BREAKING NEWS

विदेश मंत्रालय प्रवासन विधेयक का ड्राफ्ट कर रहा तैयार◾CM योगी ने कहा- 'गरीबलित, पिछड़े वर्ग का बेटा देश के सर्वोच्च पद पर जाए, कांग्रेस को बर्दाश्त नहीं हो रहा'◾‘कांग्रेसी युवराज’ राहुल गांधी अभी भी राजशाही सोच से बाहर नहीं निकलें◾स्मृति ईरानी ने कहा- 'धर्म के आधार पर लोगों के बीच विभाजन नहीं होना चाहिए'◾राहुल की लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने पर कांग्रेस ने साजिश रचने का लगाया आरोप◾अदालत के फैसले के बाद राहुल गांधी के लिए, कांग्रेस और राजद ने बिहार में एक मार्च निकाला◾CM योगी अपने संबोधन में कहा - गरीब, दलित का बेटा देश के सर्वोच्च पद पर जाए,यह कांग्रेस को नहीं बर्दाश्त ◾नितिन गडकरी ने कहा- 'जम्मू-कश्मीर में मिले लिथियम उपयोग से वाहन विनिर्माण में पहले पायदान पर होगा भारत'◾ कोर्ट ने आबकारी नीति घोटाले में सिसोदिया की जमानत याचिका पर फैसला रखा सुरक्षित ◾राहुल को अयोग्य ठहराने से हम चुप नहीं बैठेंगे, भारतीय लोकतंत्र ओम शांति : कांग्रेस ◾लंदन में भारत के तिरंगे का अपमान करने वाले के खिलाफ UAPA का मामला हुआ दर्ज, 'दिल्ली पुलिस ने की FIR' ◾ लंदन में भारत के तिरंगे का अपमान करने वाले के खिलाफ UAPA का मामला हुआ दर्ज, 'दिल्ली पुलिस ने की FIR' ◾कांग्रेस समेत विपक्ष दलों ने निकाला संसद भवन से विजय चौक तक मार्च, हाथों में थाम रखे थे लोकतंत्र खतरे में है पोस्टर◾14 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएगें◾राहुल गांधी की सजा पर बिहार विधानसभा में कांग्रेस, RJD का विरोध, JDU अलग◾हिंडनबर्ग ने एक और कंपनी पर निकाली रिपोर्ट, इस बार रडार पे आई सीईओ की कंपनी ◾ मोदी सरनेम मामले में सजा के बाद, 'अब राहुल गांधी की गई सांसदी सदस्यता' ◾सोशल मीडिया पर राघव चड्ढा की मौजूदगी का राज्यसभा में दिखा असर◾चीन अमेरिका को दी चेतावनी, दक्षिण चीन सागर में विवादित जल क्षेत्र से अमेरिकी युद्धपोत आगे बढ़ते रहे तो इसके गंभीर परिणाम होंगे◾बीजेपी और विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा सोमवार तक स्थागित◾

पटना के 'कचरा प्वाइंट' बनेंगे 'सेल्फी प्वाइंट', पतंग उत्सव मनाने की है योजना

राजधानी पटना में नगर निगम स्वच्छता को लेकर कई बड़े क़दम उठाने जा रही है। दरअसल बिहार की राजधानी पटना शहर को स्वच्छ रखने के लिए पटना नगर निगम बेहद जागरूक हो चुकी है। बताया जा रहा है कि विभिन्न स्थानों पर बने कचरा प्वाइंटों को बंद किया जा रहा है तथा वहां की साफ सफाई कराई जा रही है। नगर निगम का कहना है की अब वहां पर सेल्फ़ी पॉइंट बनाया जायेगा। इसके अलावा मकर संक्रांति के मौके पर यहां पतंग उत्सव मनाने की योजना है।

सेल्फी प्वाइंट बनाने के लिए बेकार वस्तुओं का उपयोग होगा 

गौरतलब बात है कि सेल्फी प्वाइंट बनाने के लिए भी बेकार वस्तुओं का उपयोग किया जाएगा। निगम के अधिकारियों की मानें तो इन सेल्फी कार्नर बनाने में पुराने टायरों, लकड़ी, लोहे के स्टैंड और पुरानी, बेकार पड़ी वस्तुओं का इस्तेमाल किया जाएगा। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि आम तौर पर पटना में कूड़ा फेंकने का प्रचलन रहा है। ऐसे में उन कचरा प्वाइंटों को बंद कर वहां साफ सफाई कराई गई है।

112 कचरा प्वाइंटों को चिन्हित किया गया है

पटना में वैसे 112 कचरा प्वाइंटों को चिन्हित किया गया है, जहां सेल्फी प्वाइंट बनाया जाएगा। यहां स्वच्छता का संदेश देते स्लोगन भी लगाए जाएंगे। निगम के एक अधिकारी ने बताया कि पटना में पहली बार स्वच्छता का संदेश देते पतंग आसमान में उड़ते नजर आएंगे।

बंद हुए कचरा प्वाइंटों से 14 और 15 जनवरी को पतंग उड़ाई जाएगी, जिसमें निगम के कर्मी और स्थानीय लोग भी शामिल होंगे। इसके अलावा उन स्थानों पर हाथ से बनाए गए पतंगों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। पटना के नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने बताया कि सभी कचरा प्वाइंटों की साफ सफाई कर उसका सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य यत्र तत्र कूड़ा फेंकने के प्रचलन को रोकना है।