BREAKING NEWS

1 मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका , जानें ! क्या हैं नए नियम ◾ममता ने PM मोदी को खत लिख सबके लिए टीके खरीदने में मदद मांगी ◾सिर्फ मोटेरा स्टेडियम का नामकरण मोदी पर हुआ, परिसर पटेल के ही नाम पर रहेगा : सरकार ◾मोटेरा स्टेडियम का नाम PM मोदी के नाम पर रखना उनकी दूरदृष्टि को सम्मान देने का प्रयास : जे पी नड्डा ◾CM योगी आदित्यनाथ से नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने मुलाकात की ◾दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 8वीं तक के छात्रों को नहीं देनी होगी परीक्षा : शिक्षा निदेशालय ◾एसकेएम राष्ट्रपति कोविंद को लिखा पत्र, गिरफ्तार किसानों की बिना शर्त रिहाई की मांग की ◾25 फरवरी को पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे जे पी नड्डा , कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत ◾स्टेडियम का नाम बदलने को लेकर राहुल का केंद्र पर तंज, कहा- नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक अडाणी छोर- रिलायंस छोर ◾राजनाथ सिंह को मिले किसानों से बात करने की आजादी, तो हो जाएगा सम्मानजनक फैसला : नरेश टिकैत◾भारत और चीन की सीमा पर सैनिकों का पीछे हटना दोनों पक्षों के लिए लाभकारी : थल सेना प्रमुख ◾'बनावटी' जानकारी वाले नेता है राहुल, भारतीयों का अपमान करना पसंदीदा शगल है : जावड़ेकर ◾इशांत को 100वें टेस्ट की उपलब्धि मैच में राष्ट्रपति और गृहमंत्री द्वारा सम्मान के साथ मिला ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ ◾सरकार का काम व्यवसाय करना नहीं, उसका ध्यान जन कल्याण पर होना चाहिए : PM मोदी ◾अक्षर की जादुई फिरकी के आगे ढेर हुई रुट कंपनी, पहली पारी में महज 112 रन पर सिमटा इंग्लैंड ◾CM योगी का राहुल का तीखा हमला- देश को इतना खतरा आतंकवादियों से नहीं जितना ऐसी मानसिकता से है ◾1 मार्च से होगा शुरू कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण, 60 साल से अधिक उम्र वालों को लगेगा टीका◾ममता बनर्जी ने PM मोदी को बताया सबसे बड़ा दंगाबाज,कहा- उनकी किस्मत डोनाल्ड ट्रंप से भी बुरी होगी◾नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जायेगा मोटेरा स्टेडियम, अमित शाह ने खासियतें बताते हुए किये ये ऐलान ◾गिरिराज का राहुल पर तंज, जो काम आपके नाना जी से नहीं हुआ, वो PM मोदी ने किया ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

वैक्सीन थर्ड फेज का ट्रायल जल्द शुरू होगा : अश्विनी कुमार चौबे

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने पटना एम्स में वैक्सीन ट्रायल की समीक्षा की। दो फेज का वैक्सीन ट्रायल पूरा हो चुका है। तीसरे फेज की तैयारी शुरू हो गई है। अभी तक 250 से अधिक इनरोलमेंट हुए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ सीपी ठाकुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत कर उनके स्वास्थ्य संबंधित हालचाल जाना। डायरेक्टर से उनके स्वास्थ्य संबंधित जानकारी ली। गौरतलब है कि कोविड-19 पॉजिटिव होने के बाद पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ ठाकुर पटना एम्स में इलाजरत्त हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने एम्स डायरेक्टर, कोविड प्रभारी एवं अन्य डॉक्टरों के साथ बैठक की। इसमें बिंदुवार वैक्सीन ट्रायल पर चर्चा हुई। एम्स ने तीसरे फेज की तैयारी शुरू कर दी है। यथाशीघ्र तीसरे फेज का भी ट्रायल शुरू हो जाएगा। इस मौके पर उन्होंने डॉक्टरों व वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित किया।

उनके कार्यों की सराहना की। श्री चौबे ने कहा कि केंद्र सरकार प्रत्येक देशवासियों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीन को लेकर लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं। उन्होंने तीन शहरों का दौरा भी किया। जहां पर विभिन्न कंपनियां इस कार्य में लगी हुई है।

उन्होंने डाक्टरों एवं वैज्ञानिकों की हौसला अफजाई भी की। वैक्सीन वितरण पर भी लगातार समीक्षा बैठक जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने पटना एम्स में भर्ती कोविड-19 के मरीजों के हालात की भी जानकारी ली। उन्होंने विधायक अनिरुद्ध प्रसाद यादव एवं टीबी एसोसिएशन के बिहार चैप्टर के अध्यक्ष उपेंद्र विद्यार्थी से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत कर उनका हालचाल जाना।

अन्य मरीजों के हालात से भी अवगत हुए। सभी के बेहतर स्वास्थ्य की कामना की। एम्स प्रशासन से कोविड-19 मरीजों के ठीक होने के बाद की स्थिति एवं अन्य सामान मरीजों की भी जानकारी ली। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कि बिहार में आरटीपीसीआर से टेस्टिंग की संख्या में बढ़ोतरी हो इसके लिए केंद्र सरकार लगातार सहयोग कर रहा है।

17 केंद्रों पर अपग्रेड करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही कमिश्नरी स्तर पर भी आरटी पीसीआर से टेस्टिंग की व्यवस्था ज्यादातर पर संभव हो जाएगी। केंद्र के सहयोग से बिहार को एक कोबास मशीन उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे टेस्टिंग की क्षमता में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी।

बिहार कोविड-19 में लगातार बेहतर कर रहा है। यहां ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 95 फ़ीसदी से अधिक है। जो आरटी पीसीआर मशीन है, वह पोस्ट कोविड-19 लोगों को मदद उपलब्ध कराएगा। लोगों के विभिन्न तरह के जांच भी इस मशीन से संभव हो सकेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने लोगों से अपील की कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है। इसलिए कोविड के अनुरूप जो दिशा निर्देश है, उसका पालन करें। नियमित रूप से मास्क लगाएं, किसी तरह की ढिलाई ना बरतें।