भारत के कोने-कोने बॉलीवुड के फैन है और शायद आप भी उनमे से एक हो सकते है। बॉलीवुड की लोकप्रियता अब विश्वभर में होने लगी है | बाकि सब की तरह आप भी बॉलीवुड फिल्मों के मुरीद होंगे। हर किसी का अपना पसंदीदा अभिनेता और अभिनेत्री होते है जिन्हें लोग अपना आदर्श और प्रेरणा स्त्रोत तक मानते है और हो सकता है आप भी अमिताभ, शाहरुख़ या सलमान को अपना फेवरेट एक्टर मानते होंगे। ये तस्वीर हम आज आपके लिए लाये है जो एक महान अभिनेता के बचपन की है जो आज बॉलीवुड का सबसे बड़ा गौरव है। क्या आप इन्हें पहचान सकते है ?

इस तस्वीर में जो बच्चा दिखाई दे रहा है वो बड़ा होकर इतना बड़ा नायक बनेगा ये शायद उस वक्त किसी ने न सोचा हो पर आज ये जिस मुकाम पर काबिज़ है उसके सामने पूरा बॉलीवुड नतमस्तक है।अब इतनी जानकारी से आप अंदाजा लगा चुके होंगे की हम किसकी बात कर रहे है, जी हाँ हम बात अमिताभ बच्चन के बारे में। इस तस्वीर में अमिताभ अपने पिता स्वर्गीय हरिवंश राय बच्चन की गोद में है और साथ में खड़ी महिला उनकी माता है।

अमिताभ बच्चन ने न केवल भारत में बल्कि विश्वस्तर पर अपने अभिनय की छाप छोड़ी है। इनको इस सदी के महानायक का दर्जा तक दिया गया है। इनके बारे में अगर कहा जाये की सदी में इन जैसी शख्सियत शायद एक ही पैदा होती होगी तो इस बात में कोई अतिशयोक्ति नहीं है।

अमिताभ का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में 11 अक्टूबर, वर्ष  1942 में हुआ था। साल 1969 में अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत करने वाले अमिताभ की पहली फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ थी। उनके बाद इन्होने बॉलीवुड को एक के बाद एक शोले, दीवार, डॉन, शहंशाह जैसी कई  यादगार हिट फिल्मे दी।

अपनी उम्र 75वें पड़ाव पार करने के बाद भी आज उनकी लोकप्रियता अपने चरम पर है। बॉलीवुड में शायद उनकी टक्कर का कोई अभिनेता नहीं होगा जिसने शायद इतने लम्बे समय तक बॉलीवुड में अपनी सफलता का परचम फहराया हो।

‘सरकार’ फिल्म में निभाए उनके किरदार को देखकर आप कह सकते है ये अभिनेता उम्र तक को मात देने की काबिलियत रखता है। वर्ष 2018 में आमिर खान और कटरीना कैफ के साथ अमिताभ “ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान” में मुख्य भूमिका में नजर आने वाले है।