BREAKING NEWS

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुशांबे में चीनी समकक्ष वांग से की मुलाकात◾आतंकी मॉड्यूल : ISI प्रशिक्षित आतंकवादी भारत में पुलों, रेलवे पटरियों को उड़ाने वाले थे - आधिकारिक सूत्र◾केशव प्रसाद मौर्य ने सपा पर साधा निशाना , कहा - रोजा-इफ्तार पार्टी करने वाले अब मंदिर-मंदिर घूम रहे हैं◾RSS पर विवादित बयान देने पर राहुल पर प्राथमिकी दर्ज करने पर विचार कर रहे हैं नरोत्तम मिश्रा◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे के दगडूशेठ हलवाई गणपति ट्रस्ट की सराहना की◾SC, ST, OBC , अल्पसंख्यक, महिलाओं के लिए योजनाओं को लेकर केंद्र ने GoM का किया गठन◾केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ शिरोमणि अकाली दल शुक्रवार को दिल्ली में करेगा प्रदर्शन ◾कोविड-19 टीकाकरण को लेकर गोवावासियों को संबोधित करेंगे PM मोदी◾भारत ने अमेरिका में खालिस्तानी अलगाववादी समूहों की गतिविधियों पर चिंता व्यक्त की◾कोविड-19 की बूस्टर खुराक फिलहाल केंद्रीय विषय नहीं : केंद्र◾गुजरात : CM भूपेंद्र पटेल ने अपने पास रखे कई मंत्रालय, कनुभाई देसाई को वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी◾वित्त मंत्री सीतारमण बोली- कोरोना महामारी के समय जनधन-आधार-मोबाइल की तिगड़ी पासा पलटने वाली साबित हुई◾विराट कोहली ने किया बड़ा ऐलान, विश्व कप के बाद छोड़ेंगे टी-20 प्रारूप की कप्तानी◾एक समय था जब गुजरात को कहा जाता था कर्फ्यू राजधानी, BJP सरकार ने मजबूत की कानून-व्यवस्था : शाह◾कांग्रेस ने ICMR पर कोरोना से जुड़े तथ्य छिपाने का लगाया आरोप, आपराधिक जांच की मांग की ◾BJP ने राहुल को बताया 'इच्छाधारी हिंदू', कहा- जब व्यक्ति का ‘मूल पिंड’ विदेशी हो, तो रहती है ये विसंगती ◾PM मोदी के जन्मदिन पर दिव्यांगों को मिलेगी सौगात, गुजरात में शुरू होगी ‘मोबाइल वैन’ सेवा◾अमेरिकी दूत का दावा- असरफ गनी के अचानक बाहर निकलने से तालिबान का सत्ता बंटवारा समझौता ठप◾गुजरात की नई कैबिनेट में पटेल समुदाय का दबदबा, कुल 24 मंत्रियों ने ली शपथ◾UP में सरकार बनने पर हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी AAP पार्टी, मनीष सिसोदिया ने की घोषणा◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बिहार में किसका होगा राजतिलक, मतगणना में महागठबंधन और NDA के बीच कड़ी टक्कर

बिहार के 243 विधानसभा क्षेत्रों में तीन चरणों में हुए मतदान की मंगलवार को मतगणना जारी है। इस बीच, शुरूआती रूझानों में राजद नेतृत्व वाले महागठबंधन और भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में कांटे की टक्कर है। 

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को चल रही मतगणना में 243 सीटों में से 238 सीटों के अब तक आए रुझानों में राजग 125 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि विपक्षी महागठबंधन 102 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, मतगणना के अब तक आए रुझानों में भाजपा 70 सीटों पर आगे चल रही है जबकि सहयोगी जदयू 48 सीट, हम पार्टी एक सीट और वीआईपी पार्टी 6 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है।

