BREAKING NEWS

Rajasthan: विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी बोले- सदन में दिए जाने वाले उत्तर की अच्छे से पड़ताल करें मंत्री ◾आप सांसद संजय सिंह ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, कहा- 'अदाणी समूह के खिलाफ निष्पक्ष जांच का आदेश दिया जाए'◾आम बजट पर 12 फरवरी तक बीजेपी चलाएगी देशव्यापी अभियान, जानें इसके पीछे की वजह ◾ब्रिटेन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट ऑनर’ से सम्मानित किया गया◾अहमदाबाद में सीरियल ब्लास्ट की धमकी देने वाला व्यक्ति गिरफ्तार◾चिराग पासवान बोले- ‘इस्तेमाल करो और छोड़ो’ की प्रवृत्ति नीतीश कुमार की कार्य संस्कृति में शामिल◾कर्नाटक के चुनावी रण में AAP की एंट्री, सभी 224 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार ◾गुटखा पर प्रतिबंध हटाने के मद्रास हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ SC का रूख करेगी तमिलनाडु सरकार ◾गांधीनगर कोर्ट ने आसाराम को उम्रकैद की सजा सुनाई, 2013 में दो बहनों ने दर्ज कराया था रेप केस ◾सिसोदिया ने LG सक्सेना को पत्र लिख शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने के प्रस्ताव पर मंजूरी मांगी◾Budget session 2023 : राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 अहम बातें◾मोरबी पुल मामला: ओरेवा समूह के MD जयसुख पटेल ने कोर्ट में किया सरेंडर, जारी हुआ था अरेस्ट वारंट ◾Rajasthan: उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव, सदन में मचा कोहराम ◾राष्ट्रपति के भाषण पर मायावती की टिप्पणी, कहा- सांत्वना देने के लिहाज से बहुत कमतर रहा अभिभाषण◾ यूएई के अल मिन्हाद जिले का नाम बदलकर किया गया 'हिन्द सिटी', प्रवासी भारतीयों में ख़ुशी की लहर ◾आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी का बड़ा ऐलान, विशाखापट्टनम होगी राज्य की नई राजधानी◾SC ने धन शोधन मामले में राणा अय्यूब की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा, PMLA कोर्ट से जारी समन को दी है चुनौती◾नब किशोर दास हत्याकांड : ASI गोपाल दास का मंत्री की हत्या का ‘‘साफ इरादा’’ था, FIR में खुलासा ◾Pakistan Mosque blast: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस व सुरक्षा परिषद ने पेशावर हमले की निंदा की◾मीडिया रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, 'अभी जारी रहेगी पाकिस्तानी रुपये की कमजोरी'◾

Kaun Banega Crorepati से चमकी थी किस्मत, अब जी रहे हैं ऐसी जिंदगी

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के होस्टिंग वाला शो Kaun Banega Crorepati का 10 वां सीजन शुरू होने की तैयारी चल रही है। इतने सीजन आने के बाद भी केबीसी शो हर दिन एक नया रोमांच लेकर आता है। तो आइए एक नजर डालते हैं उन भाग्यशाली विजेताओं पर जो अपनी शर्प बुद्घि और ज्ञान के दम पर करोड़पति बनें साथ ही ये भी जानते हैं कि करोड़पति बनने के बाद उनकी लाइफ में कैसा बदलाव आया और आज वह क्या कर रहे हैं।

\"\"

1.रवि मोहन सैनी

रवि मोहन सैनी 2001 में Kaun Banega Crorepatiजूनियर के विजेता थे। जब उन्होंने शो में हिस्सा लिया था वो 10वीं क्लास में थे। उन्हें शुरू से ही पढ़ने का बहुत शौक था।रवि एक मेडिकल स्टूडेंट थे और अब एक आईपीएस ऑफिसर हैं। मेडिकल की पढ़ाई के दौरान अक्सर उनके दोस्त उन्हें सिविल सर्विस की परीक्षा देने के लिए कहते रहते थे। बिना किसी कोचिंग के रवि ने सिविल सर्विस की परीक्षा पास की और आज वो एक सफल आईपीएस ऑफिसर हैं ।

