BREAKING NEWS

भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾ट्रम्प की यात्रा से दोनों देशों को मिलेगा एक-दुसरे को पहचानने का मौका : SBI प्रबंध निदेशक◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कश्मीर को लेकर पाक राष्ट्रपति की चिंताओं का समर्थन करने की बात से किया इनकार◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद◾Trump - Modi गुजरात में कल करेंगे रोड शो, एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होगा ‘नमस्ते ट्रंप’, शाह ने की समीक्षा◾भारत के सामने गिड़गिड़ाया चीन, कहा- हमें उम्मीद है कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की वस्तुपरक समीक्षा करेगा◾इंडोनेशिया के विश्वविद्यालय में पढ़ाया जाएगा भाजपा का इतिहास ◾राष्ट्रपति ट्रम्प को आगरा के मेयर भेंट करेंगे 1 फुट लंबी चांदी की चाबी ◾ट्रंप को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज◾‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾

बिहार के लोग भीख नहीं मॉगते, काम करके आगे बढ़ते हैं : नीतीश कुमार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज होटल मौर्या में आयोजित शिखर सम्मेलन 2019: बिहार के समापन समारोह में भाग लिया। शिखर सम्मेलन में बिहार के विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़े हर एक सवालों का मुख्यमंत्री ने जबाब दिया। सवाल-जबाब के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने बिहार के हित में एनडीए के साथ गठबंधन किया। उन्होंने कहा कि एनडीए से असंतोष का कोई सवाल ही नहीं उठता।

2014 में जब एनडीए से अलग होकर हमलोगों ने चुनाव लड़ा था, तब स्थिति दूसरी थी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में महागठबंधन का नाम मैंने ही दिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि राम मंदिर एवं समान नागरिक संहिता पर हमारी पार्टी का स्टैंड पहले जैसा ही है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का निर्माण आपसी सहमति से हो या कोर्ट के फैसले से हो। उन्होंने कहा कि बिहार को केन्द्र का भरपूर सहयोग मिला और पहले की तुलना में बिहार में एनडीए भी मजबूत हुयी है। उन्होंने जोर देकर कहा कि जब-जब आलोचना हुयी है, तब-तब गठबंधन मजबूत होकर उभरा है।

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि बिहार के विकास के लिये गठबंधन हुआ और आज भी हम किसी भी सूरत में तीन चीजों- क्राइम, करप्शन और कम्यूनिलिज्म से समझौता नहीं करते। उन्होंने कहा कि वीडियो वायरल होने से क्राइम बढ़ गया, ऐसा कहना गलत है। बिहार की कानून व्यवस्था में लगातार सुधार आया है एवं बिहार में अपराध के ऑकड़ों में कमी आयी है। उन्होंने कहा कि राजनैतिक तौर पर लालू प्रसाद यादव से मतभेद हो सकते हैं लेकिन तेजस्वी यादव के प्रति हमेशा हमारे मन में स्नेह का भाव रहा है और वह आज भी है।

उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ सामाजिक विकास का भी काम हो रहा है। 21 जनवरी 2017 को नशामुक्ति के समर्थन में मानव श्रृंखला बनी थी, जिसमें चार करोड़ लोगों ने भाग लिया था। उस समय जो लोग हाथ में हाथ डालकर खड़े थे, आज वही लोग इसका विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 21 जनवरी 2018 को बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के खिलाफ लगभग 14 हजार किलोमीटर की मानव श्रृंखला बनी थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी से बिहार को फायदा हुआ है और हम चाहते हैं कि देश में भी शराबबंदी लागू हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नरेन्द्र मोदी ही 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने कहा कि बिहार की सेवा करना ही एकमात्र हमारा मकसद है और मैं बिहार की ही सेवा करना चाहता हूॅ। उन्होंने कहा कि मेरे रेल मंत्री रहते स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने रेलवे के एक भी प्रस्ताव को अमान्य नहीं किया। वे हमेशा लोगों को काम करने के लिये प्रेरित करते थे। मुख्यमंत्री ने आरएसएस की भी तारीफ करते हुए कहा कि 1925 में आरएसएस का गठन हुआ और उसके बाद से जनसंघ और अब भाजपा का व्यापक रूप देखने को मिला है लेकिन आरएसएस और मेरे विचार बिल्कुल अलग हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं गांधी जी, लोहिया जी और जयप्रकाश के विचारों से प्रभावित हूॅ। उन्होंने कहा कि बिहार लगातार तरक्की कर रहा है और 2009 से हमारा ग्रोथ रेट डबल डिजिट में रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार में व्यापार बढ़ रहा है। लैंड लॉक्ड स्टेट होने के कारण बिहार में बड़े उद्योग नहीं हैं लेकिन लोगों की कमाई बढ़ी है। बिहार में न्याय के साथ विकास हो रहा है। हमने हर गांव तक बिजली पहुंचाई है। अब इस साल के अंत तक कृषि के लिये अलग फीडर पर काम पूरा कर लिया जायेगा। साथ ही जर्जर बिजली के तारों को भी बदलने का लक्ष्य भी पूरा कर लिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि बिहार में अब लोगों को काम मिल रहा है और अब वे रोजगार के लिये बाहर जाने को मजबूर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों के दौरान बिहार में सडक़ें नहीं बनी। हमलोगों ने सडक़ बनाने का काम शुरू किया। उन्होंने कहा कि बिहार के लोग भीख नहीं मॉगते हैं, काम करके आगे बढ़ते हैं।

मुख्यमंत्री ने आर्थिक आधार पर गरीबों को आरक्षण देने का समर्थन करते हुये कहा कि 70 सालों में परिस्थितियॉ बदली हैं और आर्थिक आधार पर शैक्षणिक या सरकारी नौकरियों में दस प्रतिशत का आरक्षण का फैसला कहीं से भी गलत नहीं है। उन्होंने कहा कि संविधान संशोधन कर आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त आरक्षण की व्यवस्था की गयी है इस नई आरक्षण व्यवस्था से किसी को नुकसान नहीं है।