BREAKING NEWS

'हिटलर की बहन' वाले बयान पर बेदी का मुख्यमंत्री पर पलटवार◾यशवंत सिन्हा ने 22 से 25 नवंबर तक कश्मीर यात्रा की घोषणा की ◾TOP 20 NEWS 20 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने भाजपा-जजपा गठबंधन पर साधा निशाना, कहा- ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी सरकार ◾INX मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ED को नोटिस ◾राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र ◾CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे◾पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह◾ महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात◾राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत ◾कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब◾INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ईडी को नोटिस, 26 नवंबर को होगी अगली सुनवाई◾JNU विवाद : दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करने जा रहे नेत्रहीन छात्रों को थाने ले गई पुलिस◾महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾PMC बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत, मेडिकल इमरजेंसी में 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे◾सदन में रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बुलाई लोकसभा सांसदों की बैठक, अध्यक्षता करेंगी सोनिया गांधी◾

बिहार

सदस्य जनता की समस्या को निराकरण करना ही जनतंत्र की खुबसूरती बढ़ाता है : विजय चौधरी

आज षोडश बिहार विधानसभा के त्रयोदश सत्र का शुभारंभ करते हुए विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सभी विधायकों से अनुरोध किया कि जनहित का मामला ज्यादा से ज्यादा उठायें। 2019-20 के आय-व्यय के कुल 21 बैठके होंगी। 

नीतियों के निर्माण में व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु जनता द्वारा चुने गये जनप्रतिनिधि ही सरकार गठन एवं इसके द्वारा नीतियों के निर्माण के लिए जिम्मेवार होते है। बहुमत द्वारा निर्णय लिया जाना एक क्रियाविधि है तब अपनायी जाती है जब मतभेद दूर करने में सभी उपाय असफल हो जाते हैं। वैसी परिसिथति में बहुमत के निर्णय से ही कानून एवं नीतियों का निर्माण होता है। 

आपको जानकारी के लिए वर्तमान सत्र बहुत  लम्बा है इसलिए आप तमाम सदस्य बिहार की जनता के हित में मुद्दों के साथ-साथ अपने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में जाककर उसका निराकरण की संभावनाओं पर विमर्श करने के लिए पर्याप्त अवसर होंगे। इस अवसर का सार्थक उपयोग करके जनता के समस्या का निराकरण कर जनतंंत्र की खूबसूरती भी बढ़ायेंगे। 

विधानसभा अध्यक्ष ने सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि विधानसभा का सत्र शांतिपूर्ण ढंग से चले और अपने क्षेत्र की समस्या को उठायें। इसके बाद मुजफ्पुरपुर में नौनिहालों के मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। विधानसभा सत्र के पहल शोक प्रकाश आयोजित की गयी, जिसमें स्व. रमणिका गुप्ता, स्व. युमना प्रसाद राम, स्व. रामलाल सिंह, स्व. संजय कुमार, स्व. अम्बिका प्रसाद, स्व. महेश  पावान, स्व. महेन्द्र बैठा, स्व. नीता चौधरी, स्व. मनोहर परिकर, स्व. गिरिश कनार, स्व. विश्नाथ प्रसाद विश्वकर्मा, शोक संवेदना व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि बिहार में कुछ जिलों में एमएएस चमकी बुखार से बच्चों की असामयिक मृत्यु हो गयी है। मृतक बच्चों की सर्वाधिक बच्चों है। इस मृत्यु पर हम सभी अत्यंत दुखी है। पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप से लू लगने के कारण पूरे बिहार में आकसमिक मृत्यु हो गयी है। मृतकों में पुरूष,  महिला एवं बच्चे शामिल हैं। इस प्रकोप से मगध क्षेत्र में सर्वाधिक मृत्यु हुई है। लोगों को असामयिक मृत्यु से हम सभी अत्यंत मर्माहित हैं। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हॅू कि दिवंगत आत्माओं को चिर शांति प्रदान करे तथा शोक संतप्त परिवार को भी शक्ति प्रदान करे।

दिल्ली कांग्रेस नेताओं ने राहुल गांधी के साथ लोकसभा चुनावों में हार पर की चर्चा