BREAKING NEWS

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया के छात्रों का उग्र प्रदर्शन, 3 बसों में लगाई आग◾गुवाहाटी में पुलिस गोलीबारी में घायल हुए 2 और लोगों की हुई मौत, अब तक 4 की गई जान◾नागपुर में बोले फडणवीस- सावरकर पर टिप्पणी के लिए माफी मांगें राहुल गांधी◾कांग्रेस ने नागरिकता कानून को लेकर बवाल खड़ा किया : PM मोदी◾महाराष्ट्र: प्रदर्शन के बाद PMC के जमाकर्ता हिरासत में, CM उद्घव ने मदद का दिलाया भरोसा◾नागरिकता कानून वापस लेने के लिए याचिका दायर करेगी BJP की सहयोगी असम गण परिषद◾वीर सावरकर पर बयान देकर मुश्किल में फंसे राहुल, पोते रंजीत ने की कार्रवाई की मांग◾सावरकर वाले बयान पर कांग्रेस पर हमलावर हुई मायावती, कहा- अब भी शिवसेना के साथ क्यों, यह आपका दोहरा चरित्र नहीं?◾नेपाल के सिंधुपलचौक में यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोगों की दर्दनाक मौत◾भारतीय मुसलमान घुसपैठिए और शरणार्थी नहीं, डरना नहीं चाहिए : रिजवी◾निर्भया के दोषियों को फांसी देना चाहती हैं इंटरनेशनल शूटर वर्तिका, अमित शाह को खून से लिखा खत ◾पश्चिम बंगाल में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन, कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध◾नागरिकता संशोधन बिल में बदलाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने दिए संकेत◾अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾

बिहार

बेगूसराय क्षेत्र में गिरिराज सिंह, तनवीर हसन एवं कन्हैया के बीच त्रिकोणीय संघर्ष  

 giriraj12001
बेगूसराय : बेगूसराय लोकसभा चुनाव का चौथा चरण 29 अप्रैल को होना है जहां बेगूसराय की धरती कम्यूनिस्ट एवं राष्ट्रकवि दिनकर की मानी जाती है। बेगूसराय पूरी दुनिया के मानचित्र पर है। जहां राष्ट्रकवि का नाम लिया जाता है वहां बेगूसराय का नाम जरूर लिया जाता है। इस बार सीपीआई का उम्मीदवार कन्हैया कुमार, एनडीए के भाजपा उम्मीदवार गिरिराज सिंह तो महागठबंधन के राजद उम्मीदवार तनवीर हसन के बीच त्रिकोणीय संघर्ष होने वाला है। इस क्षेत्र में कुल सात विधानसभा क्षेत्र- चेरिया बरियारपुर, बछवाड़ा, तेघरा, मटिहानी, साहेबपुर कमाल, बखरी, बेगूसराय है। वहीं सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार चुनाव में वोट लेने के लिए बड़े -बड़े कद्दावर नेता भी इनके समर्थन में पहुंच रहे हैं। वहीं भाजपा उम्मीदवार को जीताने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और चुनाव के पहले देश के प्रधानमंत्री बरौनी में खाद कारखाना का उदघाटन कर चुके हैं।

महागठबंधन के राजद उम्मीदवार तनवीर हसन के समर्थन में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव कार्यक्रम दर कार्यक्रम कर रहे हैं। यहां के कुल मतदाताओं की जनसंख्या लगभग 19  लाख 42 हजार है। जहां 50-60 प्रतिशत मतदान का प्रतिशत बढ़ नहीं रहा है इस बार 10 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी डा. भोला सिंह को 428277, राजद प्रत्याशी  तनवीर हसन को 369892 मत मिले थे। विधानसभा क्षेत्र में कन्हैया कुमार का प्रचार बिहार के बाहर जितना हो रहा है उतना बेगूसराय की जमीन पर नहीं दिख रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में अब भी महिला एवं बुजुर्ग कन्हैया के बारे में जानते तक नहीं हैं मगर दिल्ली और अन्य राज्यों में कन्हैया के बारे में पूछेगे तो कहेंगे कन्हैया का क्या हाल है।

बेगूसराय की धरती राष्ट्रकवि दिनकर के होने के बाद यह राजनीतिज्ञों की धरती रही है। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला एनडीए प्रत्याशी गिरिराज सिंह एवं महागठबंधन प्रत्याशी तनवीर हसन के बीच है। बेगूसराय के खेत खलिहान में गिरिराज सिंह एवं तनवीर हसन के बारे में अच्छी पकड़ है। यह क्षेत्र गिरिराज सिंह का नहीं उनका क्षेत्र तो नवादा था लेकिन सीट शेयरिंग के बाद नवादा सीट  लोजपा खाते में चला गया और उन्हें बेगूसराय सीट मिला। इसी कारण उन्होंने बेगूसराय सीट से नामांकन करने से इंकार कर दिया, लेकिन भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के समझाने के बाद उन्होंने माना। तनवीर हसन वहां के पुराने राजनेता हैं। क्षेत्र में जातीय जनगणना में भूमिहार 5 लाख अल्पसंख्यक 2 लाख यादव डेढ़ लाख, कुशवाहा कुर्मी पौने 3 लाख, पासवान एक लाख, अन्य में लगभग एक लाख लोग शामिल हैं। भूमिहार, यादव और अल्पसंख्यक जिधर घुमेंगे उधर विपक्ष का पल्ला भारी पड़ेगा।