BREAKING NEWS

हंगामे के बाद राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित, लोकसभा में किसानों के मुद्दे को लेकर विपक्ष ने की नारेबाजी◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सियाचिन में सेना के जवानों और उनके कुलियों की मौत पर जताया शोक◾शिवसेना ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- एनडीए की अनुमति ली थी क्या? ◾संजय राउत का शायराना ट्वीट- 'अगर जिंदगी में कुछ पाना हो तो तरीके बदलो इरादे नहीं'◾सरहदों की निगरानी के लिए ISRO लॉन्च करेगा कार्टोसैट-3, दुश्मन देशों की हरकतों पर रहेगी नजर ◾जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक राज्यसभा में आज होगा पेश◾JNU छात्र आज फिर उतर सकते है सड़को पर, प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे स्टूडेंट ◾1 दिसंबर से ग्राहकों की जेब पर बढ़ेगा बोझ, ये दूरसंचार कंपनियां बढ़ाएंगी मोबाइल सेवाओं की दरें◾इंदिरा गांधी की जयंती पर PM मोदी, सोनिया, मनमोहन और प्रणब मुखर्जी ने दी श्रद्धांजलि◾महाराष्ट्र : महीनेभर बाद भी एक ही सवाल, कब और कैसे बनेगी सरकार? ◾झारखंड के चुनाव परिणाम बिहार राजग पर डालेंगे असर! ◾ खट्टर ने स्थानीय युवाओं को नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला विधेयक न लाने के संकेत दिए ◾सबरीमला में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़, 2 महिलायें वापस भेजी गयी ◾जेएनयू छात्रसंघ पदाधिकारियों का दावा, एचआरडी मंत्रालय के अधिकारी ने दिया समिति से मुलाकात का आश्वासन ◾प्रियंका गांधी ने इलेक्टोरल बांड को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾TOP 20 NEWS 18 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं◾INX मीडिया धनशोधन मामला : चिदंबरम ने जमानत याचिका खारिज करने के आदेश को न्यायालय में दी चुनौती ◾मनमोहन सिंह ने कहा- राज्य की सीमाओं के पुनर्निधार्रण में राज्यसभा की अधिक भूमिका होनी चाहिए◾'खराब पानी' को लेकर पासवान का केजरीवाल पर पटलवार, कहा- सरकार इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहती◾

बिहार

लोकसभा चुनाव 2019 : चौथे चरण के लिए बिहार की 5 सीटों पर मतदान को लेकर तैयारी पूरी

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर में सोमवार यानि 29 अप्रैल को होने वाले मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर में सोमवार यानि 29 अप्रैल को होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पोलिंग से संबंधित कर्मचारी एवं पुलिस बल अपने-अपने संबंधित जिलों में पहुंच चुके हैं।

उन्होंने बताया कि 29 अप्रैल को इन संसदीय क्षत्रों के 46,70,848 पुरूष मतदाता, 41,03,920 महिला मतदाता एवं 228 थर्ड जेंडर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

मोदी हमें बेवकूफ समझते हैं जिन्हें कुछ याद नहीं रहता : चिदंबरम

संजय ने बताया कि 29 अप्रैल को स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 16239 कार्मिक एवं 4252 माइक्रो ऑब्जर्वर चुनावी ड्यूटी में तैनात रहेंगे, वहीं 130 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था रहेगी। समस्तीपुर के दियारा इलाके में नाव से गश्ती तथा सुरक्षा की दृष्टि से एक हेलीकॉप्टर भी तैनात रहेगा तथा पटना में भी एक एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था रहेगी।

उन्होंने बताया कि चौथे चरण वाले संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 8,834 है, जिसमें दरभंगा में 1664, उजियारपुर में 1600, समस्तीपुर में 1700, बेगूसराय में 1944 एवं मुंगेर में 1926 मतदान केंद्र हैं। इस प्रकार बैलेट यूनिट 12360 एवं 8834 वीवीपैट की व्यवस्था रहेगी। संजय ने बताया कि चौथे चरण वाले इन संसदीय क्षेत्रों में चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित समयानुसार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इस संसदीय क्षेत्रों में 27 अप्रैल को चुनाव प्रचार खत्म हो गया था। इन संसदीय क्षेत्रों में चुनावी मैदान में डटे कुल 66 प्रत्याशियों में तीन महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं।

इसबार बेगूसराय, दरभंगा और मुंगेर में राजग उम्मीदवार बदले गए हैं। राजग में शामिल भाजपा ने बेगूसराय से इस बार केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है।

बेगूसराय में गिरीराज सिंह का मुकाबला भाकपा उम्मीदवार और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद के उम्मीदवार तनवीर हसन से है। बेगूसराय से पिछली बार भाजपा सांसद रहे भोला प्रसाद का लंबी बीमारी के बाद पिछले साल निधन हो गया था।

दरभंगा से सांसद और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद के भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो जाने पर भाजपा ने इस लोकसभा सीट से गोपाल जी ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है जिनका सीधा मुकाबला राजद उम्मीदवार अब्दुल बारी सिद्दीकी से है।

मुंगेर से बिहार के मंत्री और जदयू प्रत्याशी राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह राजग उम्मीदवार के तौर पर अपना भाग्य आजमा रहे हैं। यहां उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी और मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी से है।

उजियारपुर से सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय फिर से उम्मीदवार हैं। यहां उनका सीधा मुकाबला विपक्षी महागठबंधन में शामिल रालोसपा के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा से है। समस्तीपुर से लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान राजग उम्मीदवार के तौर एक बार फिर अपना भाग्य आजमा रहें है। यहां उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी अशोक कुमार से है।