BREAKING NEWS

कांग्रेस का तीखा वार : श्रम सुधार संबंधी संहिताएं मजूदर विरोधी, सरकार के ‘डीएनए में’ है निर्णय थोपना◾ड्रग केस : अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और सारा अली खान पर एनसीबी ने दागे तीखे सवाल , पूछताछ जारी◾पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर राजौरी में LOC पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया ◾पीएम मोदी UNGA को आज करेंगे संबोधित, आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा ◾मोदी सरकार द्वारा किसानों पर किए जा रहे अत्याचार के खिलाफ साथ मिलकर उठाएं आवाज : राहुल गांधी ◾देश में एक दिन की वृद्धि के बाद फिर घटे कोरोना के एक्टिव केस, संक्रमितों का आंकड़ा 59 लाख के पार ◾बॉलीवुड से जुड़े ड्रग केस की जांच के लिए तैयार NCB, दीपिका पादुकोण एजेंसी के सामने हुईं पेश ◾दुनियाभर में कोरोना केस 3 करोड़ 24 लाख के पार, 9 लाख 87 हजार से अधिक की मौत◾पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, भारत ने दिया करारा जवाब ◾ अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर जानिये उनसे जुड़ी ख़ास बातें ◾पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर बोले राहुल- उनके जैसे गंभीर प्रधानमंत्री की कमी महसूस कर रहा है देश ◾ अमेरिका में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 70 लाख के पार ◾संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोले पोप फ्रांसिस- कोरोना महामारी बदलाव के लिए अवसर है ◾आज का राशिफल (26 सितम्बर 2020)◾बिहार चुनाव में NDA को जीत का अनुमान : सर्वे ◾बिहार विधानसभा चुनाव में NDA ने सेट किया तीन चौथाई बहुमत का टारगेट◾UN में भाषण के दौरान पाक PM इमरान खान ने RSS और कश्मीर का मुद्दा उठाया, भारत ने किया बायकॉट◾CSK vs DC (IPL 2020) : दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 44 रन से हराया◾UP में विधानसभा उपचुनाव के लिये राजनीतिक दलों ने कसी कमर◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट, संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 17,794 नए केस◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बिहार में करीब एक दर्जन सीटों पर भाजपा का राजद से होगा मुकाबला

बिहार में विपक्षी महागठबंध द्वारा उम्मीदवारों के एलान के बाद प्रदेश में करीब एक दर्जन सीटों पर भाजपा और राजद के बीच मुकाबला होने के आसार हैं। वहीं जदयू कई सीटों पर कांग्रेस, रालोसपा एवं हम जैसे दलों से भीडे़गी। महागठबंधन में राजद ने 19 सीटों पर उम्मीदवार उतारा है, साथ ही आरा सीट पर सीपीआई-एमएल को समर्थन दे रही है।

राजद की सीटों में अररिया, पाटलिपुत्र, महाराजगंज, सारण, बक्सर, शिवहर, बेतिया, मोतीहारी, , दरभंगा और उजियारपुर में उसका मुकाबला भाजपा से है। आरा में राजद समर्थित सीपीआई-एमएल उम्मीदवार के सामने भाजपा के आर के सिंह होंगे जो दूसरी बार पार्टी की आरे से मैदान में हैं।

BJP

चुनावी समर में पूर्णिया, सुपौल, किसनगंज, कटिहार, बाल्मिकीनगर, सासाराम जैसी सीटों पर जदयू का मुकाबला कांग्रेस के साथ तथा जहानाबाद, काराकट, गोपालगंज सीट पर रालोसपा तथा गया सीट पर हम पार्टी, मधुबनी सीट पर वीआईपी पार्टी समेत छोटे विपक्षी दलों से है। किशनगंज, बांका, सीवान, मधेपुरा, भागलपुर जैसी सीटों पर जदयू का राजद से मुकाबला है।

गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा राज्य की कुल 40 सीटों में से 30 सीटों पर लड़ी थी और तब भाजपा और उसके दो सहयोगी दल रालोसपा और लोजपा ने मिलकर 31 सीटों पर सफलता हासिल की थी। इस बार भाजपा के साथ रालोसपा के स्थान पर सहयोगी दल जदयू है। पिछले चुनाव में जिन आठ सीटों पर भाजपा हारी थी, उसमें सिर्फ एक सीट अररिया ऐसी है, जिस पर इस बार भाजपा चुनाव लड़ रही है। उसकी हारी हुई अन्य सभी सात सीटें जदयू के खाते में जा रही है।

बिहार में महागठबंधन की सीटों का ऐलान, मीसा भारती पाटलिपुत्र से लड़ेंगी चुनाव

भाजपा ने अपनी जीती हुई पांच सीटें गया, गोपालगंज, वाल्मीकिनगर, झंझारपुर और सीवान सहयोगी दल को दी है। हाजीपुर, नवादा और वैशाली सीट पर लोजपा का मुकाबला राजद से होना है जबकि समस्तीपुर में कांग्रेस एवं जमुई सीट पर रालोसपा से है। खगड़िया सीट पर लोजपा का मुकाबला वीआईपी पार्टी से है।

महागठबंधन में पटना साहिब सीट कांग्रेस के खाते में गई है और वहां पार्टी शत्रुघ्न सिन्हा को भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद के सामने उतार सकती है। दरभंगा सीट राजद के खाते में चली गई है और वहां से राजद ने अब्दुल बारी सिद्दिकी को उम्मीदवार बनाया है। इसके कारण भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए दरभंगा के वर्तमान सांसद कीर्ति आजाद इस सीट पर महागठबंधन उम्मीदवार के तौर पर नहीं लड़ पायेंगे। बेगूसराय के सांसद भोला सिंह का निधन हो चुका है, यहां से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

giriraj singh

गिरिराज सिंह नवादा से सांसद हैं। नवादा सीट लोक जनशक्ति पार्टी के हिस्से में चली गयी है। भागलपुर सीट जदयू के खाते में गई है जहां से पिछले चुनाव में भाजपा के वरिष्ठ नेता सैयद शाहनवाज हुसैन करीब नौ हजार मतों से पराजित हुए थे। कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार की सीटों पर भाजपा ने अपने लिए मैदान तैयार किया था और बंटवारे में इनमें से काफी सीटें जदयू की झोली में गई हैं। इनमें से अनेक सीटों पर भाजपा पिछले चुनाव में दूसरे स्थान पर रही थी।

सीमांचल में पूर्णिया सीट पर जदयू की जीत हुई थी और वहां भाजपा के उदय सिंह दूसरे नंबर पर रहे थे। हालांकि अब उदय सिंह ने पार्टी छोड़ दी है और कांग्रेस में शामिल हो गये हैं। भागलपुर, बांका, किशनगंज और कटिहार में पिछले चुनाव में भाजपा दूसरे नंबर पर रही थी। अररिया में भी भाजपा दूसरे स्थान पर रही थी। कटिहार सीट पर भाजपा के निखिल चौधरी को 316552 और राकांपा के तारिक अनवर को 431292 मत मिले थे। भाजपा 114740 मतों से हारी थी।

तारिक अनवर ने अब कांग्रेस का दामन थाम लिया है। यह सीट बंटवारे के तहत जदयू को मिली है। पिछले चुनाव में बांका सीट पर राजद के जयप्रकाश नारायण यादव को सफलता मिली थी। भाजपा की पुतुल कुमारी दूसरे नम्बर पर रही थीं। इस बार बांका सीट भी जदयू को मिली है। यहां से पुतुल कुमारी ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरने की घोषणा की है।