BREAKING NEWS

राहुल गांधी बोले- मेरा रुख आज भी वही, राफेल सौदे में चोरी हुई◾बिहार में चमकी बुखार से मरने वालों की बढ़ी संख्या, अब तक 135 मासूमों की मौत◾कस्टोडियल डेथ केस : बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को उम्रकैद◾सरकार मजबूत, सुरक्षित और समावेशी भारत बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है : राष्ट्रपति कोविंद ◾दाऊद से पूछताछ कर चुके अधिकारी का खुलासा, 'डॉन' ने कुबूल कर लिया था अपराध ◾लखनऊ में बड़ा हादसा : 29 बारातियों से भरा वाहन नहर में गिरा, 7 बच्चे लापता◾तीन दिन बाद फिर घटे डीजल के दाम, पेट्रोल स्थिर !◾PM मोदी पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कल पहुंचेंगे रांची ◾कांग्रेस तथा कुछ अन्य विपक्षी दल नहीं हुए बैठक में शामिल◾AAP ने विधानसभा अध्यक्ष से की BJP में शामिल हुए अपने 2 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग ◾एक साथ चुनाव कराने पर विचार करने के लिए समिति गठित करेंगे प्रधानमंत्री : सरकार ◾AICC ने कर्नाटक कांग्रेस की वर्तमान कमेटी को भंग करने का किया फैसला - के सी वेणुगोपाल ◾मुखर्जी नगर हमला मामला : केजरीवाल ने उच्च न्यायालय की टिप्पणी का किया स्वागत ◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का ज्यादातर पार्टियों ने किया समर्थन, वाम दलों और ओवैसी ने किया विरोध ◾मुखर्जी नगर मामले में उच्च न्यायालय ने कहा, दिल्ली पुलिस का हमला बर्बरता का उदाहरण ◾सनी देओल का चुनावी खर्च 70 लाख रूपये की सीमा से ‘ज्यादा’, नोटिस जारी◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर समिति बनाएंगे PM मोदी : राजनाथ सिंह◾Top 20 News - 19 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾बच्चों की मौत मामला , हर्षवर्धन ने बिहार में 5 चिकित्सा टीमें भेजी ◾बिहार में AES से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़ कर 115 हुई ◾

बिहार

बेगूसराय क्षेत्र में गिरिराज सिंह, तनवीर हसन एवं कन्हैया के बीच त्रिकोणीय संघर्ष  

बेगूसराय : बेगूसराय लोकसभा चुनाव का चौथा चरण 29 अप्रैल को होना है जहां बेगूसराय की धरती कम्यूनिस्ट एवं राष्ट्रकवि दिनकर की मानी जाती है। बेगूसराय पूरी दुनिया के मानचित्र पर है। जहां राष्ट्रकवि का नाम लिया जाता है वहां बेगूसराय का नाम जरूर लिया जाता है। इस बार सीपीआई का उम्मीदवार कन्हैया कुमार, एनडीए के भाजपा उम्मीदवार गिरिराज सिंह तो महागठबंधन के राजद उम्मीदवार तनवीर हसन के बीच त्रिकोणीय संघर्ष होने वाला है। इस क्षेत्र में कुल सात विधानसभा क्षेत्र- चेरिया बरियारपुर, बछवाड़ा, तेघरा, मटिहानी, साहेबपुर कमाल, बखरी, बेगूसराय है। वहीं सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार चुनाव में वोट लेने के लिए बड़े -बड़े कद्दावर नेता भी इनके समर्थन में पहुंच रहे हैं। वहीं भाजपा उम्मीदवार को जीताने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और चुनाव के पहले देश के प्रधानमंत्री बरौनी में खाद कारखाना का उदघाटन कर चुके हैं।
महागठबंधन के राजद उम्मीदवार तनवीर हसन के समर्थन में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव कार्यक्रम दर कार्यक्रम कर रहे हैं। यहां के कुल मतदाताओं की जनसंख्या लगभग 19  लाख 42 हजार है। जहां 50-60 प्रतिशत मतदान का प्रतिशत बढ़ नहीं रहा है इस बार 10 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी डा. भोला सिंह को 428277, राजद प्रत्याशी  तनवीर हसन को 369892 मत मिले थे। विधानसभा क्षेत्र में कन्हैया कुमार का प्रचार बिहार के बाहर जितना हो रहा है उतना बेगूसराय की जमीन पर नहीं दिख रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में अब भी महिला एवं बुजुर्ग कन्हैया के बारे में जानते तक नहीं हैं मगर दिल्ली और अन्य राज्यों में कन्हैया के बारे में पूछेगे तो कहेंगे कन्हैया का क्या हाल है।
बेगूसराय की धरती राष्ट्रकवि दिनकर के होने के बाद यह राजनीतिज्ञों की धरती रही है। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला एनडीए प्रत्याशी गिरिराज सिंह एवं महागठबंधन प्रत्याशी तनवीर हसन के बीच है। बेगूसराय के खेत खलिहान में गिरिराज सिंह एवं तनवीर हसन के बारे में अच्छी पकड़ है। यह क्षेत्र गिरिराज सिंह का नहीं उनका क्षेत्र तो नवादा था लेकिन सीट शेयरिंग के बाद नवादा सीट  लोजपा खाते में चला गया और उन्हें बेगूसराय सीट मिला। इसी कारण उन्होंने बेगूसराय सीट से नामांकन करने से इंकार कर दिया, लेकिन भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के समझाने के बाद उन्होंने माना। तनवीर हसन वहां के पुराने राजनेता हैं। क्षेत्र में जातीय जनगणना में भूमिहार 5 लाख अल्पसंख्यक 2 लाख यादव डेढ़ लाख, कुशवाहा कुर्मी पौने 3 लाख, पासवान एक लाख, अन्य में लगभग एक लाख लोग शामिल हैं। भूमिहार, यादव और अल्पसंख्यक जिधर घुमेंगे उधर विपक्ष का पल्ला भारी पड़ेगा।