BREAKING NEWS

हमें कश्मीर पर भारत के रुख को लेकर कोई शंका नहीं है : रूसी राजदूत◾IND vs AUS : भारत की दमदार वापसी, ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराया, सीरीज में बराबरी◾दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 48 और नामांकन दाखिल◾राउत को इंदिरा गांधी के बारे में टिप्पणी नहीं करनी चाहिए थी : पवार◾कश्मीर में शहीद सलारिया का सैन्य सम्मान से अंतिम संस्कार, दो महीने की बेटी ने दी मुखाग्नि ◾बुलेट ट्रेन परियोजना के लिये भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया के खिलाफ याचिकाओं पर न्यायालय करेगा सुनवाई ◾चुनाव में ‘कांग्रेस वाली दिल्ली’ के नारे के साथ प्रचार में उतरी कांग्रेस◾यूपी सीएम योगी ने हिमस्खलन में कुशीनगर के शहीद जवान की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया◾TOP 20 NEWS 17 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾निर्भया के गुनहगारों का नया डेथ वारंट जारी, 1 फरवरी को सुबह 6 बजे होगी फांसी◾दिल्ली चुनाव के लिए BJP ने जारी की 57 उम्मीदवारों की पहली सूची◾निर्भया केस : स्मृति ईरानी ने राष्ट्रपति का जताया आभार, केजरीवाल पर साधा निशाना◾CAA के विरोध प्रदर्शन में जामा मस्जिद पहुंचे चंद्रशेखर, समर्थकों के साथ मिलकर पढ़ी संविधान प्रस्तावना◾आरोपी की दया याचिका को पर राष्ट्रपति के फैसले का निर्भया के पिता ने किया स्वागत◾आजम खान के बेटे को सुप्रीम कोर्ट से झटका, हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार◾शिवाजी या इंदिरा का नाम कभी भी सियासी फायदे के लिए नहीं लिया : शिवसेना◾कार्ति चिदंबरम को बड़ी राहत, SC ने विदेश यात्रा के लिए रजिस्ट्री में जमा 20 करोड़ रुपये वापस लेने की दी अनुमति◾निर्भया गैंगरेप : राष्ट्रपति ने खारिज की आरोपी मुकेश की दया याचिका◾DSP देवेंद्र सिंह की गिरफ्तारी को लेकर राहुल का मोदी सरकार पर वार, ट्वीट कर कही ये बात ◾ओवैसी ने CDS पर साधा निशाना, बोले- डी-रेडिकलाइजेशन पर गोरों की भाषा बोल रहे जनरल बिपिन रावत ◾

मोदी रविवार को पटना में पीएनजी आपूर्ति और सीएनजी स्टेशन का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार की राजधानी पटना में पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की आपूर्ति और वाहनों के लिए कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस (सीएनजी) स्टेशन का शुभारंभ करेंगे। प्राकृतिक गैस पारेषण एवं विपणन क्षेत्र की कंपनी गेल इंडिया की पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) से पटना की करीब 50 लाख की आबादी को सस्ता ईंधन मुहैया कराने का रास्ता साफ होगा। प्रधानमंत्री 17 फरवरी को पटना में वाहनों के लिए दो सीएनजी फिलिंग स्टेशन और करीब 1,500 घरों में पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति सेवा का शुभारंभ करेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बीआईटी परिसर में पीएनजी आपूर्ति की शुरुआत भी करेंगे।

सीएनजी की आपूर्ति शुरू होने के बाद शहर में डीजल से चलने वाले ऑटो का परमिट नहीं बढ़या जाएगा। पटना में पीएनजी की आपूर्ति से जुड़ गेल के कार्यकारी निदेशक के.बी। सिंह ने शनिवार को कहा कि 18 फरवरी से जगदेव पथ के लगभग 1500 घरों में पीएनजी की आपूर्ति शुरू की जायेगी और मार्च तक जगदेव पथ के आसपास और आरा गार्डन रोड में बारी-बारी से मीटर शुरू किया जायेगा। जलालपुर सिटी, दानापुर रेलवे कॉलोनी तक 5,000 घरों में पीएनजी से चूल्हे जलेंगे।

दूसरे चरण में शास्त्री नगर, विद्युत बोर्ड कॉलोनी इलाके में इसकी आपूर्ति शुरू होगी जबकि तीसरे चरण में गाँधी मैदान, फ्रेजर रोड और बेली रोड इलाके के लोगों को पीएनजी की सुविधा मिलेगी। छह महीने में कंकड़बाग कॉलोनी तक पीएनजी उपलब्ध होगी। इसके आसपास के लगभग पाँच हजार घरों में पीएनजी के कनेक्शन का कार्य पूरा हो जायेगा। जिन क्षेत्रों में अभी पाइप लगाने का काम पूरा हो चुका है, उन इलाके के एक किलोमीटर के दायरे में सोसायटी या व्यक्तिगत स्तर पर पीएनजी कनेक्शन दिया जायेगा। फिलहाल दो जगहों पर सीएनजी स्टेशन शुरू हो रहा है। पटना शहरी क्षेत्र में 5,000 घरों में पीएनजी का मीटर लगा दिया गया है। सबसे पहले बीआईटी के पाँच हॉस्टल में व्यावसायिक और आवासीय कॉलोनी के 24 घरों में आपूर्ति शुरू की जायेगी।