या राज्य की, बिहार के एजेंडे पर ये सबसे ऊपर है और बिहार के युवाओं, बच्चियों, अन्य सक्षम लोगों को इसका पूरा लाभ मिले इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। यह कहना है बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन का।

खादी ग्रामोद्योग आयोग के सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद

सैयद शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को पटना में खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के सफल क्रियान्वयन को लेकर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला का शुभारंभ किया।

इस कार्यक्रम में बिहार के जिलों में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन की जिम्मेदारी संभाल रहे उद्योग विभाग और खादी ग्रामोद्योग आयोग के सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम में उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य के शीर्ष बैंकों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया। कार्यक्रम में देश का पूर्वी जोन देख रहे केवीआईसी के सदस्य मनोज कुमार सिंह और स्टेट हेड हनीफ मेवाती भी मौजूद रहे।

रोजगार सृजन की सभी योजनाओं को शत प्रतिशत जमीन पर उतारना बेहद जरूरी

कार्यशाला में बड़ी संख्या में जुटे लोगों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की रोजगार सृजन की सभी योजनाओं को शत प्रतिशत जमीन पर उतारना बेहद जरूरी और आज की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी दूरदर्शिता और अथक मेहनत से कोरोना महामारी में देश को संभाला है। विश्व के सबसे बड़ी टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक लागू कर देश की अर्थव्यवस्था को तबाह होने से बचाया है। उन्होंने कहा कि अब हम सबकी बड़ी जिम्मेदारी है कि रोजगार सृजन के लिए पूरी ताकत लगाएं। 

नए लोगों को भी बुला कर लोन देना चाहिए

कार्यक्रम में बैंक के अधिकारियों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बड़े उद्योगों के साथ-साथ छोटे उद्यमियों, गरीबों को भी लोन देने में तेजी लानी होगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह बड़े उद्योगों को बुला बुलाकर लोन दिया जाता है, उसी तरह छोटे उद्यमियों या स्वरोजगार के लिए प्रयत्नशील युवाओं, नए लोगों को भी बुला कर लोन देना चाहिए । उन्होंने कहा कि बैंकों को सुनिश्चित करना होगा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण वितरण का लक्ष्य शत - प्रतिशत पूरा हो। राज्य के प्रत्येक जिलों में चयनित लाभार्थियों को बिना देरी के ऋण सुलभ कराई जाए।

बिहार में खादी और बड़े पैमाने पर ग्राम उद्योगों को प्रोत्साहन 

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने राज्य में खादी और ग्रामोद्योग को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के खादी ग्रामोद्योग आयोग और बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड  को आपस में सामंजस्य स्थापित कर काम करने की बात कही। उन्होंने कहा कि बिहार में खादी और बड़े पैमाने पर ग्राम उद्योगों को प्रोत्साहन मिलने से रोजगार के बहुत से अवसर पैदा हो सकते हैं।

बिहार को तरक्की करने से कोई रोक नहीं पायेगा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में बिहार के लिए विशेष जगह है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार को संपन्न और विकसित राज्य के रूप में देखना चाहते हैं। जब डबल इंजन की सरकार पूरी ताकत से जुटी है तो बिहार को तरक्की करने से कोई रोक नहीं पायेगा।