BREAKING NEWS

Covid-19 : महाराष्ट्र में कोरोना से अबतक 19 की मौत, कुल पॉजिटिव मामले 416◾राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 170 से अधिक FIR दर्ज - DP◾सोनिया ने लॉकडाउन पर उठाए सवाल तो भड़की BJP, शाह- नड्डा ने किया पलटवार◾मजनू का टीला गुरुद्वारे में रूके थे 225 लोग, गुरुद्वारे के प्रबंधकों पर पुलिस ने किया मामला दर्ज ◾कोरोना संकट : पीएम मोदी कल सुबह 9 बजे वीडियो जारी कर देशवासियों को देंगे संदेश◾24 घंटे में कोरोना के 328 नए मामले आए सामने, तबलीगी जमात से जुड़े 9000 लोगों को किया गया क्वारंटाइन : स्वास्थ्य मंत्रालय◾FIR दर्ज होते ही बदले मौलाना साद के तेवर, समर्थकों से की सरकार का सहयोग करने की अपील◾PM मोदी के साथ मीटिंग के बाद अरुणाचल प्रदेश CM बोले- लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी बरतें सावधानी◾सभी मुख्यमंत्रियों को PM मोदी का आश्वासन - कोरोना संकट को लेकर हर राज्य के साथ खड़ी है केंद्र सरकार◾इंदौर में स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने के मामले में 4 लोग गिरफ्तार, कई अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज◾देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 50, संक्रमित लोगों की संख्या में हुआ इजाफा ◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तीन और मामले सामने आए, कुल संख्या 338 पर पहुंची ◾कोरोना वायरस : दुनिया भर में 925,132 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, 46,291 लोगों की अब तक मौत◾पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना वायरस के कारण मौत ◾मध्य प्रदेश में कोरोना के 12 नए पॉजिटिव केस आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 98 ◾कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए PM मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे चर्चा ◾Coronavirus : अमेरिका में कोविड -19 से छह सप्ताह के शिशु की हुई मौत◾कोविड-19 : संक्रमण मामलों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतकों की संख्या 41 हुई◾ट्रंप ने दी ईरान को चेतावनी, कहा- अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ◾NIA करेगी काबुल गुरुद्वारे हमले की जांच, एजेंसी ने किया पहली बार विदेश में मामला दर्ज ◾

बिहटा-मनेर क्षेत्र को सुखाग्रस्त घोषित करने समेत 11 सूत्री मांग के समर्थन में एक दिवसीय धरना

पटना : किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष रहीश यादव की अध्यक्षता में सैकड़ों की संख्या में किसानों ने प्रखंड कार्यालय परिसर में बिहटा मनेर क्षेत्र को सुखाग्रस्त घोषित करने समेत 11 सूत्री मांग को लेकर एक दिवसीय धरना दिया। धरना में किसानों ने सरकार को एक सप्ताह के अन्दर समस्याओं का निराकरण नहीं करने पर प्रखंड कार्यालय में तालाबंदी एवं अपनी अपनी अधिग्रहित भूमि पर हल चलाने की चेतावनी देकर कहा कि बिहार में खरीफ फसल के समय अपेक्षा के अनुरूप कम वर्षा हुई।

राज्य सरकार ने बिहटा एवं मनेर क्षेत्र के किसानों के साथ सौतेलापन का व्यवहार कर सुखाग्रस्त घोषित करने से दूर रखा, जबकि राज्य के 267 प्रखंडों को सुखाग्रस्त घोषित किया। मनेर रजवाहा सोन नहर से पानी नहीं मिलने के कारण फसल सुखे की चपेट में आ गया। अधिकांश सरकारी नलकूप बंद पड़े हैं।

भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने कहा कि वर्ष 2015 में न्यायालय ने राज्य सरकार को निर्देश दिया था कि यदि भू -अर्जन पुराने कानून 1894 के तहत किया गया है लेकिन जिसका 31 दिसम्बर, 2013 तक पूर्ण रूप से भुगतान करके एवार्ड नहीं घोषित की गयी है तो उन भू- लाभार्थियों को 1 जनवरी 2014- कर ऑफ डेट के तहत रेट निर्धारित कर भुगतान किया जाये। परंतु राज्य सरकार उच्चतम न्यायालय के आदेश की उल्लंधन कर रही है। राज्य सरकार द्वारा लाये गये अध्यादेश में कहा गया है कि किसानों को नये दर से राशि का भुगतान करने पर वित्तीय संकट आयेगी।

अध्यक्ष रहीश यादव ने किसानों के 11 सूत्री मांगों के मांग पत्र अंचलाधिकारी बिहटा को सौंपा। जिसमें दोनों प्रखंड बिहटा एवं मनेर को सुखाग्रस्त घोषित करने, किसान प्रभावित प्रत्येक परिवार के सदस्य को नोकरी, सिकन्दरपुर मौजा के पश्चिम छोर पर आहर पाईन की छोर घेराबंदी करने, आवासी अधिग्रहित भूमि से प्रभावित किसानों को नियमानुसार पांच डिसमिल जमीन देने आदि मांग समस्याओं की मांग की है।

धरना में कई दलों के किसान नेताओं समेत मौदही सिकन्दरपुर के किसानों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर जवाहर निराला, डा. उदय प्रताप सिंह यादव, श्याम किशोर शर्मा, ओमप्रकाश सिंह, गोपाल सिंह, वकील यादव, रमेश चन्द्र राय, प्रो. के. के. सिंह, रामाशीष यादव, नन्हे यादव, दयानंद यादव, मदन मस्तान, बबलू यादव, वीर दयाल प्रसाद, सकलदेव राय सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।