आपको चंद्रकांता सीरियल तो याद ही होगा, आज से २३ साल पहले दूरदर्शन पर आने वाले इस जबरदस्त और रोमांच से भरपूर सीरियल को कोई कैसे भुला सकता है। आज भले ही चंद्रकांता की कहानी को दो अलग-अलग रूपों में भिन्न चैनलों पर प्रसारित किया जा रहा हो पर उस जमाने की बात कुछ और थी। क्रूर सिंह जो ‘यक्कू’ कह कर डराया करता था इस सीरियल का विलेन होने के साथ-साथ सबसे लोकप्रिय किरदारों में से भी एक था। पर क्या अब आप पहचान पाएंगे ‘क्रूर सिंह’ को ? आइये देखते है पिछले 23 सालों में कितना बदल गया है इस किरदार को निभाने वाला शख्स।

आजकल टीवी चैनल्स पर हिस्टोरिकल सीरियलों की मानो बाढ़ सी आ गयी है पर खास बात है दर्शकों को ये प्रोग्राम काफी पसंद भी आ रहे है। सम्राट अशोक, बाजीराव, चंद्रंनदिनी और चंद्रकांता जैसे सीरियल्स इन दिनों टीआरपी के मामले में काफी आगे चल रहे है।

आपको बता दे चंद्रकांता सीरियल का प्रसारण लाइफ ओके और कलर्स दो चैनल्स पर किया जा रहा है, और दोनों प्रोग्राम्स में उन्ही पुराने किरदारों को नए तरीके से दर्शकों के सामने लाया गया है।

इन्ही किरदारों में एक किरदार है क्रूर सिंह का जिसे आज से 23 साल पहले निभाया था ‘अखिलेंद्र मिश्रा’ ने, और इसमें कोई शक नहीं की इन्होने उस किरदार को यादगार बना दिया है।

फिल्म सरफ़रोश में मिर्ची सेठ का रोल आपको याद होगा, वो भी अखिलेंद्र मिश्रा ने ही निभाया है। पर खुद अखिलेंद्र मिश्रा मानते है क्रूर सिंह उनके द्वारा निभाए गए सभी किरदारों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सॉलिड रहा। इस किरदार की खासियत है ये जितना खतरनाक है उतना ही लोगो के लिए हंसी का पात्र भी बनता है.

इसके आलावा अखिलेन्द्र ने कई बेहतरीन रोल किये है चाहे वो ‘लगान’ फिल्म के ‘अर्जन’ का हो या फिर वर्ष 2008 में ‘रावण’ का, हर तरह से उनका काम सराहनीय रहा है।

२३ साल पुराने चंद्रकांता में उनके खड़े बाल उनकी पहचान हुआ करते थे पर आज उनके लुक्स में काफी परिवर्तन आ गया है।
अखिलेन्द्र बिहार के रहने वाले है और कभी उनका सपना इंजीनियर बनने का था ।

उन्होंने बॉलीवुड के लगभग हर बड़े सितारे के साथ काम किया है। पर टीवी से उनका लगाव बहुत गहरा है इसलिए टीवी का साथ वो कभी नहीं छोड़ पाए.