BREAKING NEWS

पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने आप नेता के अवैध खनन के आरोप को किया खारिज◾UP: बुलंदशहर में RLD नेता काफिले पर अंधाधुंध फायरिंग हुई, चार घायल समेत एक की मौत◾महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान में ओमीक्रॉन ने दी दस्तक, 9 केस मिलने से राज्य मे मचा हड़कंप◾महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 8 और नए मामले आए सामने, देश में अब तक 13 लोग हो चुके संक्रमित◾ व्यापारियों ने मन बनाया है तो भाजपा का जाना और सपा का आना तय: अखिलेश यादव ◾विशेष राज्य का दर्जा बहाल कराने के लिए हमें भी किसानों की तरह देना होगा बलिदान: फारूक अब्दुल्ला ◾निकम्मी और भ्रष्टाचारी गहलोत सरकार को उखाड़ फेंकिए, भाजपा की सरकार बनवाइएः अमित शाह◾भगवंत मान का दावा, बोले- BJP के वरिष्ठ नेता ने पार्टी में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री पद की पेशकश की◾ममता बनर्जी ने नागालैंड में गोलीबारी की घटना की विस्तृत जांच कराने की मांग की, कहा- सभी पीड़ितों को मिले न्याय ◾राज्यसभा से निलंबन के बाद शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने संसद के कार्यक्रम पद से दिया इस्तीफा◾दिल्ली: सिद्धू का केजरीवाल को 'जैसे को तैसा'! गेस्ट टीचरों के प्रदर्शन में शामिल होकर 'AAP' पर साधा तीखा निशाना ◾क्या कांग्रेस मुक्त विपक्ष बना पाएंगी ममता बनर्जी? शिवसेना ने TMC के मंसूबों को बताया घातक, कही ये बात ◾ओमीक्रोन के मद्देनजर भारत समेत अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को US में एंट्री के लिए दिखानी होगी नेगेटिव रिपोर्ट◾लखनऊ लाठीचार्ज पर राहुल का ट्वीट, 'BJP वोट मागंने आए तो याद रखना'◾नागालैंड फायरिंग: सेना ने दिया ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ का आदेश, जानिए क्या है पूरा घटनाक्रम ◾'PAK के साथ व्यापार संबंधी कोई भी बातचीत करना बेकार और व्यर्थ' सिद्धू के बयान पर मनीष तिवारी का जवाब◾दिल्ली में 'ओमीक्रॉन' वेरिएंट ने दी दस्तक, तंजानिया से आए यात्री में हुई पहले मामले की पुष्टि, LNJP में भर्ती ◾देश में जारी है कोरोना महामारी का कहर, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 8 हजार से अधिक नए केस की पुष्टि ◾सियालकोट लिंचिंग: पाकिस्तान की क्रूरता ने लांघी सीमा, मारे गए श्रीलंकाई ने 'गलतफहमी के लिए मांगी थी माफी' ◾BSF स्थापना दिवस : अमित शाह बोले-हमारी सीमा और जवानों को कोई हल्के में नहीं ले सकता◾

एनडीआरएफ तथा रेलवे द्वारा वृहद 'मॉक ड्रिल' अभ्यास

पटना पंजाब केसरी :  9वीं बटालियन, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) बिहटा, पटना तथा पूर्व मध्‍य रेलवे द्वारा रेल दुर्घटना के बाद किए जाने वाली राहत और बचाव कार्य का वृहद संयुक्त मॉक ड्रिल सोनपुर रेलवे स्टेशन के नजदीक, किया गया। ट्रेन दुर्घटना पर आधारित इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य भारत सरकार तथा राज्य सरकार के अंतर्गत कार्यरत विभिन्न विभागों के बीच राहत व बचाव कार्य के दौरान कुशल समन्वय स्थापित करना है।

रेल दुर्घटना के पश्चात रेलवे कंट्रोल रूम सोनपुर द्वारा 9 वीं बटालियन एनडीआरएफ को सूचित किया गया और एनडीआरएफ टीम को भी राहत व बचाव कार्य के लिए बुलाया गया।कुछ ही देर बाद 9 वीं बटालियन एनडीआरएफ की एक खोज व बचाव टीम प्रथम चिकित्सा उपचारक, अत्याधुनिक उपकरणों के साथ दुर्घटना स्थल पर पहुंची। 

दुर्घटना स्थल का त्वरित मुआयना करने के बाद एनडीआरएफ की टीम ने दुर्घटना स्थल के नजदीक दुर्घटना कमांड पोस्ट, आपातकालीन ऑपरेशन सेंटर, मेडिकल प्राथमिक उपचार पोस्ट, प्लानिंग व लॉजिस्टिक अनुभाग, मीडिया सेंटर, कम्युनिकेशन सेंटर, वित्तीय व प्रशासनिक अनुभाग तथा अस्थाई शवगृह को स्थापित किया। इस क्रम में एनडीआरएफ की खोज व बचाव टीम ने दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन से घायलों तथा मृतकों को अत्याधुनिक उपकरणों की सहायता से निकालने का अभ्यास किया। 

घायल यात्रियों को दुर्घटना स्थल के नजदीक स्थापित मेडिकल पोस्ट में प्राथमिक चिकित्सा उपचार देने का भी मॉक अभ्यास किया गया। इस रेलवे दुर्घटना के बाद राहत बचाव मॉक ड्रील में स्‍थानीय प्रशासन, रेलवे सुरक्षा बल,  राज्‍य चिकित्‍सा सेवा, अग्नि शमन सेवा, स्‍काउट और गाइड के लोगो ने बढ-चढकर हिस्‍सा लिया और  अपने कामों केा बखूबी अंजाम दिया। 

रेलवे दुर्घटना पर आधारित यह मॉक ड्रील श्री पंकज कुमार सिन्हा एडीआरएम  पूर्व मध्‍य रेलवे तथा श्री जयप्रकाश प्रसाद सिंह असिस्टेंट कमांडेंट 9 वीं बटालियन एनडीआरएफ के संयुक्त देखरेख में किया गया।श्री विजय सिन्हा, कमांडेंट, 9वीं बटालियन एनडीआरएफ ने बताया कि यह मॉक ड्रील इस वर्ष रेलवे डिवीजन सोनपुर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। 

इस तरह का यह अभ्‍यास संबंधित विभागों/संगठनो को अपनी कुशलता और तैयारी का जायजा लेने का भी मौका देता है और अभ्‍यास के दौरान सामने आई कमियों को पहचानकर समय रहते दूर किया जाता हैं  ताकि इस प्रकार की दुर्घटना होने पर त्वरित करवाई कर जान माल के नुकसान को रोका जा सके अथवा कम से कम किया जा सके..।