महागठबंधन से राष्ट्रीय जनता दल 62 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि माकपा 3 सीट, भाकपा-माले 13 सीट, भाकपा 3 और कांग्रेस 21 सीटों पर आगे चल रही है। आयोग के अनुसार बहुजन समाज पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है। असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एमआईएमआईएम दो सीट पर आगे चल रही है जबकि चिराग पासवान की पार्टी लोजपा 4 सीटों पर आगे चल रही है। निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 

राजद नेता तेज प्रताप यादव हसनपुर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी जदयू के राजकुमार राय से 146 मतों से आगे चल रहे हैं। वहीं तेजस्वी यादव अपनी राघोपुर विधानसभा सीट से निकटतम प्रतिद्वन्द्वी पर 1,154 मतों से बढ़त बनाये हुए हैं। 

भाजपा की श्रेयसी सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी से 3,028 मतों से आगे चल रही हैं। भाजपा के नीतीश मिश्रा 3,727 मतों से आगे चल रहे हैं जबकि परसा सीट से जदयू के चंद्रिका राय 1,166 मतों से पीछे चल रहे हैं। 

- मतगणना में सबसे पहले बैलेट वोटों की गिनती प्रारंभ हुई है, जिसमें शुरूआती रूझानों में दोनों गठबंधनों में कड़ी टक्कर है। अब तक 219 सीटों पर मिले रूझानों में से राजग जहां 107 सीटों पर जबकि महागठबंधन 105 सीटों पर आगे है। अन्य दल सात सीटों पर आगे चल रहे हैं। हालांकि इस आंकडे में लगातार बदलाव हो रहे हैं।

- बिहार में 243 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव की आज जारी मतगणना के शुरुआती दौर में 243 सीटों में से 33 सीटों के अब तक प्राप्त रुझान में भाजपा 11 सीटों पर, जदयू एवं राजद छह-छह सीटों पर, कांग्रेस चार सीटों पर, भाकपा-माले तीन सीटों पर और माकपा, वीआईपी और बसपा एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं ।

- बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 54 सीटों के अब तक प्राप्त रुझानों में भाजपा 20 सीटों पर, जदयू एवं राजद नौ-नौ सीटों पर, कांग्रेस सात सीटों पर, भाकपा माले चार सीटों पर और वीआईपी तीन सीटों पर आगे चल रही हैं, वहीं माकपा और बसपा एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं।

- बिहार विधानसभा की 243 में से 61 सीटों के अब तक प्राप्त रुझानों में भाजपा 21 सीटों पर, जदयू 12 सीटों पर, राजद 11 सीटों पर, कांग्रेस सात सीटों पर, भाकपा माले एवं वीआईपी चार-चार सीटों पर आगे चल रही हैं, वहीं माकपा और बसपा एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं। 

निर्वाचन आयोग के अनुसार, राजग के घटक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) दो, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दो एवं विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के उम्मीदवार एक सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रहे हैं, वहीं कांग्रेस और बसपा के उम्मीदवार एक-एक सीट पर बढ़त में हैं।

झाझा से जदयू उम्मीदवार दामोदर रावत राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राजेंद्र प्रसाद से 1056 मतों से और रुन्नीसैदपुर से पंकज कुमार मिश्रा राजद की मंगिता देवी से 1795 वोट से आगे चल रहे हैं। भाजपा के दरभंगा नगर से उम्मीदवार संजय सारावगी राजद के अमरनाथ गामी से 2630 और हाजीपुर से अवधेश सिंह राजद के देव कुमार चौधरी से 302 मतों से बढ़त बनाए हुए हैं।

इसी तरह अलीनगर में वीआईपी प्रत्याशी मिश्री लाल यादव राजद के विनोद मिश्रा से 1197 मतों से आगे चल रहे हैं। वहीं, बेनीपुर से कांग्रेस उम्मीदवार मिथिलेश कुमार चौधरी जदयू प्रत्याशी विनय कुमार चौधरी से 454 वोट और रामगढ़ से बसपा के अंबिका सिंह भाजपा उम्मीदवार अशोक कुमार सिंह 148 मतों से बढ़त में हैं।

उपचुनाव रिजल्ट : कोरोना संकट के बीच 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू