BREAKING NEWS

जमातियों का जमघट : देर रात इंडोनेशियाई की 5 महिला मौलवी सहित मस्जिद में छिपे 15 दबोचे गए◾कोरोना वायरस : देश में संक्रमितों की संख्या 3,300 के पार, 77 लोगों की मौत की पुष्टि ◾अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 3 लाख के पार हुई, इटली में 15362 लोगों की मौत ◾कोविड-19: दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 445, उनमें से 301 लोग हुए थे निजामुद्दीन के कार्यक्रम में शामिल ◾लॉकडाउन : शहर में फंसे विदेशियों के लिए ट्रांजिट पास जारी करेगी दिल्ली सरकार◾ कोरोना वायरस : राष्ट्रपति ट्रम्प ने दी मास्क पहन कर घर से बाहर निकलने की सलाह, खुद नहीं पहनेंगे मास्क ◾PM मोदी ने की उच्चाधिकार प्राप्त समूहों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता◾तिहाड़ जेल कैदियों ने जेल में ही बना डाले 75000 मास्क, सेनेटाइजर◾महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र आव्हाड का दावा : गृह मंत्रालय ने ही दी थी तबलीगी जमात को अनुमति◾कोविड-19 का प्रकोप : दुनियाभर में कोरोना के मामले 11 लाख के पार, 59 हजार से अधिक लोगों की मौत ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,072 तक पहुंची, अब तक 75 लोगों की मौत ◾दिल्ली में 445 लोग COVID-19 से संक्रमित, और बढ़ सकते हैं मामलें : CM केजरीवाल◾तबलीगी जमात के मुखिया मौलाना साद ने क्राइम ब्रांच को भेजा जवाब, कहा- अभी सेल्फ क्वारनटीन में हूं, बाकी सवाल बाद में◾स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान : देश के कुल कोरोना संक्रमित मामलों में 30 फीसदी तबलीगी जमात के लोग◾राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾कोविड-19 पर सरकार ने जारी किया परामर्श, चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर का करे प्रयोग◾जानिये क्यों, पीएम की 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील के बाद अलर्ट मोड पर है बिजली विभाग की कंपनियां◾तबलीगी जमातियों पर भड़के राज ठाकरे,कहा- ऐसे लोगों को गोली मार देनी चाहिए ◾PM मोदी ने अटल बिहारी बाजपेयी की कविता को शेयर करते हुए कहा- आओ दीया जलाएं◾देश में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, गौतम बुद्ध नगर में वायरस के 5 नए मामले आए सामने ◾

देश में दो ही राष्ट्रीय पार्टियां जिसके इर्द-गिर्द घुम रही है घटक दल

पटना : 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गयी है। सभी दल गठबंधन बनाकर चुनावी समर में कूदने का मन बना लिया है। देश में दो ही राष्ट्रीय पार्टियों के इर्द-गिर्द इन दो धु्रवों में शामिल एनडीए गठबंधन का नेतृत्व नरेन्द्र मोदी एवं राहुल गांधी कर रहे हैं। दोनों राष्ट्रीय पार्टी अपने दम-खम पर चुनाव लडऩा चाहती है। क्योंकि एक पार्टी सरकार में है तो दूसरी सत्ता से बाहर। दोनों पार्टियां मजबूत क्षेत्रिय दल के वैसे नेता जो जातिय समीकरण के हिसाब से वैतरणी पार करना चाहती है। बिहार के राजनीति में एनडीए के घटक दल भाजपा जदयू एवं लोजपा सीटों के बंटवारा कर एक साथ चुनाव लडऩे की तैयारी में जुट गयी है। तीनों घटक दलों के नेताओं ने मकर संक्रांति के अवसर पर दही-चूड़ा का भोज देकर कार्यकत्र्ताओं एवं मतदाताओं का ध्यान आकर्षित करने में जुट गये हैं। भाजपा जदयू एवं लोजपा ने अगल-अलग ढंग से गठबंधन में घटा व नुकसान को देखते हुए काम शुरू कर दिया है।

वहीं लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के खाते में छह सीटें गयी है। लोजपा सुप्रीमो को मौसम वैज्ञानिक का उपमा दी गयी है क्योंकि वे केन्द्र में जिसकी सरकार बनती है उसमें वे शामिल होते हैं। पिछली बार केन्द्र में अटल बिहारी वाजपेयी के एक वोट के अंतर से सरकार गिरा दी थी। जिससे काफी चर्चा का विषय बन गया था। दूसरी बार बिहार विधानसभा चुनाव में 27 सीट लेकर ताले की चाभी लेकर हट गये थे जिससे केन्द्र व राज्य में मध्यावधि चुनाव की नौबत आयी थी। इस बार भी लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने आम जनों के भावनाओं को भांप कर एनडीए से अलग होना चाहते थे लेकिन केन्द्र के मोदी सरकार ने इन्हें भागने नहीं दिया।

अब वे इस बार हाजीपुर संसदीय सीट से चुनाव लडऩा नहीं चाहते, क्योंकि वहां की मतदाताओं के अपेक्षा एवं आकांक्षाओं पर खरे नहीं उतरे। इनका पुत्र चिराग पासवान जमुई लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र एवं भाई रामचन्द्र पासवान समस्तीपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। तीन लोगां के संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं ने काफी आक्रोश कामय है। इसको ले श्री पासवान ने हाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लडऩे का संकेत ही नहीं मान मनौबल चुनाव से पहले राज्य सभा में जाने का एग्रीमेंट भाजपा करा ली है। इस बार के ल ोकसभा चुनाव में भ्भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्येांकि भाजपा ने इन्हें कस कर पकड़ रखा है इन्हें भागने नहीं देगी। हाजीपुर लोकसभा से इनकी पत्नी रीना पासवान का चनुाव लडऩे की च र्चा चल रही है। क्योंकि पशुपति पारस सरकार में मंत्री हैं। बीमारी की वजह से लोकसभा का चुनाव लडऩा नहीं चाह रहे हैं।