BREAKING NEWS

मोरबी पुल का संचालन करने वाली कंपनी के प्रबंध निदेशक ने अदालत के समक्ष किया आत्मसमर्पण , गिरफ्तार◾Rajasthan: विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी बोले- सदन में दिए जाने वाले उत्तर की अच्छे से पड़ताल करें मंत्री ◾आप सांसद संजय सिंह ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, कहा- 'अदाणी समूह के खिलाफ निष्पक्ष जांच का आदेश दिया जाए'◾आम बजट पर 12 फरवरी तक बीजेपी चलाएगी देशव्यापी अभियान, जानें इसके पीछे की वजह ◾ब्रिटेन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट ऑनर’ से सम्मानित किया गया◾अहमदाबाद में सीरियल ब्लास्ट की धमकी देने वाला व्यक्ति गिरफ्तार◾चिराग पासवान बोले- ‘इस्तेमाल करो और छोड़ो’ की प्रवृत्ति नीतीश कुमार की कार्य संस्कृति में शामिल◾कर्नाटक के चुनावी रण में AAP की एंट्री, सभी 224 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार ◾गुटखा पर प्रतिबंध हटाने के मद्रास हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ SC का रूख करेगी तमिलनाडु सरकार ◾गांधीनगर कोर्ट ने आसाराम को उम्रकैद की सजा सुनाई, 2013 में दो बहनों ने दर्ज कराया था रेप केस ◾सिसोदिया ने LG सक्सेना को पत्र लिख शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने के प्रस्ताव पर मंजूरी मांगी◾Budget session 2023 : राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 अहम बातें◾मोरबी पुल मामला: ओरेवा समूह के MD जयसुख पटेल ने कोर्ट में किया सरेंडर, जारी हुआ था अरेस्ट वारंट ◾Rajasthan: उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव, सदन में मचा कोहराम ◾राष्ट्रपति के भाषण पर मायावती की टिप्पणी, कहा- सांत्वना देने के लिहाज से बहुत कमतर रहा अभिभाषण◾ यूएई के अल मिन्हाद जिले का नाम बदलकर किया गया 'हिन्द सिटी', प्रवासी भारतीयों में ख़ुशी की लहर ◾आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी का बड़ा ऐलान, विशाखापट्टनम होगी राज्य की नई राजधानी◾SC ने धन शोधन मामले में राणा अय्यूब की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा, PMLA कोर्ट से जारी समन को दी है चुनौती◾नब किशोर दास हत्याकांड : ASI गोपाल दास का मंत्री की हत्या का ‘‘साफ इरादा’’ था, FIR में खुलासा ◾Pakistan Mosque blast: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस व सुरक्षा परिषद ने पेशावर हमले की निंदा की◾

बॉलीवुड एक्ट्रेस Anushka Sharma हुई इस खतरनाक बीमारी की शिकार

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री Anushka Sharma इन दिनों बल्जिंग डिस्क नामक एक बीमारी से काफी ज्यादा परेशान हैं। इस बीमारी की वजह से उन्हें भयानक कमर दर्द से जूझ रही हैं। इसकी वजह से उन्हें एक जगह पर ज्यादा देर बैठने में भी काफी ज्यादा परेशानी महसूस हो रही है। यह बीमारी काफी ज्यादा खतरनाक होती है।

\"\"  

Anushka Sharma को ये बीमारी इंटेन्सिव फिजियोथेरेपी सेशन की वजह  bulging disc problem हो गई है जिसका इस वक्त इलाज चल रहा हैं।  हुई है। अनुष्का का ट्रीटमेंट करने वाले डॉक्टर ने उन्हें 3-4 हफ्तों के लिए बेड रेस्ट करने की सलाह भी दी है।   \"\"

बल्‍जिंग डिस्‍क नाम की ये बीमारी आजकल एक आम बीमारी हो गई है। जो कि लम्बे समय तक बैठने के कारण हो जाती है। ऐसा माना गया है कि जब हम अधिक समय तक बैठकर कोई काम करते है तो ये बीमारी होने लगती है। कोई भी काम जिसमे लगातार काई घंटों तक बैठना हो तो ऐसे में ये बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

\"\"

जानें इस बीमारी के लक्षण, इलाज और बचने के उपायों के बारे में...

बल्‍जिंग डिस्‍क को हर्नियेटेड डिस्क के नाम से भी जाना जाता है, जो इन दिनों एक सामान्‍य बीमारी बन चुकी है। अगर आपको एक जगह लगातार बैठने की लत है तो आप भी इस बीमारी के चपेट में आ सकते हैं। ये रीढ़ की हड्डियों से शुरु होती है और धीरे-धीरे करके शरीर के बाकी अंगों तक पहुंच जाती है।

\"\"

इस वजह से पूरे शरीर में दर्द होने लगता है। हर साल दुनियाभर में बल्जिंग डिस्क की बीमारी से लाखों लोग जूझते हैं। इस बीमारी से पीड़ित आयु वर्ग 30 से 50 वर्ष के बीच होती है। यदि इसका इलाज नहीं किया गया तो मूत्राशय या आंत रोग हो सकता है।

\"\"

बल्जिंग डिस्क के लक्षण...

1.हाथ या पैर में दर्द

इस बीमारी की वजह से आपके पिछले भाग के निचले हिस्‍सें में काफी दर्द महसूस होता है। खासकर नितंबों और जांघों में सबसे ज्‍यादा दर्द महसूस होगा। पैर के कुछ पर भी आपको दर्द महसूस हो सकता है।

\"\"

2.हाथ पैर सुन्‍न हो जाना या झुनझुनाहट महसूस होना

 जिन लोगों में बल्जिंग डिस्क की समस्‍या होती है उन्‍हें दर्द के साथ-साथ झुनझुनाहट का भी अनुभव होने लगता है।

\"\"

3.मासपेशियों में कमजोरी

बल्जिंग डिस्क के आस-पास की मासपेशियां दर्द के कारण कमजोर हो जाती हैं, जिसकी वजह से प्रभावित अंग को उठा पाना या झुका पाना बेहद मुश्‍किल होता है। प्रभावित नसें मांसपेशियों को कमजोर कर देती हैं।

\"\"

कैसे करें बचाव: 

 
-इस बीमारी से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका है नियमित एक्‍सरसाइज। -अपने बैठने का तरीका सही रखें। रीढ़ और डिस्क पर दबाव कम डालें। -शरीर का वजन वजन नियंत्रित रखें।

\"\"