\"\"

2.हर्षवधन नवाथे

Kaun Banega Crorepati शो में 27 साल के हर्षवर्धन करोड़पति बनने वाले पहले आम आदमी थे। इस शो ने उनकी पूरी लाइफ ही बदल दी। साल 2000 में उन्होंने 1 करोड़ रुपए जीते थे। वहीं हर्षवर्धन रातों रात सेलेब्रिटी बन गए। वहीं आम लोगों को अपने सपने सच करने को मौका भी मिल गया। एमबीए करने के बाद हर्ष ने एक कंपनी में काम किया। और शो जीते हुए पैसों से उन्होंने अपनी पहली कार मारुति भी खरीदी। अब हर्ष शादीशुदा हैं और दो बच्चों के पिता साथ ही वह अपने परिवार के साथ मुंबई में रहते हैं।

\"\"

3.राहत तस्लीम

एक रूढ़िवादी परिवार से आने वाली राहत ने जब केबीसी में भाग लिया तब वो मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी कर रही थी और उनकी शादी भी हो चुकी थी। लेकिन राहत की किस्मत में चूल्हा-चौके के अलावा भी कुछ और ही था। केबीसी में एक करोड़ जीतने के बाद आज राहत झारखंड के गिरीडीह के मॉल में अपनी खुद की शॉप चला रही हैं। केबीसी ने न सिर्फ राहत को पैसे और सपने दिए बल्कि आत्मविश्वास भी जगाया।

\"\"

4. सुशील कुमार

साल 2011 में Kaun Banega Crorepati में सुशील कुमार ने हिस्सा लिया। सुशील कुमार शो में आने से पहले डेटा ऑपरेटर थे। जहां केवल उन्हें 6 हजार रुपए मिला करते थे। खबरों के अनुसार सुशील ने महादलित मुसहर बच्चों को गोद लिया है साथ ही 100 छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए गांधी बचपन केंद्र खोला है।

\"\"

5.ताज मोहम्मद रंगरेज

ताज मोहम्मद रंगरेज उदयपुर के रहने वाले हैं। और वह एक टीचर हैं। बता दें कि Kaun Banega Crorepati जीतने के बाद उन्हें रंगरेज के नाम से ही जाना जाता है। उन्होंने पैसे जीनते के बाद अपना घर खरीदा और साथ ही अपनी बेटी के आंख का इलाज भी करवाया। उसके साथ ही उन्होंने दो अनाथ लड़कियों की भी शादी करके मदद की। वहीं केबीसी से इतनी बड़ी रकम जीतने के बाद भी उन्होंने अपना टीचिंग का प्रोफेशन कभी नहीं छोड़ा।

\"\"

6.अचीन निरूला और सार्थक निरूला

Kaun Banega Crorepati की सबसे बड़ी जीत दिल्ली के दो भाइयों अचिन-सार्थक नरूला के नाम दर्ज है। नरूला बंधुओं ने संयुक्त रूप से 7 करोड़ रुपए जीते थे। शो जीतते ही दोनों के लिए शादी के प्रस्ताव आने शुरू हो चुके थे। लगातार 10 सालों की कोशिश के बाद हॉटसीट तक पहुंची इस जोड़ी ने 7 करोड़ से अपनी मां का कैंसर का इलाज करवााय और बचे पैसों से खुद का व्यवसाय खोल दिया।

\"\"

7.सनमीत कौर

फैशन डिजाइनिंग कोर्स करने के बावजूद ससुराल वालों ने जब करियर बनाने की अनुमति नहीं दी तो भी सुनमीत कौर ने हिम्मत नहीं हारी। टिफिन सेंटर शुरू किया लेकिन किस्मत ने यहां भी साथ नहीं दिया। एक सड़क दुर्घटना ने उन्हें 6 महीने के लिए बिस्तर पर डाल दिया। बावजूद इसके बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने जैसे काम करने वाली सुनमीत Kaun Banega Crorepati की विनर रहीं। उन्हें 5 करोड़ मिले। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन पैसों से उन्होंने खुद के बिजनेस के रूप में फैशन बुटिक शुरू किया था।

\"\"